आप भी जानिये पानी पीने का सही तरीका | Best way to drink water in Hindi

आप भी जानिये पानी पीने का सही तरीका

आखिरकार क्या है पानी पीने का सही तरीका कभी आपने सुना होगा की खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए या फिर खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं तो कैसे और कब पीये पानी तो आज हम आपको सभी सवालों का जवाब बताएंगे। अगर हम आपको कहे कि पानी पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखे या आपको पानी पीने का सही तरीका नहीं पता तो अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि अब पानी के पीछे क्या राकेट साइंस है। तो आईये जानते है पानी पीने का सही तरीका:-

सिप सिप करके पानी पीये

Drink water sip by sip

आपने देखे होगा जब भी हमे प्यास लगती है तो हम जल्दी जल्दी गट गट करके पानी पी लेते है पर ये गलत है क्योकि जब हम ऐसे करते है तो हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है पानी पीते समय हमारी लार भी पानी के साथ हमारे अंदर जाती है तो अगर आप सिप सिप करके पानी पीएगें तो पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

पानी पीने का गलत तरीका दे सकता है कई बीमारियों को जन्म

Wrong way of drinking water

सही तरीके से पानी न पीने से हमारा पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है पर क्या आपने सोचा ही कि ये कई तरह की बिमारियों को भी जन्म दे सकता है। गलत तरीके से गलत ,समय मात्रा में पानी पीने से  ब्लड प्रेशर,भारीपन, किडनी प्रॉब्लम , पेट दर्द , भारीपन, सिरदर्द और सुस्ती जैसी समस्यांए होने लगती है। इसके साथ साथ बहुत ठंडा पानी पीने से भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

खड़े होकर पानी पीने से बचे

Avoid drinking water while standing

ये तो आपने सुना ही होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए तो आपने बिलकुल सही सुना है क्योकि इससे पानी जल्दी से पेट के नीचे हिस्से में पहुँच जाता है और जो पोषक तत्व पानी को धीरे धीरे पीने से मिलते है उससे हम वंचित रह जाते है। जो लोग खड़े होकर पानी पीते है उन लोगों को दिल सम्बंधित बीमारियां होने की सम्भावना अधिक होती है। खड़े होकर पानी पीने से लम्बे समय बाद जोड़ो से सम्बंधित प्रॉब्लम्स भी देखने को मिलती है।

खाली पेट पानी है बेहद फायदेमंद

Drinking water on empty stomach is beneficial

सुबह खाली पेट पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है सुबह उठकर कम से कम 2 गिलास पानी पीये क्योकि इससे बॉडी से टॉक्सिन्स अच्छे से बाहर निकल जाते है और कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। और जब आप खाना खाते है तो उस समय पानी पीने से परहेज करे हो सके तो आधा घंटा पहले या फिर खाने के आधे घंटे बाद पानी पीये।

डिहाइड्रेशन से बचना है तो ऐसे पीये पानी

गर्मियों में डिहाइड्रेशन होना आम बात है पर ये प्रॉब्लम ज्यादातर उन लोगों को होती है जो दिन में बहुत कम पानी पीते है कुछ लोग तो वर्कआउट करने के बाद भी अच्छे से पानी नहीं पीते इसलिए जब आप एक्सरसाइज करे तो कुछ समय बाद अच्छे से बैठकर पानी पीये और अगर आप बाहर जा रहे हो तो एक गिलास पानी पीकर जाए ताकि डिहाइड्रेशन जैसी प्रॉब्लम न हो। रात को सोने से पहले पानी पीकर सोये इससे हार्ट अटैक के चान्सेस कम होते है।

दिन में कितना पानी पिए

How much water in a day

ये जानना बहुत जरूरी है कि कम से कम कितना पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी है वैसे तो दिन में करीब 8 , 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए क्योकि पानी ही हमारी बॉडी में फैट को जमा होने से रोकता है और शरीर में पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है पर्याप्त और अच्छे तरीके से पानी पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से हम फालतू के खाने की आदतों से भी दूर रहते है।

तांबे के बर्तन वाला पानी

Copper pot water

सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और त्वचा संबंधी रोग जैसे मुंहासे, दानों आदि से राहत मिलती है। और साथ ही साथ तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से बॉडी कई तरह की बीमारियों से दूर रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.