Home Remedies for Pimples in Hindi | पिम्पल्स से 7 दिनों में छुटकारा कैसे पाएं

Home Remedies for Pimples in Hindi, केवल 7 दिनों में पिम्पल्स (Pimples) से पाए छुटकारा

क्या पिम्पल्स ने आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ दिया है? अगर आप भी पिम्पल्स और उससे होने वाले दाग धब्बों से परेशान है तो आज हम आपको कुछ असरदार टिप्स बताने जा रहे है(Home remedies for pimples in hindi) जोकि आपके चेहरे के पिम्पल्स के साथ साथ आपकी ख़ूबसूरती को निखारने का काम करेंगे।

चेहरे पर दिखाई देने वाले ज़िद्दी पिम्पल्स चेहरे की रौनक के साथ साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते है। बाजार में उपलब्ध कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी ये पिम्पल्स पीछा नहीं छोड़ते। दोस्तों स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि हम जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वह पूरी तरह सुरक्षित हो। आज हम आपको बहुत से सरल उपाए बताने जा रहे है जिससे आप अपनी त्वचा के पिम्पल्स को आसानी से और जल्दी ठीक कर सकते है। ये ऐसे उपाय है जिनका उपयोग करने से स्किन को चमकदार और बेदाग़ बनाया जा सकता है।

Home Remedies for Pimples in Hindi

Home remedies for pimples in Hindi

हल्दी का पैक (Turmeric Face Pack)

दोस्तों आपने देखा होगा कि चेहरे को निखारने के लिए बहुत सी महिलाएं हल्दी का पैक अपने चेहरे पर लगाती है परन्तु अगर आप पिम्पल्स से राहत पाना चाहते है तो हल्दी में थोड़ा दूध और गुलाब जल को मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाए। इस उपाय को कुछ दिन तक आजमाए ,इससे पिम्पल्स धीरे धीरे ठीक होने लग जाएंगे।

How to get rid of pimples
Home remedies for pimples in hindi

हल्दी रसोई के अलावा त्वचा सम्बन्धी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के काम आती है। हल्दी से कील, मुहासे, ब्लैकहेड्स जैसी परेशानियों को तुरंत ठीक किया जा सकता है।

शहद (Honey)

एक्ने/ पिंपल या मुंहासे को ठीक करने के लिए शहद बहुत ही गुणकारी और प्राकृतिक पदार्थ है। डॉक्टर्स के अलावा वैद्य भी पिम्पल्स को दूर करने के लिए शहद के इस्तेमाल की सलाह देते है। पिम्पल वाली जगह पर कुछ देर शहद लगा कर छोड़ दे, उसके बाद चेहरे की दूध से मसाज करे। याद रहे त्वचा की मसाज हल्के हाथों से करे। इस तरह 6 से 7 दिनों के भीतर आपको अच्छा रिजल्ट मिलने लगेगा। और आपकी त्वचा भी चमकने लगेगी।

Honey - Home remedies for pimples in hindi
Home remedies for pimples in hindi

निम्बू और शहद का मिश्रण (Lemon and Honey Pack)

पिम्पल्स को जल्दी ठीक करने के लिए निम्बू में शहद और हल्का नमक मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और उसे अपने पिम्पल्स पर लगा ले। 15 मिनट अपनी स्किन पर वो पेस्ट लगा रहने दे, सूखने के बाद स्किन को गुनगुने पानी से साफ़ कर ले। कुछ दिनों में आपको अपनी स्किन पर रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा।

Lemon and honey mixture

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बेहतरीन विकल्प है| एलोवेरा के जादुई परिणाम के लिए इसे रात में इस्तेमाल करे यानि स्किन को अच्छे से साफ़ करके सोते समय इसे अपने चेहरे पर लगा ले और सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ़ करे। हफ्तेभर में आपको परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

Alovera Gel

विटामिन ई के कैप्सूल (Vitamin E Oil Capsule)

विटामिन ई के इस्तेमाल से न केवल मुंहासे और फुंसियों से छुटकारा मिलता है बल्कि चेहरे पर पिम्पल्स की वजह से जो निशान पड़ जाते है उन्हें भी ठीक किया जा सकता है। विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसमे से निकलने वाले तेल को अपने पिम्पल्स पर लगाए, इससे आपके पिम्पल्स जल्दी ठीक होने शुरू हो जाएंगे।

Vitamin E Capsules - home remedies for pimples in hindi
Home remedies for pimples in hindi

इसके अलावा विटामिन ई के कैप्सूल त्वचा को मॉइस्चराइज के साथ साथ चमकता हुआ और हाइड्रेटेड रखते हैं। जिससे आपके चेहरे पर एक अलग तरह का निखार देखने को मिलता है।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

अगर आप सनबर्न, दाने और मुंहासों से जूझ रहे हैं तो आप अपने चेहरे पर सेब के सिरके का इस्तेमाल करे क्योकि ये चेहरे पर धूल को जमने नहीं देता और दाग धब्बों को भी दूर करने में बेहद मददगार है।

Apple Vinegar

नारियल तेल और चंदन (Coconut Oil and Chandan Pack)

चेहरे पर होने वाले एक्ने को ठीक करने के लिए आप चंदन के पाउडर में नारियल का तेल और 2 से 3 बूँद गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले।  इस पेस्ट को उंगली से अपने पिम्पल पर लगाए , आप इस पेस्ट को दिन में 2 बार इस्तेमाल करे।  कुछ दिनों में आप पिम्पल्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Coconut and Chandan

नीम का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी (Neem and Multani Mitti Face Pack)

अगर आप लम्बे समय से पिम्पल्स जैसी समस्या का सामना कर रहे है परन्तु चेहरे से दाग धब्बे जाने का नाम नहीं ले रहे तो आप नीम के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना ले और उस पाउडर में मुल्तानी मिट्टी को भी ऐड कर दें। जब आपको इसे चेहरे पर लगाना हो तो पेस्ट तैयार करने के लिए इस मिश्रण में थोड़ा गुलाब जल मिला लें और इसको अपने चेहरे पर अप्लाई करे।

Neem powder and multani mitti - home remedies for pimples in hindi

इन सभी उपायों के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाले पिम्पल्स और उनसे होने वाले ज़िद्दी दागों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये ऐसे उपाय है जिन्हे हम किसी भी तरह की स्किन पर इस्तेमाल कर सकते है और इन घरेलू उपायों का कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। कील, मुहासों को दूर करने के साथ साथ इन घरेलु नुस्खों से चेहरे को बेदाग़ और सुन्दर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

कब्ज खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू उपाय
घर पर पार्लर जैसा हेयर स्पा
Home Remedies for Dark Circles in Hindi
Homemade Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.