INDIA में घूमने के लिए 10 सबसे खूबसूरत जगहें | Beautiful Places to Visit in India

INDIA में घूमने के लिए 10 सबसे खूबसूरत जगहें, 10 Beautiful Places to Visit in India

अगर आप घूमने के लिए ऐसी जगह की तलाश कर रहे है जहां पर जाकर आप खुद को एक अलग जगह मह्सूस करो और बार बार अपनी बातों में उन जगहों का जिक्र करो तो आपके लिए ये 10 जगह बिलकुल सही साबित होंगी।

 

खाज्जियार (Khajjiar)

Khajjiar hill station, beautiful hills station

1). अगर आप इंडिया में ही स्विट्ज़रलैंड जैसी जगह का मजा लेना चाहते है तो हिमाचल प्रदेश के खाज्जियार का मजा ले सकते है जिसकी ख़ूबसूरती को देखकर आप दंग रह जाएंगे।

2). खज्जियार  दिल्ली से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसका दिलकश वातावरण, हरे भरे पेड़ , हरियाली , प्राकृतिक सुंदरता से आपका मन खिल उठेगा।

3). अगर आप डलहौजी या चंबा जाते है तो वहां से थोड़ी दूरी पर ही ये ऐसा हिल स्टेशन है जिसे देखकर आपको प्रतीत होगा कि आप सच में स्विट्ज़रलैंड में है।

4). खाज्जियार में आप खाज्जियर कलातोप वन्यजीव अभयारण्य, खाज्जियार झील आदि चीज़ों का मजा ले सकते है।

 

दार्जलिंग – Darjeeling (पश्चिम बंगाल) 

Best and beautiful place for summer vacation, Darjeeling in india

अगर आपको घूमने का ज्यादा ही शोक है तो पश्चिम बंगाल में बसा दार्जलिंग आपके लिए बेहद उम्दा जगह है क्योकि यहां पर आकर आपको ऐसा नहीं लगेगा कि अब कहाँ घूमने जाए , क्योकि कई बार हम घूमने का प्लान तो बना लेते है परन्तु उस जगह पहुंचकर हमारे पास ज्यादा चॉइस नहीं होती तो आप दार्जलिंग आकर इस बात कि तो टेंशन ही छोड़ दे।

1). टाइगर हिल दार्जलिंग में घूमने के लिए बहुत अच्छा पॉइंट है ये पॉइंट दार्जलिंग से करीबन 13 किलोमीटर की दूरी पर है जहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां, कंचन जंगा का नजारा इंसान की सारी स्ट्रेस दूर कर देता है।

2). दार्जलिंग में नाइटेंगल पार्क का दृश्य भी मन को मंत्रमुग्ध कर देने वाला है अगर आप पिकनिक लवर और प्रकृति पसंद व्यक्ति है तो रॉक गार्डन में समय बिताना न भूले।

3). संदकफू ट्रेक ट्रेक्किंग के लिए टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करता है ये पश्चिम बंगाल की सबसे ऊँची छोटी है।

4). जूलॉजिकल पार्क जिसमे तरह तरह के जानवर देखने का मौका मिलता है और एडवेंचर के लिए तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग का अलग ही मजा है।

5). इसके अलावा दार्जलिंग में मोमोस, स्नैक्स , पकोड़े और खाने के बहुत सी चीज़ो का मजा ले सकते है।

 

ऑली – Auli (उत्तराखंड)

Auli is Magical place to visit during winter

अगर आपको स्नो स्कीइंग का शोक है तो औली आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन होगी।

1). उत्तराखंड में स्थित ओली सचमुच देखने लायक जगह है ये एक ऐसी टूरिस्ट जगह है जहां पर आप मुलायम कपास जैसी बर्फ का मजा ले सकते है

2). 5 से 7 किलोमीटर में फैला ओली प्राकृतिक सुंदरता को संजोए हुए है जहाँ पर आप वादियों की ठंडी हवा , सुनहरा मौसम, बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ को देकर अचंभित और खुशनुमा महसूस करेंगे।

