चंडीगढ़ में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह - Best places to visit Chandigarh in Hindi

चंडीगढ़ में घूमने की सबसे अच्छी जगह

चंडीगढ़ का नाम सुनते ही घूमने का मन करता है और इस सिटी की सुंदरता सबको अपनी ओर आकर्षित करती है। चंडीगढ़ एक केंद्र शासित प्रदेश है हरियाणा पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में प्रारम्परिक पंजाब के साथ साथ आधुनिकता का बेहद सुन्दर मिश्रण देखने को मिलता है।

चंडीगढ़ में घूमने के लिए बेहद उम्दा जगहें है जैसे रोज गार्डन, सुखना लेक, मोहाली क्रिकेट स्टेडियम, रॉक गार्डन आदि

रोज गार्डन (Rose Garden)

सेक्टर 16 में स्थित रोज गार्डन चंडीगढ़ का बेहद आकर्षक स्थल है इस गार्डन में तरह तरह के फूल ओर कई किस्म के पेड़ है यहां आप पिकनिक , फोटो शूट , प्रिवीडिंग शूट , आदि चीज़ों का मजा ले सकते है। अगर आप प्रकृति प्रेमी है तो आपके लिए रोज गार्डन बेस्ट है।

रोज गार्डन एक ऐसी जगह है जोकि कपल्स के लिए बहुत ही ख़ास जगह है इसके साथ साथ आप यहां अपनी फैमिली के साथ भी अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते है।

सुखना लेक (Sukhna Lake)

आप बहुत सी लेक पर गए होंगे, परन्तु चंडीगढ़ की सुखना लेक पर घूमने का अलग ही मजा है यहां आप बोटिंग, फोटो शूट , और ताज़ी हवा का आंनद ले सकते है।

सुखना लेक शिवालिक पहाड़ियों के तल पर स्थित है यहां पर समय बिताकर आप खुशनुमा महसूस करेंगे इसके आलावा यहां पर लेक के किनारे बैठकर आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

मोहाली क्रिकेट स्टेडियम चंडीगढ़ (Mohali Cricket Stadium)

जो लोग क्रिकेट के शौकीन है उनके लिए मोहाली स्टेडियम में मैच देखना किसी ख्वाब से कम नहीं है अगर आप चंडीगढ़ आये तो मोहाली स्टेडियम देखना न भूले।

रॉक गार्डन (Rock Garden)

सेक्टर 1 में स्थित रॉक गार्डन में आपको शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियों को देखने का मौका मिलेगा, इसके आलावा आप यहां झरने का मजा ले सकते है और फोटो शूट कर सकते है। समय बिताने और घूमने के लिए चंडीगढ़ का रॉक गार्डन भी एक अच्छी जगह है।

पिंजौर गार्डन (Pinjore Garden)

चंडीगढ़ से 22 किलोमीटर की दूरी पर पिंजौर गार्डन है जिसमे कई तरह की महल नुमा सरंचनाएँ है पिकनिक के लिए पिंजौर गार्डन बहुत ही उम्दा जगह है इस बाग परिसर के भीतर बने शीश महल, रंग महल, और जल महल यहा के प्रमुख आकर्षणो में से एक है। जिन्हे देखकर मन खुश हो जाता है। यहां पर बहुत से पर्यटक पिंजौर गार्डन की सुंदरता को देखने के लिए आते है।

माता मंसा देवी मंदिर (Mata Mansa Devi Mandir)

अगर आप चंडीगढ़ में घूमने का प्लान बन रहे है और साथ ही साथ किसी धार्मिक स्थल के भी दर्शन करना चाहते है तो आप माता मंसा देवी का आशीर्वाद लेना न भूले। यहां पर दूर दूर से श्रद्धालु माता रानी के दर्शन करने के लिए आते है। कहा जाता है कि यहां सती माता के मस्तक का आगे का हिस्सा गिरा था जिससे ये मंदिर की बेहद मान्यता है।

छतबीर जू (Chhattbir Zoo)

अगर आप ज़ू देखने के शौकीन है तो आप छतबीर जू में तरह तरह की प्रजातियां देख सकते है। यह ज़ू शहर से तकरीबन 17 किलोमीटर की दूरी पर चंडीगढ़ पटियाला रोड पर स्थित है। यहां पर आप पक्षियों की 90 से अधिक प्रजातियों को देख सकते है। यहां की हरियाली, लायन सफारी और प्राकृतिक वातावरण आपके ट्रिप को और खुशनुमा बना देता है।

22 की मार्किट (Sector 22 Market)

अगर आप चंडीगढ़ गए है तो 22 की मार्किट जाना न भूले, क्योंकि 22 की मार्किट की अपनी अलग ही खासियत है यहां से आप सस्ती से सस्ती शॉपिंग कर सकते है। परन्तु इस मार्किट को घूमने के लिए आपके पास खुला समय होना चाहिए। यहां पर आप शॉपिंग के साथ साथ खाने की चीज़ों का भी मजा ले सकते है।

इसके आलावा भी चंडीगढ़ में घूमने के लिए बहुत अच्छे ऑप्शन्स है जैसे एलांते मॉल, चंडीगढ़ में वाटर पार्क थंडर जोन, टेरेस गार्डन, रेस्टुरेंट, आदि।

चंडीगढ़ में आप घूमने से लेकर शॉपिंग तक का मजा ले सकते है और अपने पलों को यादगार बना सकते है।

यह भी पढ़े: INDIA में घूमने के लिए 10 सबसे खूबसूरत जगहें

Leave a Reply

Your email address will not be published.