20 दिनों में पाए गोरापन और चेहरे की रंगत | Get Glowing Skin | Beauty tips

20 दिनों में पाए गोरापन और चेहरे की रंगत

अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडट्स इस्तेमाल कर रहे है तो रुक जाईये क्योकि आज हम आपको नेचुरल तरीके से गोरापन लाने के कुछ उपाए बताएंगे जो न आपके चेहरे की रंगत बदल देंगे, बल्कि आपकी ब्यूटी में चार चाँद भी लगा देंगे। हर किसी की चाह होती है कि मैं खूबसूरत दिखूं पर इस तरह की चाहत को पूरा करने के लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडट्स खरीदते है पर क्या ये आपकी त्वचा के लिए ठीक है? इसलिए हमे केवल बाहर से नहीं बल्कि अंदर से भी चेहरे का रंग निखारने के लिए प्रयास करने चाहिए । इसके लिए बॉडी को प्रॉपर विटामिन्स मिनरल्स और अच्छी डाइट मिलना जरुरी है। तो आइये जानते है चेहरे पर ग्लो लाने के कुछ कारगर उपाए :-

सही खानपान

1). चाहे पुरुष हो या स्त्री चेहरे पर निखार लाने के लिए खानपान पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है क्योकि हम अपने बिजी शेडूल के कारण खानपान में आना कानी करनी शुरू कर देते है इसलिए अपने खाने में इन चीज़ो को शामिल करे क्योकि ये चेहरे की रंगत को निखारने का काम करते है।

2). सुबह का नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत जरुरी है और नाश्ते में जूस, अंडा ,बादाम जैसी चीज़ो को भी शामिल करे। क्योकि इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन और फिबर चेहरे पर पड़ने वाली झाईयों से बचाव करता है और बॉडी को तंदरुस्ती प्रदान करता है।

3). चेहरे को तरोताजा बनाये रखने के लिए अपनी डाइट में गाजर ,हरी सब्जियाँ ,पालक, शिमला मिर्च ,सोयाबीन ,दालें ,फल आदि चीज़ो को शामिल करे। क्योकि ये सभी चीज़े त्वचा को मुलायम और तरोताजा बनाती है और स्किन को नेचुरल ब्यूटी प्रदान करती है तरह तरह के दाग धब्बों से चेहरे की रक्षा करती है।

4). इसके आलावा सुबह उठकर पानी में निम्बू निचोड़कर और उसमे शहद मिलकर पिए और सुबह प्राणायाम करने से भी आपके चेहरे पर नेचुरल तरीके से ग्लो आने लगता है।

5). दिन में सलाद का सेवन करे हो सके तो चकुंदर को अपने सलाद में जरूर शामिल करे, क्योकि इसमें पाए आने वाले एंटी-ऑक्सीडैंटस त्वचा की कसावट को बनाये रखने का काम करते है साथ ही खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है तो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चकुंदर खाना न भूले।

चेहरे पर निखार लाने के लिए किस तरह का फेस पैक इस्तेमाल करें ?

डाइट के साथ साथ चेहरे पर इस तरह का फेसपैक लगाने से भी रूखी बेजान त्वचा भी निखारने लगती है कौन कौन से  फेसपैक है फायदेमंद:-

हल्दी का पैक

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बेसन और हल्दी का पैक लगाना बहुत फायदेमंद है हल्दी और थोड़े बेसन में निम्बू की दो तीन बून्द डाल लें और लगाने से पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ़ कर ले और फिर इसका पेस्ट बनाकर स्किन पर अप्लाई करे थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले।

हनी आल्मंड पैक

चमकी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर बादाम और हनी का पैक लगाना बहुत कारगर है पैक तैयार करने के लिए थोड़े बादाम भिगोकर रख दे और छिलका उतार कर इसका पेस्ट बना ले शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करके पानी से मुँह धो ले। हफ्ते में दो बार करने से अच्छे रिजल्ट्स मिलने शुरू हो जायेगे।

ऐलोवेरा जेल और शहद

चेहरे को चमकता दमकता बनाने के लिए एलोवेरा जेल और शहद बहुत बेस्ट है एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए इससे आपकी त्वचा में धीरे धीरे निखार आने लगेगा। ये पैक हर तरह की स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

चन्दन और टमाटर पैक

अगर आप दाग धब्बों से परेशान है तो आपके लिए चन्दन और टमाटर का पैक बेहद काम करेगा। चन्दन के पैक में थोड़ा निम्बू और टमाटर का रस मिलाकर अच्छे से पैक तैयार करे और फिर उस पैक को अपने फेस पर लगा ले चाहे तो गर्दन पर भी इसे लगा ले सूखने के बाद ठंडे पानी से मुँह धो ले।

चीनी और ऑलिव ऑयल की मसाज

चेहरे पर चीनी और ओलिव आयल की हल्के से मसाज करे इससे आपके चेहरे का कालापन दूर होने लगेगा और इसे हफ्ते में दो तीन बार करने से मृत कोशिकाएं खत्म होने लगेगी।

कुछ अन्य उपाए

1). अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आप रात को केस्टर ऑयल लगाकर सोये इससे कुछ दिनों में आपकी त्वचा कोमल होने लगेगी।

2). पुदीना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए आप पुदीने की थोड़ी पतियों का रस निकाल कर, उससे फेस की मसाज करे। ये प्राकृतिक तोर से स्किन को चमकाने का काम करता है।

3). बादाम और नारियल का तेल मिक्स करके चेहरे पर हल्के हाथो से थोड़ी देर मसाज करे चाहे  तो रातभर लगा कर सुबह मुँह धो ले इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और त्वचा पर निखार आना शुरू हो जाता है।

4). इसके अलावा ग्रीन टी में निम्बू का रस मिलकर लगा सकते है। आंवले का मुर्रब्बा, सही मात्रा में पानी, पर्याप्त नींद ये सभी स्किन को निखारने का काम करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.