3). औली जाने के लिए आप हरिद्वार से जोशीमठ और जोशीमठ से आसानी से ऑली पहुँच सकते है क्योकि जोशीमठ से औली 15 से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

 

उदयपुर – Udaipur (राजस्थान)

Most beautiful city in India to visit

1). अगर आपको हिस्ट्री और किले, मंदिर आदि चीज़े देखने का शोक है तो उदरपुर जाना न भूले क्योकि ये एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से अनुपम जगह है जहां पर टूरिस्ट दूर दूर से इस जगह को देखने के लिए आते है।

2). उदयपुर सिटी ऑफ़ लेक के नाम से भी मशहूर है यहाँ पर आप जग मंदिर, शिल्प ग्राम, पिछोला झील, फेमस सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी और भी बहुत सी जगहों का मजा ले सकते है।

 

लेह-लद्दाख – Leh Ladakh (जम्मू कश्मीर)

Best Tourist Place in india

1). बॉलीवुड फिल्मों में तो आपने बहुत से खूबसूरत व्यूज देखे होंगे और वहां जाने की इच्छा भी होती होगी तो अगर आप माउंटेन बाइकिंग के शौकीन है तो लेह-लद्दाख आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

2). सफर की बात करे तो मनाली से लेह लद्दाख करींब 480 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप लेह-लद्दाख का नजारा लेना चाहते है तो जून से अक्टूबर यहाँ पर जाने के लिए बेस्ट टाइम है।

3). लेह से करीब 18 -20 किलोमीटर की दूरी पर गुरुद्वारा पत्थर साहिब है जोकि गुरुनानक देव जी की याद में बनाया गया था। लेह लद्दाख में आप शांति सपूत , लेह मार्किट और बहुत सी खूबसूरत जगहों का नजारा ले सकते है।

4). यहां आने के लिए दिल्ली से जम्मू तक के लिए ट्रेने और हवाई जहाज की सुविधा उपलब्ध है और फिर आगे के सफर के लिए बसें चलती है। अगर आप बस का सफर नहीं करना चाहते तो मनाली से रेंट पर बुलेट ले सकते है जिससे आप रास्ते के हर व्यू का रोमांचक मजा ले सकते है।

 

मुन्नार – Munnar (केरल)

Green Area for Picnic, Tourist, Honey Moon, Munnar

1). अगर आप प्रकृति प्रेमी है या सूबसूरत वादियों का मजा लेना चाहते है तो मुन्नार का वातावरण आपको मोह लेगा क्योंकि ये एक ऐसा पर्वतीय स्थल है जो ज़िंदगी की भागदौड़ और प्रदूषण से बिलकुल परे है।

2). मुन्नार में आप कुंडला लेक में बोटिंग का मजा ले सकते है यह एक हरी भरी डेस्टिनेशन है, जहां पर बोट राइड का अलग ही मजा है।

3). मुनार से करीबन ३० किलोमीटर की दूरी पर लक्कोम वॉटरफॉल्स है यहां पहुँचने के लिए आपको घने जंगलों के बीच से होकर गुजरना पड़ेगा।

4). अगर आप मुन्नार में चाय के उत्पादन से सम्बंधित कोई जानकारी लेना चाहते है तो आप पास ही स्थित टी प्रोसेसिंग ईकाई में चाय बनने की पूरी प्रक्रिया को करीब से देख सकते है।

 

गोवा – Goa 

Goa beaches, Top 10 places for honeymoon, summer vacation

1). गोवा क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है परन्तु यहाँ पर घूमने का मजा कुछ अलग ही है। अगर बात कपल की करे या फ्रेंड्स की तो गोवा बीच पर हर कोई समय बिताना चाहेगा।

2). गोवा में आप अक्टूबर से मार्च तक किसी भी समय जा सकते है। गोवा बीच पर आप समुन्द्र तट के साथ साथ फोटोग्राफी सेशन को भी एन्जॉय कर सकते है।

