मसूरी में घूमने की जगह | Places to visit in Mussoorie

मसूरी में घूमने की जगह

मसूरी में घूमने की जगह: क्या आप किसी अच्छी जगह पर समय बिताने की सोच रहे हो ? अगर हाँ तो आप कुछ दिन मसूरी में बेहतरीन यादें संजो सकते है। देहरादून से करीबन 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह स्वर्ग सी प्रतीत होती है। यहां की सुंदरता बहुत से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है और रात के समय मसूरी की खूबसूरती देखने योग्य होती है।

दोस्तों भारत बेहद खूबसूरत देश है हाँ पर आपके पास घूमने के लिए समय और पैसा होना चाहिए पर आज हम आपको मसूरी में घूमने की जगह के बारे में बताने जा रहे है और उम्मीद है कि इन जगह पर आकर आप सच में एक अच्छा अनुभव कर पाएंगे।

मसूरी में घूमने की जगह | Places to visit in Mussoorie

1. माल रोड (Mall Road)

माल रोड Mall Road Mussoorie

मसूरी के माल रोड पर घूमने का नज़ारा अलग ही है और खास बात यह है कि आपको माल रोड पर घूमते घूमते बहुत सी दुकानें मिलेगी, जहां से आप गर्म कपडों की अच्छी खासी शॉपिंग कर सकते है। इसी के साथ साथ आपको पैदल दूरी पर ही रहने के लिए होटल्स मिल जाएंगे और उन होटल्स से आप मसूरी के कुदरती नज़ारे का मजा ले सकते है।

2. केम्पटी वॉटरफॉल (Kempty Waterfall)

केम्पटी वॉटरफॉल Kempty Waterfall Mussoorie

अगर आपके पास अपना साधन है तो आप इस स्थान पर आसानी से पहुँच सकते है। अगर आपके पास अपना साधन नहीं है तो आप टैक्सी या बस से इस खूबसूरत जगह पर आसानी से पहुँच सकते है। मसूरी से करीबन 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित केम्पटी वाटरफॉल घूमने के लिए और एन्जॉय करने के लिए बहुत अच्छी जगह है।

वॉटरफॉल में नहाने के लिए आपको ड्रेस मिलेगी जिसके कुछ चार्जेस देने पड़ते है और जब आप नीचे वाटरफॉल तक जाते है तो आपको रास्ते में बहुत सी सुन्दर दुकानें देखने को मिलेगी , जहां से आप तरह तरह की ज्वेल्लरी, हाथ से बनी चीज़े और बहुत तरह का समान खरीद सकते है। वाटरफॉल में आप ठंडे पानी में नहाकर और बहते झरने के पानी का खुदरती नज़ारा देख सकते है। यहां पर समय बिताकर आपका मन शांत भी होता है और आपकी सारी थकान दूर हो जाती है।

3. कंपनी गार्डन (Company Garden)

कंपनी गार्डन Company Garden Mussoorie

कंपनी गार्डन भी मसूरी की फेमस जगह में से एक है मॉल रोड से थोड़ी दूरी पर बना कंपनी गार्डन समय बिताने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है। गार्डन में आपको खूबसूरत पेड़ पौधे, फुव्वारे और तरह तरह के फूल देखने को मिलेंगे। यहां पर आप फोटोग्राफी और वीडियो शूट का भी अच्छे से मुफ्त उठा सकते है।

4. मसूरी झील (Mussoorie Lake)

मसूरी झील Mussoorie Lake Mussoorie

मसूरी से 25 , 30 मिनट की दूरी पर मसूरी झील का भी मजा लिया जा सकता है यहां का नज़ारा देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। इस झील में आप बोटिंग कर सकते है और आसपास के खूबसूरत दृश्यों को एन्जॉय कर सकते है। अगर आप मसूरी आए तो यहां की खूबसूरती का नज़ारा देखना न भूले।

5. मसूरी का क्राइस्ट चर्च (Mussoorie Christ Church)

मसूरी का क्राइस्ट चर्च Mussoorie Christ Church Mussoorie

मसूरी का चर्च भी अपनी खूबसूरती से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। शांतिप्रिय लोग यहां समय बिता सकते है और यीशु मसीह के जीवन से संबंधित जानकारी भी ले सकते है।

6. ज्वाला देवी मंदिर (Jwala Devi Temple)

ज्वाला देवी मंदिर Jwala Devi Temple Mussoorie

अगर आप सब जगहों को अच्छे से घूमना चाहते है तो मसूरी के लिए कम से कम 3 दिन का ट्रिप तो होना ही चाहिए। 2 किलोमीटर की चढ़ाई करके आप ज्वाला देवी मंदिर के दर्शन कर सकते है। इस छोटे से सफर में आपको हरियाली, पक्षियों की चहचाहट, और कुदरत के रंगीन नजारे देखने को मिलेंगे। इस मंदिर के दर्शन करके आपके शरीर की सारी थकान दूर हो जाएगी और आपकी रूह भी खुश हो जाएगी।

मसूरी जाने का उचित समय कौन सा है ? (Which is the best time to visit Mussoorie)

गर्मियों के मौसम में यानि मई और जून के महीने में कई जगह पर बहुत गर्मी पड़ती है जिसकी वजह से लोग मसूरी घूमना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि उस समय यहां का मौसम काफी अच्छा रहता है और पर्यटकों का जमावड़ा भी देखने को मिलता है। पर हाँ इस समय होटल्स के दाम थोड़े महंगे हो जाते है और रास्ते में भी काफी भीड़ का सामना करना पड़ता है।

वैसे तो लोग ठंड के मौसम में भी स्नोफॉल का मजा लेने के लिए मसूरी आते है पर कभी कभी ज्यादा बर्फ़बारी की वजह से रास्ते बंद होने का खतरा बना रहता है जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप सभी चीज़ों का अच्छे से मजा लेना चाहते है तो मार्च से जून के महीने में आप मसूरी की सारी जगहों पर अच्छे से घूम सकते है।

यहां आकर आप खूबसूरत वादियों में ठंडी हवा, एडवेंचर एक्टिविटीज और स्ट्रीट फ़ूड का मजा लेंगे तो आपको जन्नत सा प्रतीत होगा। अगर आप एक बार मसूरी का यात्रा करेंगे तो यकीनन आप निराश नहीं होंगे बल्कि आप यहां से ढेर सारी यादें संजोकर ले जाएंगे। इसी के साथ साथ मसूरी में घूमने की जगह आर्टिकल से संबंधित आपको कोई जानकारी चाहिए हो तो कृप्या हमें कमेंट करे।

यह भी पढ़ें: यूपी में घूमने की जगह

राजस्थान में घूमने की जगह

उत्तराखंड में घूमने की जगह

Top 7 Places to visit in Goa in Hindi

कम बजट में घूमने वाली जगह

7 सर्दियों में घूमने की जगह

हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह

चंडीगढ़ में घूमने की सबसे अच्छी जगह

नैनीताल में घूमने की जगह

हिमाचल प्रदेश में घूमने की जगह