नैनीताल में घूमने की जगह | Places to Visit in Nainital

नैनीताल में घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह: घूमने से लेकर , खाने पीने और शॉपिंग के लिए नैनीताल बेहद खूबसूरत जगह है अगर आप सभी चीज़ों का मजा लेना चाहते है तो आपको किसी और जगह के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर आप दिसंबर से फरवरी के बीच स्नोफॉल का मजा ले सकते है अगर आप प्रकृति प्रेमी है या सकून भरी जगहों का आनंद लेना चाहते है तो आप इन चीज़ों का भी यहां जमकर फायदा उठा सकते है।

जब भी कोई घूमने की प्लानिंग बनाता है तो कभी कभी दिमाग में यह सब प्रश्न आते है कि घूमने का खर्चा कितना होगा ? वहां का मौसम कैसा होगा ? किस किस जगह पर हम घूम सकते है?

ये सब सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे और हम इस आर्टिकल को इस तरीके से प्रस्तुत करने की कोशिश करेंगे ताकि आपकी आँखों के सामने वो सभी खूबसूरत नज़ारे बन सके यानी आप नैनीताल की खूबसूरती को कुछ हद तक पढ़कर महसूस कर सके।

नैनीताल में घूमने की जगह (Places to Visit in Nainital)

1. टिफ़िन टॉप (Tiffin Top)

Tiffin Top Nainital टिफ़िन टॉप

नैनीताल का खूबसूरत दृश्य देखने के लिए टिफ़िन टॉप एक बेहद बेहतरीन जगह है यहां से आप फोटोग्राफी के साथ साथ सुन्दर दृश्यों का रंगीन नज़ारा ले सकते है। प्रकृति पसंद लोगों के लिए यह बेहद खास जगह है यहां आकर आप अपनी बड़ी से बड़ी चिंताओं से कुछ देर के लिए तो मुक्त हो ही जाएंगे।

2. नैना पीक (Naina Peak)

Naina Peak - Nainital नैना पीक

नैना पीक नैनीताल की उच्चतम चोटी है जोकि आपको कुदरती नजरों से रुबरु करवाती है। यह पर्यटकों के लिए काफी मनमोहक जगह है क्योंकि यहां पर ट्रेकिंग के साथ साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है।

3. माल रोड (Mall Road)

Mall Road Nainital माल रोड

नैनीताल के माल रोड पर घूमने की तो बात ही अलग है क्योंकि यहां पर एक तरफ नैनी झील का भी नज़ारा और दूसरी ऒर आप तरह तरह के लज़ीज व्यंजन, शॉपिंग और पैदल यात्रा का मजा ले सकते है इस खूबसूरत जगह पर घूमना आपकी सारी थकान को दूर कर देता है।

4. नैनी झील (Naini Lake)

Naini Lake Nainital नैनी झील

अगर आप नैनीताल में घूमने की जगह के बारे में सोच रहे हो और नैनी झील का जिक्र न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। खूबसूरत पहाड़ों और प्राकृतिक नजारों से घिरी यह झील इंसान को एक अलग सकून प्रदान करती है यहां पर आप शाम के समय सूरज अस्त होने वाले कुदरती नज़ारे का आनंद ले सकते है। तो अगर आप नैनीताल आ रहे है तो अपनी लिस्ट के टॉप में नैनी झील का नाम लिखना न भूले।

5. नैना देवी मंदिर (Naina Devi Temple)

naina devi temple nainital

दोस्तों नैनीताल एक ऐसी जगह है जहां पर आप खूबसूरत दृश्यों, वाटरस्पोर्ट्स और कई तरह के धार्मिक स्थानों का भी आनंद ले सकते है। सिटी बस स्टैंड से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर नैना देवी मंदिर है जिसके दर्शन आप सुबह 6 से रात 10 बजे तक कर सकते है।

6. हिमालय दर्शन (Himalaya Darshan)

