कम बजट में घूमने वाली जगह । Low Budget Tourist Places in India

कम बजट में घूमने वाली जगह। Low Budget Tourist Places in India

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई कुछ न कुछ पल सकून के चाहता है और अगर आप ऐसी जगह की तलाश कर सकते है जहां पर ख़ूबसूरती के शांत वातावरण का मजा ले सके तो भारत में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां पर आप कम बजट में ज्यादा मस्ती कर सकते हो। अगर आपकी जेब तंग है तो टेंशन मत लीजिए आज हम आपको कम बजट में घूमने वाली जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां पर जाकर आप अपनी जीवन डेरी में कुछ सकून और मस्ती भरी यादों को संजोकर रख सकते हो।

कम बजट में घूमने वाली जगह  (Low Budget Tourist Places in India)

अमृतसर

अगर आप वाकई में कहीं जाना चाहते है तो आपकी लिए कम बजट में अमृतसर जाना बेस्ट रहेगा। अगर आप वास्तव में स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के लिए जा रहे है पर रहने को लेकर चिंतित है तो इस बात की टेंशन आप छोड़ दे। स्वर्णमंदिर के बाहर ही आपको रहने की बेहद सस्ती जगह मिल जाएगी यहां गुरूद्वारे के दर्शन करना धरती पर स्वर्ग सा प्रतीत होता है और कुछ देर के लिए आपकी सारी चिंताए दूर हो जाती है। अगर आप सच्चे मन से यहां कोई भी अरदास करते है तो वो जरूर पूरी होती है। यहां पर 24 घंटे लंगर की व्यवस्था है स्वर्ण मंदिर के साथ साथ यहां पर जालियां वाला बाग देख सकते है।

यहां पर शॉपिंग के लिए बहुत से ऑप्शन है यहां पर आप ट्रेंडी सूट, जूती और डिजाइनिंग फुलकारी खरीदने के साथ साथ खाने का भी मजा ले सकते है।

बनारस

बजट के लहजे से बनारस घूमने की सबसे अच्छी जगह है। यहां पर आपको बहुत सी धार्मिक बातों को जानने का मौका मिलता है यहां पर आपको बहुत से मदिरों को देखने का आनंद ले सकते है। तुलसी मानसा मंदिर, अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, रामनगर किला, काशी विश्वनाथ मंदिर, आदि बहुत से दर्शनीय स्थल है। कम बजट में खाने और रहने के हिसाब से बनारस एक बेस्ट प्लेस है।

Top 7 Places to visit in Goa in Hindi

गोवा

हाथों में हाथ डालकर गोवा बीच पर फोटो खींचवाने का मजा हर कोई लेना चाहता है अगर आप कम पैसों में ज्यादा मजा लेना चाहते है तो गोवा शहर आपका बेसब्री से इन्तजार कर रहा है। यहां पर समुन्द्र किनारे खूबसूरत दृश्य को देखकर कई सालों की थकान तो वैसे ही उतर जाती है। यहां पर आप फोटोशूट, शानदार फ़ूड और फुल फन का लाभ उठा सकते है।

टूरिस्ट का मन मोहने के लिए गोवा से अच्छा और कोई प्लेस नहीं है। यह एक ऐसी जगह है जोकि कपल्स के साथ साथ फॅमिली एन्जॉयमेंट के लिए बेहद उम्दा है।

जयपुर

अगर आप कम बजट में घूमने वाली जगह की तलाश कर रहे है तो पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर एक बेहतरीन जगह है यहां पर आप हवा महल, अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम, जल महल आदि पर्यटन स्थलों को देखकर यहां की बेहद उम्दा जानकारी हासिल कर सकते है। यहां पर आपके स्ट्रीट फ़ूड और शॉपिंग के भी अच्छे ऑप्शन मिल जायेंगे। यहां पर दाल बाटी , घेवर और तरह तरह की कचोरी का आनंद लिया जा सकता है।

कसौल

ट्रैकिंग और पहाड़ियों का मजा उठाने के लिए हिमाचल प्रदेश में बसा कसौल आपको अपनी ख़ूबसूरती से मंत्र मुग्ध कर देंगे। यहां पर आप पार्वती नदी, खीर गंगा छोटी और बहुत सी चीज़ों का नजारा ले सकते है। भागदौड़ भरी ज़िंदगी से दूर प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताने के लिए कसौल बेस्ट डेस्टिनेशन है।

ऋषिकेश

खूबसूरत यादों को संजोने और बजट के हिसाब से ऋषिकेश घूमने के एक ख़ास जगह है। यहां पर आकर आपको घूमने और शॉपिंग के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग , विशेष मंदिर, लक्ष्मण और राम झूला बहुत सी जगह का लुफ्त लिया जा सकता है। सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब आप गंगा नदी किनारे बैठकर इस जगह का आनंद लेते है तो आपका वापिस आने का मन नहीं करता। आपको ऐसा लगता है कि क्यों न कुछ पल और गंगा नदी के किनारे बिताए जाए।

अगर आप ऋषिकेश घूमने का प्लान बना रहे है तो आप आप यहां किसी भी मौसम में आ सकते है हाँ अगर आप लोगों की भीड़ का मजा लेना चाहते है तो दिवाली से होली के बीच यहां बहुत से लोग घूमने के लिए आते है।

मेघालय

क्या आप कभी नार्थ घूमने गए है ? क्या आप शिमला, मनाली से कुछ हटकर देखना चाहते है। अगर ऐसा है तो आप मेघालय का ट्रिप बना सकते है यहां के खूबसूरत पहाड़ और बर्फ से ढकी झील को देखकर जन्नत सा प्रतीत होता है। नॉहकलिकई फॉल, मावफ्लांग सेक्रेड जंगल, रूट ब्रिज, एलिफेंटा फॉल, मावस्माई की गुफाएं ये सब जगह आपको बेहद पसंद आएँगी। बात अगर खाने की जाए तो यहां पर लोग ज्यादातर नॉन वेज खाना पसंद करते है और हाँ स्ट्रीट फ़ूड जैसी जगह पर आप मोमोस जैसी डिश को ट्राई कर सकते है। ख़ास बात यह है कि नॉन वेज लवर्स के लिए यहां खाने की कोई कमी नहीं है।

अगर आप घूमने के शौकीन है तो इन जगह पर जाकर आप खूबसूरत यादों को संजो सकते है और साथ ही साथ इन जगहों के खान पान और रहने सहने से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते है। यह सभी ऐसी जगह है जोकि जेब तंग लोगों के लिए बहुत ही सही साबित होने वाली है। और घूमने के बाद हमें यह जरूर बताए कि आपको किस जगह का कल्चर और खाना सबसे बेस्ट लगा।

यह भी पढ़ें: Places to Visit in India in winter in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.