इस तरह की कम्युनिकेशन स्किल्स से दें अपने करियर को नई राह | Enhancing your Communication Skills

इस तरह की कम्युनिकेशन स्किल्स से दें अपने करियर को नई राह

किसी भी फील्ड में काम करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत मायने रखती है अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आपके लिए किसी भी फील्ड में ग्रो करना बेहद आसान है तो आईये जानते है कि किस तरह की कम्युनिकेशन्स से आप किसी पर अपनी छाप छोड़ सकते है और अपने करियर को नई राह दे सकते है।

प्वाइंट टू प्वाइंट बात

कई बार आपने देखा होगा कि अगर हम किसी से कुछ पूछते है तो वो बहुत लम्बी चौड़ी कहानी सुनना शुरू कर देता है और जिस बात का हमे उतर चाहिए उसके बारे में हमे जानकारी मिल ही नहीं पाती। तो आप ऐसा करने से बचे। प्वाइंट टू प्वाइंट बात पर ज्यादा ध्यान दे।

अगर आप ऑफिस में है तो अलग तरह की कम्युनिकेशन स्किल प्रयोग करे और अगर आपने अपने से छोटे से बात करनी है तो उसके लिए अलग टोन का इस्तेमाल करे।

अपनी बात पर विश्वास करे

जी हाँ दोस्तों, ये बेहद जरुरी है कि आपको अपनी कही हुई बात पर विश्वास होना चाहिए क्योकि इससे आपका कॉन्फिडेंस भी पता चलता है।अगर आप किसी से बात कर रहे हो तो अपनी बात को बार बार काटने का प्रयास न करे। जो व्यक्ति जिस पद पर है उसके लेवल के अनुसार बात करे।

अच्छे श्रोता बने

कम्युनिकेशन स्किल्स में बोलने से ज्यादा सुनना माहिने रखता है क्योकि एक अच्छा सुनने वाला ही अच्छा बोल सकता है अगर आप किसी भी प्रोफेशन में है या इंटरव्यू देने जा रहे है तो सामने वाले की बात को ध्यान से सुने ताकि आप उस बात का सही तरीके से उत्तर दे सकें।

बॉडी लैंग्वेज पर फोकस

कम्युनिकेशन स्किल्स में बॉडी लैंग्वेज का बहुत बड़ा रोल है कई बार आप बोलते कुछ है और बॉडी लैंग्वेज कुछ और ही होती है इससे आपमें बनावटीपन झलकने लगता है जोकि सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। और आप फिर कितना भी अच्छा बोल ले आपकी बातो का सामने वाले के लिए कोई मूल्य नहीं रहता।

आवाज़ का स्तर

सम्प्रेषण कला यानि गुड कम्युनिकेशन स्किल का रूल ये भी है कि इसमें आपकी आवाज़ का स्तर भी बेहद महत्वपूर्ण है जी हाँ, दोस्तों जब भी किसी से बात करे तो अपनी voice tone का ध्यान रखते। बातचीत के अनुसार अपनी आवाज़ के स्तर में परिवर्तन करते रहे।

दिखावे से बचे

कुछ लोगों का बोलने का तरीका तो बहुत अच्छा होता है परन्तु बात करते करते वो शो ऑफ करना शुरू कर देते है जोकि सुनने वाले पर बुरा प्रभाव डालती है अगर आप अपने करियर को नई दिशा देना चाहते है और खुद को अच्छे इंसान के रूप में पेश करना चाहते है तो बातों बातों में दिखावा करने से बचे।

जरूरतों के मुताबिक खुद को अपडेट करते रहे

अपने करियर में सक्सेसफुल होने के लिए आपको खुद को अपडेट करना बेहद जरुरी है जिस कंपनी में आप काम करते है उसकी जरूरतों के हिसाब से खुद के कम्युनिकेशन में और स्वभाव में धीरे धीरे परिवर्तन करते रहे।

क्यों जरुरी है कम्युनिकेशन स्किल्स

किसी भी इंसान की कम्युनिकेशन स्किल्स उसकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने का काम करती है। और इसी के साथ साथ अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स व्यक्तिगत उन्नति, सामाजिक प्रतिष्ठा, करियर और जीवन के हर एक पहलु में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जैसे :

1). अच्छी सम्प्रेषण कला व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है और हमारी अलग पहचान बनाती है।

2). करियर और लाइफ में आगे बढ़ने के लिए कम्युनिकेशन स्किल एक Magic Key की तरह काम करती है।

3). अच्छी सम्प्रेषण कला लोगों को हमारी तरफ आकर्षिक करती है और हमारा सम्मान बढ़ाती है।

4). कम्युनिकेशन स्किल हमारे रिश्तों को जिंदा रखती है और हमे इस दुनिया में जीने लायक बनाती है।

कम्युनिकेशन स्किल को निखारने के कुछ टिप्स

1). अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को निखारने के लिए न्यूज़ चैनल, न्यूज पेपर या मैग्जीन्स का सहारा ले।

2). अगर आपके पास टीवी देखने का समय नहीं है तो कुछ देर हेडफोन्स लगाकर कोई इंग्लिश कन्वर्सेशन या कोई भी इंग्लिश टॉपिक सुन सकते है इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स में काफी सुधार आएगा।

3). दोस्तों अगर आप बोलते समय हिचकिचाते है या कुछ कहना चाहते है पर कह नहीं पाते तो आपके लिए मिरर प्रैक्टिस बहुत जरुरी है।   मिरर के सामने खड़े होकर प्रैक्टिस करे जोकि आपकी कम्युनिकेशन स्किल को पोलिश करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े: कुछ ऐसे प्रोफेशन जो आपके भविष्य को बना सकते हैं बेहतर

Leave a Reply

Your email address will not be published.