Himalaya Darshan Nainital हिमालय दर्शन

वैसे तो नैनीताल में घूमने की जगहों की कमी नहीं है हाँ पर अगर आप ज्यादा से ज्यादा जगहों को घूमना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले से ही नैनीताल की जगह के बारे में पता होना चाहिए। कहने का मतलब यह है कि आपको थोड़ा अंदाज़ा होना चाहिए कि नैनीताल से ये जगह कितनी दूरी पर होंगी। बात अगर हिमालय दर्शन स्पॉट की करें तो नैनीताल से करीबन 5 किलोमीटर की दूरी पर इस जगह से हिमालय के अद्भुद दर्शन किए जा सकते है।

इस जगह से आप नीलकंठ, नंदा देवी पहाड़ी, त्रिशूल और बर्फीली पहाड़ियों का रंगीन नज़ारा देखने को मिलेगा। दूरबीन से और भी करीब से आप इन जगहों का लुफ्त उठा सकते है। यह नज़ारा देखने में आपको काफी मनमोहक लगेगा और आप इस जगह को कभी भूल नहीं पाओगे।

7. इको केव गार्डन (ECO Cave Garden)

ECO Cave Garden Nainital

संगीतमय फव्वारे , चट्टानी गुफ़ाओं के साथ साथ यह जगह पर्यटकों के घूमने के लिए बेहद खास जगह है। यह गार्डन माल रोड से थोड़ी सी दूरी पर ही स्थित है यहां पर सुबह 10 से करीबन 4:30 बजे तक घूम सकते हो और खास बात यह है कि इसकी एंट्री फीस के लिए भी आपको कुछ ज्यादा पैसे नहीं देने पड़ते।

8. भीमताल झील (Bhimtal Lake)

Bhimtal Lake Nainital भीमताल झील

जिन लोगों को झीलों के पानी के साथ साथ प्राकृतिक नजारों को देखना अच्छा लगता है तो लोग बेझिझक नैनीताल के ट्रिप की प्लानिंग कर सकते है। यहां का मौसम और भीमताल और नैनी झील का व्यू आपकी सारी थकान दूर कर देगा। यह ऐसी जगह है जोकि कपल्स के लिए ही नहीं बल्कि परिवार के साथ घूमने के लिए बहुत मस्त है।

9. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

Jim Corbett National Park Nainital जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जैसा कि हमने बताया कि नैनीताल हर तरह से एन्जॉय करने के लिए बेस्ट प्लेस है। अगर आप अक्टूबर से फरवरी के बीच में घूमने आते है तो
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आपको पक्षियों की तरह तरह की प्रजातियाँ देखने को मिलेगी। यहां पर आप बच्चों के साथ या पूरे परिवार के साथ अच्छा खासा समय बिता सकते है आशा है कि यह जगह आपको निराश नहीं करेगी।

यहां पर आपको पशु पक्षियों के साथ साथ शांत वातावरण, तरह तरह के पेड़ पौधे , पेड़ो से गुजरती ताज़ी हवा का अद्भुद एहसास होगा। अगर आप नैनीताल में घूमने का प्लान बना रहे है तो इस जगह को देखने का अवसर न खोएं।

उम्मीद है कि नैनीताल में घूमने की जगह आर्टिकल को पढ़कर काफी हद तक आपके ज्ञान में वृद्धि हुई होगी , इसी के साथ साथ अगर आपका इस टॉपिक को लेकर कोई डाउट हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है हम आपको सटीक जानकारी देने के लिए हमेशा हाज़िर है।

यह भी पढ़ें: यूपी में घूमने की जगह

राजस्थान में घूमने की जगह

उत्तराखंड में घूमने की जगह

Top 7 Places to visit in Goa in Hindi

कम बजट में घूमने वाली जगह

7 सर्दियों में घूमने की जगह

हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह

चंडीगढ़ में घूमने की सबसे अच्छी जगह

मसूरी में घूमने की जगह