7 सर्दियों में घूमने की जगह | Places to Visit in India in winter in Hindi

7 सर्दियों में घूमने की जगह | Places to Visit in India in winter in Hindi

क्या आप घूमने के शौकीन है ? क्या आप सर्दियों में घूमने की जगह तलाश कर रहे है ? अगर आप सर्दियों में वीकेंड प्लान कर रहे है तो हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहें है जहां पर आप सबसे ज्यादा एन्जॉय कर सकते है। इन जगहों पर आज अपनी फैमिली के साथ साथ हनीमून का भी प्लान बना सकते है। जो व्यक्ति प्रकृति प्रेमी है या मौसम का अच्छा मजा लेना चाहते है तो उन लोगों को इन जगहों पर घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। तो आइए जानते है सर्दियों में घूमने की कुछ शानदार जगहों के बारे में –

Places to Visit in India in winter in Hindi (Sardiyon Mein Ghoomane Ki Jagah)

अंडमान निकोबार द्वीप समूह

अंडमान निकोबार द्वीप समूह

अगर आप ज़िंदगी की भागदौड से थोड़ा सकून चाहते है और अपनों के साथ कुछ अलग तरह का अनुभव चाहते है तो अंडमान निकोबार द्वीप समूह सर्दियों में घूमने के लिए बेहद ख़ास जगह है। यहां पर आप घने पेड़ पौधों, समुंद्री जीवन की विविधता के साथ साथ वाटर स्पॉट का मजा ले सकते है।

यहां पर लोग परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद लेने आते है और हनीमून कपल्स के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। अगर आप ठंड के मौसम में अंडमान दीप समूह की यात्रा का प्लान बना रहे है तो लिटिल अंडमान लाइटहाउस, सेल्युलर जेल नेशनल मेमोरियल, राधा नगर बीच, बाराटांग द्वीप को भी अपनी यात्रा में जरुर शामिल करें।

सिक्किम

सिक्किम

अगर आप घूमने के लिए कुछ अलग तरह की जगह की तलाश कर रहे है तो सिक्किम भारत की खूबसूरत जगह में से एक है। सिक्किम में एक छोटा सा गांव है झुलुक जिसे सर्दियों में देखने का नजारा ही कुछ अलग है। इसका दृश्य आपको बेहद सकून देता है यहां पर फोटोज क्लिक करने का अलग ही नजारा है। भव्य पहाड़ों, सुन्दर दृश्यों से घिरा छोटा सा सिक्किम लोगों को अपनी सुंदरता से बेहद आकर्षित करता है। अगर आप ज़िंदगी में दो पल सकून से जीना चाहते है या फिर प्रकृति की सुंदरता का मजा लेना चाहते है तो सिक्किम जाने की योजना जरूर बनाए।

जयपुर

जयपुर

जयपुर सर्दियों के मौसम में घूमने की बेस्ट जगह है यह स्थान आपको पुराने किलों, मंदिरों और ऐतिहासिक जगहों को देखने का अवसर प्रदान करता है। जयपुर में गर्मियों में तापमान काफी ज्यादा रहता है पर हाँ अगर आप ठंड में इस जगह पर घूमने का प्लान बना रहे है तो मौसम के हिसाब से बहुत ही सूटेबल जगह है। यहां काफी चीज़ों का मजा ले सकते है। यहां पर आप शॉपिंग, तरह तरह के स्ट्रीट फ़ूड और दर्शनीय स्थलों को एन्जॉय करके अपने ट्रिप को यादगार बना सकते है।

रानीखेत

रानीखेत

भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित रानीखेत सर्दियों में घूमने के लिए बेहद उम्दा जगह है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण लोगों में एक नई उमंग का संचार करता है। रानीखेत का खूबसूरत माहौल आपकी यात्रा को जीवांत रूप प्रदान करता है।

यहां पर आप रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स, आशियाना पार्क, बिनसर महादेव मंदिर, हैड़ाखान बाबा मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर,और भालू डैम जैसी जगहों का मजा ले सकते है। अगर आप गोल्फिंग, पैराग्लाइडिंग का आंनद लेना चाहते है तो ये आपके लिए सर्दियों में घूमने की जगह के रूप में एक परफेक्ट प्लेस है।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर

धरती पर स्वर्ग का मजा लेना चाहते है तो जम्मू कश्मीर सर्दियों का भरपूर एन्जॉय करने के लिए सूटेबल डेस्टिनेशन है जम्मू और कश्मीर का नाम सुनते ही आँखों के सामने बर्फीला सा दृश्य बनाना शुरू हो जाता है। शानदार झीलों, ऊँचे देवदार के पेड़ों और पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी ये जगह अपनी सुंदरता से पर्यटकों को कभी न भूलने वाले लम्हें देती है। आप यहां पर स्कीइंग, गोल्फ, ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, कैम्पिंग का मजा ले सकते है।

कुफरी

कुफरी

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित कुफरी बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है। शिमला से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह पर्यटकों के दिल में एक ख़ास जगह बनाए हुए है। यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य और बर्फबारी माहौल को बेहद रोमांटिक बना देती है। कुफरी में आप ट्रैकिंग, फोटोग्राफी या तक की मंदिरो के दर्शन करके अपनी यात्रा को बेहद रोचक बना सकते है।

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा

भारत के उत्तराखण्ड राज्य में हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित अल्मोड़ा सर्दियों का आनंद लेने के लिए परफेक्ट हिल स्टेशन है। यहां पर आप अपना वीकेंड एन्जॉय कर सकते है अल्मोड़ा हिल स्टेशन हस्तशिल्प और सजावटी वस्तुओं के संग्रह के लिए फेमस जगह है। यहां के बाजार से आप शॉपिंग कर सकते है यहां से आप ऊनी कपड़े, शॉल, एथेनिक वियर और पीतल और तांबे से बनी वस्तुओं को उचित दाम पर खरीद सकते है।

अगर आप दुनिया की भीड़ से दूर किसी एकांत जगह की तलाश में है तो आप अल्मोड़ा से लगभग 30 किलोमीटर दूर एक छोटा सा पहाड़ी गांव है जहां पर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते है। यहां पर आपको पक्षियों की तरह तरह की प्रजातियां, विस्तृत वनस्पति वितरण और तितली संग्रह से भरे जंगलों को देखने का मौका मिलेगा। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम भी स्पेंड कर सकते है।

अगर आप सर्दियों में कुछ अलग जगह पर घूमकर आए है तो हमें जगह का नाम कमेंट में जरूर बताए और इन जगह में से आपको कौन सी जगह बेस्ट लगती है और क्यों तो उसका अनुभव भी आप हमारे साथ शेयर कर सकते है। आशा करते है कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी।

यह पढ़ें: INDIA में घूमने के लिए 10 सबसे खूबसूरत जगहें, 10 Beautiful Places to Visit in India

Leave a Reply

Your email address will not be published.