3). गोवा में मासुपा और अंजना बाजार से आप तरह तरह की वस्तुएँ खरीद सकते है ये बाजार बुधवार और शुक्रवार को लगते है यहाँ से विदेशी लोग तरह तरह की मालाएं, प्राचीन मूर्तियाँ, आदि समान खरीदते हैं।

4). अगर आप रिवर क्रूज का आनंद लेना चाहते है तो आप शाम के समय मांडवी नदी के तट पर बसे इस शहर में रिवर क्रूज का लुफ्त ले सकते है इस तैरते क्रूज में आप संगीत के रंगारग प्रोग्राम के साथ साथ गोवा की संस्कृति की झलक भी देख सकते है।

 

ऋषिकेश – Rishikesh (उत्तराखंड) 

best place for holidays, family picnic in Uttarakhand india

1). ऋषिकेश उत्तराखंड के देहरादून में बसा एक स्वर्ग है यहां पर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते है ऋषिकेश में बहुत से मंदिर और लक्ष्मण खुले पर खड़े होकर आसपास का खूबसूरत नजारा देख सकते है।

2). ऋषिकेश से लगभग 10 , 12 किलोमीटर की दूरी पर महादेव मंदिर है जहां पर एक ताजे पानी का झरना है वही भक्त स्नान करके अंदर मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते है। इसी के साथ साथ आप स्वर्ग आश्रम और भी बहुत से बेहतरीन स्थानों को देख सकते है।

3). यहाँ पर आप हैंडलूम का समान खरीद सकते है यहाँ की दुकानों से आप बेड कवर, बेड शीट्स, साड़ियां और बहुत सी खरीदारी कर सकते है तो दोस्तों जिसको घूमने के साथ साथ खरीदारी करना पसंद है वो ऋषिकेश घूमने के लिए जल्दी प्लान बनाये।

 

मसूरी – Mussoorie (उत्तराखण्ड

amazing hills station in Uttarakhand India

1). पहाड़ो की रानी मसूरी उत्तराखंड की सबसे सूबसूरत जगहों में से एक है मसूरी में कुछ कुछ दूरी पर बहुत सी सुन्दर जगह है जहां लोग बार बार जाना पसंद करते है।

2). मसूरी में आपके पास घूमने के बहुत से बेस्ट ऑप्शन है जैसे ज्वालाजी मंदिर, वाम चेतना केंद्र, केम्पटी फॉल जोकि चारों ओर से पहाड़ों से घिरा है केम्पटी फॉल में नहाने का मजा आप ज़िंदगीभर नहीं भूल पाएंगे। केम्पटी फॉल में भी बहुत सी दुकाने है जहां से अच्छी खासी शॉपिंग की जा सकती है।

3). द मॉल जोकि शॉपिंग के लिए बेस्ट है और आप चाहे तो शाम के समय वाकिंग का मजा भी ले सकते है। इसके आलावा गांधी चौक में सड़क के किनारे दुकाने लगती है जहां से आप कलाकृतियाँ, चिन्नी गुलदस्ते खरीद सकते हो।

4). अगर आपने कभी पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का मजा नहीं लिया तो यहां आप अपने इस खवाब को भी पूरा कर सकते है। दा क्वीन ऑफ़ हिल्स यानि मंसूरी में आप पड़ाहों और खुली हवा में टैंडम पैराग्लाइडिंग का भी लुफ्त उठा सकते हो।

ये कुछ ऐसी जगह है जहां पर घूमने के बाद आप लाइफटाइम इन जगहों को नहीं भूल पाएंगे। ज्यादातर लोगों ने दिल्ली , कुल्लू मनाली आदि सभी स्थानों का नजारा लिया होगा अब आप इन प्लेसेस के लिए अपना ट्रिप बना सकते है जोकि आपके घूमने के लिए बेस्ट होंगे।

यह पढ़ें:

चंडीगढ़ में घूमने की सबसे अच्छी जगह

Also Read:

Snowy Honeymoon Destinations in India

Most Mysterious Places in the World

Leave a Reply

Your email address will not be published.