उत्तराखंड में घूमने की जगह | Places to visit in Uttarakhand in Hindi

उत्तराखंड में घूमने की जगह

उत्तराखंड में घूमने की जगह: उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहाँ बहुत से टूरिस्ट घूमने आते है पहाड़ों के बीच घिरी यह सुन्दर जगह पर बहुत से तीर्थ स्थल भी है जहाँ पर आप सकून से पल दो पल गुजार सकते है। उत्तराखंड भारत का बहुत ही फेमस प्लेस है यहां पर आप किसी भी मौसम में आकर घूम सकते है। आज हम आपको उत्तराखंड में घूमने की जगह से रूबरू करवाने जा रहे है। (Uttarakhand mein ghumane ki jagah)

उत्तराखंड में घूमने की जगह

 

ऋषिकेश

ऋषिकेश उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

ऋषिकेश एक ऐसा स्थान है जिसका नजारा आपके सारे रास्ते की थकान को मिनटों में दूर कर देगा। यहां पर आप खूबसूरत मंदिर, लक्ष्मण झूला, राम झूला और बहुत से धामों का दिलकश नजारा ले सकते है। ऋषिकेश में गंगा किनारे कुछ पल बिताना आपको बेहद सकून देता है यहां पर आप फोटोग्राफी और विडोज़ के जरिए अपनी यादों को संजो सकते है। इसकी के साथ साथ आप यहां एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मुफ्त उठा सकते है।

नैनीताल

नैनीताल उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

बर्फीले पहाड़ों से ढका यह शहर ख़ूबसूरती की जिन्दा मिसाल है। उत्तराखंड में बसे इस शहर को झीलों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ का खूबसूरत वातावरण सबको अपनी ओर आकर्षित करता है। नैनीताल से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर किलबरी एक ऐसा स्पॉट है जहाँ पर आप पिकनिक और शांतप्रिये माहौल का मुफ्त उठा सकते है। यहां पर आप रंग बिरंगे पक्षी, हरे भरे वृक्षों का शानदार नजारा ले सकते है।

हरिद्वार

हरिद्वार उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में बसा हरिद्वार एक खूबसूरत जगह है। यहां आप बहुत से प्राचीन मंदिरों को देख सकते है। हरिद्वार में मंदिरों की घंटी, धार्मिक मंत्रोच्चार की ध्वनि मन को बेहद शांत और आनंदित करती है। यहां पर हर वर्ष कुम्भ के मेले का आयोजन किया जाता है और लाखों की संख्या में भक्त इस पवित्र नदी में डुबकी लगाने आते है। कुम्भ के मेले का आयोजन हरिद्वार के अलावा नासिक, प्रयागराज और उज्जैन में भी किया जाता है।

इसके अलावा हरिद्वार में आप हर की पौड़ी, सप्तऋषि आश्रम, पतंजलि योग पीठ आदि जगहों को देख सकते है। हर की पौड़ी जाते समय आपको वहां शॉपिंग के लिए बड़ा बाजार मिलेगा। बड़ा बाजार शॉपिंग करने के लिए बेहद ख़ास जगह है यहां से आप सजावट का सामान, सांस्कृतिक चीजें , पूजा का सामान, हाथ से बनी ख़ास तरह की चीज़े और इसके अलावा बहुत सी शॉपिंग कर सकते है।

मसूरी

मसूरी उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

समुन्द्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर बसा यह शहर प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। सफर करते समय दिखने वाले पहाड़ आसमान को छूते हुए प्रतीत होते है रात के समय में इस स्थान की ख़ूबसूरती देखने वाली होती है यहां पर आप वॉटरफॉल, माल रोड में शॉपिंग और फोटोग्राफी का नजारा ले सकते है। मॉल रोड के आस पास बहुत सी दुकाने है जहाँ पर आप अच्छी खासा शॉपिंग कर सकते है। अगर आप इस जगह पर आए तो स्ट्रीट फ़ूड को एन्जॉय करना न भूले।

मसूरी से लगभग 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित धनोल्टी काफी सुन्दर हिल स्टेशन है यहां पर आप प्रकृति की रियल ब्यूटी का नजारा ले सकते है। इसी के साथ साथ यहां पर आप बहुत सी जगहों पर एडवेंचर एक्टिविटी का लुफ्त उठा सकते है। अगर आप ठण्ड के समय यहां आएंगे तो आप बर्फ से लदे पहाड़ों पर बर्फ़बारी का दिलकश नजारा देख सकते है।

केदारनाथ

केदारनाथ उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

केदारनाथ उत्तराखंड का विशाल शिव मंदिर है। यहां की ऊँची ऊँची पर्वत श्रृंखलाएं और दृश्य देखकर मन उत्तेजित हो उठता है। केदारनाथ में बर्फ से ढकी चोटियों के साथ साथ बहुत सी पर्वत मालाएँ है अगर आप उत्तराखंड में घूमने की जगह की तलाश कर रहे है तो यह जगह आपके लिए बेहद यादगार साबित होने वाली है।

रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड-में-घूमने-की-जगह

आपने रानीखेत के बारे में तो सुना ही होगा पर आज हम आपको रानीखेत की ख़ूबसूरती के बारे में बताने जा रहे है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित यह खूबसूरत जगह उन लोगों की लिए बेहद उम्दा जगह है जो शांतिपूर्ण वातावरण के साथ साथ प्राकृतिक नजारों से रूबरू होना चाहते है। इस जगह पर आपको देवदार के पेड़, सेब के बाग़ झरने और खूबसूरत जंगल देखने को मिलेंगे। यहां का मनमोहक नजारा बहुत से पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है अगर आप भी भीड़ भाड़ से परे किसी ऐसी ही जगह की तलाश में है तो यह आपके लिए बेस्ट जगह है।

Also Read: Top 7 Places to visit in Goa in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.