राजस्थान में घूमने की जगह | Top 5 Places to visit in Rajasthan in Hindi

राजस्थान में घूमने की जगह

राजस्थान में घूमने की जगह : राजस्थान का नाम सुनते ही आँखों के सामने एक प्यारा सा दृश्य बनने लगता है इसका जिक्र होते ही जहन में पुरुष और स्त्रियों की पारंपरिक वेशभूषा, खुला रेगिस्तान और उस पर चलते ऊंट आदि का रंगीन नजारा नजर आने लगता है। यह जगह अपनी ख़ूबसूरती और अपनी ख़ास परंपराओं की वजह से बहुत से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। अगर आप राजस्थान में घूमने का प्लान बना रहे है तो यहां पर आने से पहले इस जगह की कुछ खास जगहों के बारे में जरूर जान लें ताकि आपके लिए राजस्थान का ट्रिप यादगार बन सके। (Rajasthan mein ghumne ki jagah)

राजस्थान में घूमने की जगह | Top 5 Places to visit in Rajasthan in Hindi

जयपुर 

जयपुर-राजस्थान-में-घूमने-की-जगह

पिंक सिटी के नाम से मशहूर यह शहर राजस्थान में घूमने की सबसे अच्छी जगह में से एक है। सांस्कृतिक पहनावे, ऐतिहासिक धरोहर और स्वादिष्ट व्यजनों की वजह से जयपुर टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर आप बहुत से मंदिर, किले, महल और हवेलियों को देख सकते है।

अगर आप जयपुर घूमना चाहते है तो इस जगह का लुफ्त आप सर्दियों में उठा सकते है क्योंकि गर्मियों में बेहद गर्मी की वजह से आप इस जगह को अच्छे से एन्जॉय नहीं कर सकते इसलिए नवंबर से मार्च तक आप कभी भी यहां आकर इस शहर की यात्रा कर सकते है। जयपुर में आप हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस, रामबाग पैलेस, अम्बर फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट जैसे पर्यटन स्थलों की सुंदरता को देख सकते है।

जैसलमेर

जैसलमेर-राजस्थान-में-घूमने-की-जगह

राजस्थान में घूमने के लिए जैसलमेर बेहद ही उम्दा जगह है। राजस्थान की राजधानी जयपुर से 550 किलोमीटर की दूरी पर बसा यह शहर सुनहरे रंग जैसा प्रतीत होता है। यहां किले, हवेलियां, मंदिरों में पीले रंग के बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। यहां आपको रंग बिरंगी पगड़ी पहने पुरुष, शीशे लगे लहंगे पहने हुए महिलाएँ और भी बहुत सी सांस्कृतिक चीज़े देखने को मिलेगी।

जैसलमेर में आप जैसलमेर का किला, जैन मंदिर, गड़ीसर झील, सैम सैंड ड्यून्स के अलावा बहुत सी जगह पर भ्रमण कर सकते है। यहां आकर पारम्परिक और मशहूर खानपान जैसे दाल बाटी चूरमा, कचौड़ी, मटन साग आदि चीज़ों का मजा लेना न भूले।

राजस्थान में घूमने की जगह

अजमेर

अजमेर-राजस्थान-में-घूमने-की-जगह

जयपुर से 136 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह शहर खूबसूरत जगह में से एक है। यह स्थान मनोरंजन के साथ साथ धार्मिक पर्यटन स्थलों के लिए भी काफी फेमस है। अजमेर में आनासागर झील , फॉय सागर झील, अकबर का महल और संग्रहालय अजमेर शरीफ की मजार इसके साथ साथ लोकप्रिय तीर्थ स्थल साई बाबा मंदिर, नारेली जैन मंदिर इन सब जगहों को देख सकते है। यहां पर आप फोटोग्राफी से अपनी खूबसूरत यादें इकठ्ठा कर सकते है और अजमेर के स्थानीय भोजन का मजा लें सकते है।

बीकानेर

बीकानेर-राजस्थान-में-घूमने-की-जगह

आपने बीकानेर का नाम तो सुना ही होगा यह स्थान बहुत सी चीज़ों के लिए मशहूर है। यह स्थान सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के साथ साथ खानपान के लिए बेहद ख़ास जगह है। बीकानेर में आपको जूनागढ़ का किला, करणी माता मंदिर, लक्ष्मी निवास पैलेस जैसी खास जगहों को देखने का मौका मिलेगा। कैमल सफारी के लिए अलग अलग पैकेज के हिसाब से आप इसका आंनद लें सकते है पर हो सके तो यहां पर घूमने का प्लान नवंबर में भी बनाए ताकि आप किसी भी समय ऊंट की सफारी का मजा लें सके।

गर्मियों के दिनों में यहां पर घूमना आपके ट्रिप का मजा खराब कर सकते है क्योंकि गर्मियों में रेत गर्म होने की वजह से यहां पर बेहद गर्म हवाएं चलती है जोकि आपके घूमने में बाधा डालती है।

उदयपुर

उदयपुर-राजस्थान-में-घूमने-की-जगह

झीलों का यह शहर अपनी खूबसूरती से देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। उदयपुर राजस्थान के खूबसूरत शहरों में से एक है अमब्रई घाट पर टिमटिमाती रौशनी और मधुर स्वर की आरती आपकी शाम को बेहद खूबसूरत बना देती है। उदयपुर में आपको नेहरू गार्डन, सहेलियों की बाड़ी, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, पिचोला झील, हाथी पोल बाज़ार का खूबसूरत दृश्य देखने को मिलता है। हाथी पोल बाज़ार से आप राजस्थानी दुपट्टे, कई तरह का सजावटी समान और हाथ से बनी वस्तुओं की खरीदारी कर सकते है।

राजस्थान में घूमने की जगह : क्या आप इन जगहों में से किसी जगह पर घूमने गए है अगर हाँ तो क्या आप हमें बता सकते है कि इनमें से आपको सबसे अच्छी जगह कौन सी लगी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.