फोटोग्राफी में करियर|Career in photography in Hindi|Photographer Kaise Bane

Career In Photography

दोस्तों हमें ऐसी फील्ड में जाने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें कम लोग इंटरेस्ट रखते हो ऐसा क्यों ? क्योकि उन लोगों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है वैसे तो फोटोग्राफी में करियर बनाने वालों की कमी नहीं है पर फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखने वाले इसमें लाखों कमा सकते है। कमाल की बात तो ये है कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे ही जरूरत नहीं होती। अगर आप इनोवेटिव हो तो इसी बिज़नेस में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

आज के समय में फोटोग्राफी की डिमांड चरम सीमा पर है । मैरिज पार्टी ,फैशन फोटोग्राफी,फ़ूड फोटोग्राफी, वाइल्ड लाइफ मीडिया और बहुत सी जगहों पर इसकी डिमांड है।

अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफ बनना चाहते तो 1२ के बाद फोटोग्राफी के कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर अपना करियर बना सकते हो। जैसे :- बैचलर इन फाइन आर्ट्स( BFA ),का कोर्स सकते हो।

फोटोग्राफी की डिमांड

1) रोजगार की बात करे तो आप किसी मीडिया एजेंसी न्यूज़पेपर या चैनल के लिए काम कर सकते है

2) वेडिंग फोटोग्राफ का काम भी काफी डिमांड में रहता है ये ऐसा काम है जो चलता रहता है इसमें कमाई आपके काम पर डिपेंड करती है।

3) टीवी पर आपने वाइल्ड लाइफ की फोटोग्राफी करते हुए देखा होगा तो अगर आप इस चीज़ में इंटरेस्ट रखते है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते है पर इसमें आपको हमेशा अलर्ट रहना पड़ता है।

4) इसके आलावा अगर आप अच्छी फोटोग्राफी कर लेते है तो फैशन फोटोग्राफी में बहुत स्कोप है इसमें पैसे के साथ साथ नाम कमाने का भी मौका मिलता है।

फोटोग्राफी में खुद का बिज़नेस करने के लिए क्या करे?

अगर आप फोटोग्राफी में अपना सक्सेस्फुल करियर बनाना चाहते है तो, आपके लिए कुछ जरुरी चीजों का जानना अनिवार्य है। जैसे एक अच्छी सोच से भरपूर व्यक्ति, रंगों की समझ और परख और दिलचस्पी, फोटोग्राफी के लिए अनिवार्य शर्तें हैं। लेकिन इस तरह की कला में माहिर होने की लिए व्यक्ति को अभ्यास और ट्रेनिंग की जरुरत होती है। इसी तरह फोटोग्राफी सीखने के लिए क्वालीफिकेशन के साथ- साथ आपको विज़न की जरुरत है। इसलिए कहा गया है कि – अगर हमे किसी से बात करनी हो तो, हम कई शब्द उपयोग करते है। परन्तु एक तस्वीर कई शब्दों को बयां कर देती है। आज देश में फोटोग्राफी के क्षेत्र को लोग बहुत पसंद करने लगे है। तो चलिए जानते है कि फोटोग्राफी के क्षेत्र में किन चीज़ो पर फोकस करना जरूरी है।

अपने निर्णय द्वारा प्रारंभ करें (Start with your Decision)

फोटोग्राफी शुरू करने से पहले आपको अपने द्वारा एक शानदार निर्णय लेना होगा। यदि आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो व्यवसाय शुरू करने के समान, पूछताछ की एक सूची स्थापित करें, जिसे आपको फोटोग्राफी में करियर शुरू करने से पहले खुद से सवाल करना है और यह सोचना है कि इसमें एक्सपर्ट कैसे बनें।

सही शिक्षा प्राप्त करें (Take the right education)

आज की डिजिटल फोटोग्राफी की दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए, आपको नई तकनीकों और उपकरणों के साथ अपडेट रहना होगा। इससे पहले, जहां लोग खुद से फोटोग्राफी सीखते थे, बदलते समय और फोटोग्राफी सीखने के लिए बढ़ते उत्साह ने कई संस्थानों को लोगों को आवश्यक कौशल और तकनीकों में प्रशिक्षित करने के लिए कोर्सो की पेशकश की है। आप फोटोग्राफी में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, या डिप्लोमा भी कर सकते हैं, जिसका समय 1 से ३ वर्ष हो सकता है।

वैसे तो आप किसी भी कॉलेज से कोर्स कर सकते है क्योकि हर जगह फोटोग्राफी से संबंधित कोर्स उपलब्ध होते है और भारत में दिल्ली, नॉएडा, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद ,ऊटी में फोटोग्राफी के टॉप कॉलेजेस है।

प्रतियोगिताओं में भाग लें (Take part in competitions)

एक बार जब आप इसे सीख जाते हैं, तो अगला कदम इसका अभ्यास करना है, और एक्सपर्ट बनना है। फ़ोटोग्राफ़ी प्रतियोगिताओं और आयोजनों में भाग लेने से आपको अपने पर्पस को विकसित करने, अपनी शक्तियों को पहचानने का अवसर मिल सकता है। प्रतियोगिताएं आपको प्रतिभा और आपके द्वारा हासिल किए गए skill का प्रदर्शन करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान करती हैं। और इससे ना केवल आपके काम में सुधार आएगा, बल्कि यह आपको अगले कार्य में खुद को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाएँ (Make your presence online)

अपना पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाना सबसे अच्छा अभ्यास है। एक पोर्टफोलियो वेबसाइट सबसे अच्छा स्रोत है जिसके माध्यम से आप दुनिया में अपने काम को दिखा और आउटसोर्स कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप दुनिया भर के लोगों को लक्षित कर सकते हैं।

अपना व्यवसाय शुरू करें (Start your own business)

एक बार जब आप अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट बना लोगे, तो आपको उसके बाद अपना समय लगाने की जरूरत होती है। आज, इंटरनेट की मदद से खुद को दुनिया के सामने पेश करना काफी आसान हो गया है। आप सोशल मीडिया पर ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं, और वहां अपना काम शेयर कर सकते हैं, ग्राहकों को आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में ईमेल भेज सकते हैं। आप दूसरों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए सोशल मीडिया और फ़ोरम वेबसाइटों पर भी सक्रिय रह सकते हैं।

तो अगर आप फोटोग्राफी में करियर बनाने के बारे में रहे है तो आपको ऊपर लिखी बातों पर ध्यान देना होगा ताकि आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.