यूपी में घूमने की जगह | Best Places to Visit in UP in Hindi

उत्तरप्रदेश-की-इन-जगहों

यूपी में घूमने की जगह: उत्तरप्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है और बात अगर घूमने की करे तो यहां पर बहुत सी सुन्दर जगह है जिन्हें देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। यहां पर आपको कई धार्मिक और प्राकृतिक जगह देखने को मिलेगी। अगर आप घूमने के शौकीन है और अलग अलग जगह का भ्रमण करना चाहते है तो उत्तरप्रदेश आपके लिए बेहद उम्दा जगह है। आज हम आपको उत्तरप्रदेश की खास जगहों के बारे में बताने जा रहे है जोकि आपको अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करनी चाहिए। Best Places to Visit in UP in Hindi

Places to Visit in UP in Hindi | यूपी में घूमने की जगह

ताजमहल

ताजमहल यूपी में घूमने की जगह

उत्तरप्रदेश में स्थित ताजमहल अपनी ख़ूबसूरती से पूरे देश विदेश में प्रसिद्धि हासिल किए हुए है। दुनिया के सात अजूबों में शामिल यह जगह देखने में काफी खूबसूरत है। यहां पर लोग फोटोग्राफी का मजा ले सकते है। ताजमहल में ही मुगल बादशाह शाहजहां और उनकी मुमताज की कब्र बनी हुई है। ताजमहल में लगे फाउंटेन, स्ट्रक्चर आपके मन को बेहद आकर्षित करता है अगर आप ताजमहल को चांदनी रात में देखेंगे तो सच में इसकी ख़ूबसूरती आपको बेहद लुभावनी लगेगी।

आगरा में ताजमहल के अलावा आप जामा मस्जिद, आगरा का किला, अकबर का मकबरा, मेहताब बाग आदि बहुत सी खूबसूरत जगहों का नजारा ले सकते है।

मथुरा

मथुरा यूपी में घूमने की जगह

यमुना नदी के तट पर स्थित मथुरा को श्री कृष्ण जी की नगरी कहते है यहां आकर आप ऐसी यादें संजो सकते है जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। यहां पर आप बहुत से धार्मिक स्थलों और मथुरा की खूबसूरत संस्कृति से रूबरू हो सकते है। परिवार के साथ मथुरा का ट्रिप बनाना अपने आप में एक यादगार ट्रिप हो सकता है। यहां पर आप रोज के खाने से हटकर कुछ अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सकते है।

मथुरा में आप गोवर्धन पर्वत, राधा रानी टेंपल, द्वारकाधीश मंदिर, कुसुम सरोवर, मथुरा म्यूजियम, श्री कृष्ण बलराम मंदिर, प्रेम मंदिर, श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर जैसी दिल को खुश कर देने वाली जगहों को देख सकते है।

वृंदावन

वृंदावन यूपी में घूमने की जगह

मथुरा से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वृंदावन को देखने की बात ही कुछ और है। यहां पर बोली जाने वाली राधे राधे की ध्वनि से मन को बेहद सकून मिलता है। इस इतिहासिक और धार्मिक जगह को देखने के लिए बहुत से लोगों का जमावड़ा लगा रहता है यहां का खुशनुमा माहौल देखकर मन मुग्ध हो जाता है। खासतौर पर यह स्थान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं की जगह के रूप में अपनी लोकप्रियता बनाए हुए है। अगर आप उत्तरप्रदेश में घूमने की जगह की तलाश में है तो वृंदावन को अपनी टॉप लिस्ट में जरूर शामिल करें।

बुलंद दरवाजा

बुलंद दरवाजा यूपी में घूमने की जगह

बुलंद दरवाजा जोकि भारत के उत्तरप्रदेश के फ़तेहपुर सीकरी में स्थित है यह दुनिया का सबसे बड़ा दरवाजा है यहां के शांतिप्रिय और दरवाजे पर बनी सुन्दर कलाकृति को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते है नई दिल्ली से 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह भूमि से 280 फुट है।

इसको देखने का समय सुबह 8 बजे से करीबन 7 बजे तक है अगर आप यहां घूमना चाहते है तो नवंबर से मार्च के बीच अपने ट्रिप का प्लान करें ताकि आप हर चीज़ का मजा अच्छे से ले सके।

वाराणसी

वाराणसी यूपी में घूमने की जगह

गंगा नदी के किनारे बसा यह शहर भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है। हिन्दुओं के लिए बहुत ही ख़ास माने जाने वाला यह तीर्थ स्थल मंदिरों, घाटों और बहुत सी खूबसूरत चीज़ों से पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करता है। दशाश्वमेध घाट की आरती का नजारा शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता इस घाट पर हर शाम गंगा आरती को देखने का एक अलग ही अनुभव है। वाराणसी में नया विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट, तुलसी मानसा मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर के अलावा भी बहुत सी खूबसूरत जगह पर भ्रमण कर सकते है।

अलकनंदा

अलकनंदा यूपी में घूमने की जगह

वाराणसी के घाटों को घूमने के लिए आप अलकनंदा क्रूज को बुक कर सकते है इसको आप ऑनलाइन बुक कर सकते है इसके लिए आपको कुछ राशि अदा करनी पड़ती है इस क्रूज में बैठकर घूमने का एक अलग ही मजा है। यह क्रूज एक ट्रिप के 750 रुपये चार्ज करता है।

यह क्रूज एक सवारी सुबह सूर्योदय के समय , एक शाम को आरती के समय करवाता है और दोपहर के समय क्रूज को पार्टी के लिए बुक किया जा सकता है। हर सवारी के लिए आपको 750 रुपये देने पड़ते है। इस क्रूज की खिड़कियों से आप बाहर के नजारे को आसानी से एन्जॉय कर सकते है।

झांसी

झांसी यूपी में घूमने की जगह

झांसी का नाम भी आप सबने सुना ही होगा यह जगह इतिहासिक दृष्टि से सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाती है। झांसी शहर रानी लक्ष्मी बाई के गौरवपूर्ण इतिहास की एक अलग मिसाल है। झांसी हर्बल गार्डन, रानी झांसी संग्रहालय, बरुआसागर, झांसी का किला इसके अलावा रानी महल जोकि रानी लक्ष्मीबाई का निवास स्थान था , अगर आप झाँसी आना चाहते है तो आप इन जगहों पर घूम सकते है। इन सब जगहों पर आपको अलग अलग तरह की चीज़ों को देखने का मौका मिलेगा जोकि आपके लिए बेहद ख़ास होगा।

Also Read: उत्तराखंड में घूमने की जगह | Places to visit in Uttarakhand in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.