Yellow Teeth Cleaning Tips in Hindi | दांतो का पीलापन कैसे दूर करे?

क्या आप भी परेशान है दांतो की समस्याओ से, Yellow Teeth Cleaning Tips in Hindi

वैसे तो शरीर से जुड़ी परेशानियाँ आए दिन लगी रहती है पर उनमें से एक ऐसी परेशानी जो इंसान को हंसना तक भुला देती है दांतो की परेशानी जैसे कीड़ा लगना, दांतो का पीलापन ,मसूड़ों से खून आना,दांतो में ठंडा गर्म लगना , दांतो में स्टेंस ( काले दाग) या अन्य कई समस्याएं। ये परेशानी कभी भी हो सकती है कुछ लोग तो अपने दांतो का बहुत ख्याल रखते है जैसे दिन में दो बार ब्रश करना ज्यादा ठंडा या गर्म खाने से बचना। पर फिर भी उन्हें दांतो की इन समस्याओं से जूझना पड़ता है दांतो की समस्याओं से छुटकारा पाने के कुछ असरदार तरीके इस प्रकार है।

दांतो का पीलापन कैसे दूर करे?

मोतियों जैसे चमकते दांत जहां हमारी सुंदरता में चार चाँद लगाते है यही अगर दांत पीले होने लगे तो शर्मिंदगी का कारण बन जाते है और ब्रश करने से भी ये दाग साफ़ नहीं होते ऐसा क्यों? इसके कारण इस प्रकार है।

दांतो के पीलेपन का कारण(Reasons for yellow teeth)

1) ज्यादा कॉफ़ी-चाय या शराब गुटके के सेवन से भी दांत पीले होने लगते है।

2) खाने की गलत आदतों से भी दांतो पर बुरा असर देखने को मिलता है।

3) खराब खानपान या खाने की गलत आदते हमारे दाँतों को पीला बनाने का काम करती है।

4) कुछ लोगों में ये समस्या विटामिन सी की कमी के कारण भी देखी जा सकती है।

कैसे करे उपाए(Yellow Teeth Cleaning Tips in Hindi)

1) ब्रश पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगा कर उसमे हल्का नमक मिलाकर ब्रश करे इससे दांतो का पीलापन दूर होता है।

2) दांतो के पीलापन हटाने के लिए निम्बू के रस में रातभर दातुन भिगोकर उसी दातुन को सुबह दांतो पर रगड़े ये दाँतों का पीलापन दूर करने में बेहद कारगर है।

3) आप चाहे तो खाने के बाद मीठी च्यूइंगम भी चबा सकते है क्योकि इससे प्राकृतिक तौर पर आपके दांतो की सफाई हो जाती है।

4) स्ट्रॉबेरी के पेस्ट से दांतो की मसाज भी पीलेपन को हटाने में मददगार है।

मसूड़ों से खून आना(Blood in the gums)

अगर आपके दांतो से खून आता या मसूड़े सूज जाते है तो इस समस्या को अनदेखा न करें। अगर आपको ब्रश करते समय ज्यादा खून आये तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। प्रारंभिक अवस्था में मसूड़ों की इस समस्या का निदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे इस प्रकार है।

1)  वैसे कई बार विटामिन सी की कमी के कारण भी इस तरह की समस्या देखते को मिलती है इसलिए खून आने पर विटामिन सी भरपूर चीज़ो का सेवन करे साथ साथ कच्ची सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना ले और खट्टे फलों को खाने से भी मसूड़े स्वस्थ रहते है।

2)  तिल के तेल को मुँह में अच्छी तरह से लगाए और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से खुला कर ले इससे भी मसूड़ों से खून आना बंद हो जायेगा।

3) मसूड़ों के खून को रोकने के लिए शहद बेहद कारगर है यह एंटी−बैक्टीरियल की तरह काम करता है उंगली पर या रुई से शहद को मसूड़ों पर लगाकर मसाज करे। यह खून आने की समस्या के साथ साथ मसूड़ो की सूजन को भी कम करता है।

4) दिन में दो बार पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से भी मसूड़े ठीक रहते है।

दांतो में लगे कीड़े को कैसे दूर करे?

कई बार दांतो की अच्छी तरह से सफाई न होने पर दांतों में कीड़ा लग जाता है और इससे दांत कमजोर होने लगते है। लम्बे समय तक भोजन के कण दांतो में फस जाने की वजह से कीड़ा लगना शुरू हो जाता है।

उपाए

1) नीम की दातुन से ब्रश करे।

2) लॉन्ग के तेल को दांतो में लगाए इससे आपको कीड़े के साथ साथ दर्द से भी आराम मिलेगा।

3) हल्दी नमक और सरसो के तेल से बने पेस्ट से दांतो में अच्छी तरह से ब्रश करे।

दांत में दर्द(Toothache)

कई बार अचानक ही दांत में दर्द महसूस होने लगता है दांत की दर्द को दूर करने के लिए निम्बू में थोड़ी हींग मिलाकर पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह लगाए इस पेस्ट को आप कॉटन से लगा ले इससे आपको कुछ देर बाद रहत मिलेगी। जब भी कभी दांत में दर्द हो इस नुस्खे को आजमाए।

दांतो में ठंडा गर्म लगता है तो इसे अपनाए

कुछ भी ठंड गर्म खाने से आपके दांतो में तेज झनझनाहट होती है तो इसे सेंसिटिविटी कहते है अगर आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो अपनाये कुछ घरेलु नुस्खे

1) सरसो के तेल में हल्का नमक मिलकर दांतो की मसाज करे। या फिर खाली सरसो के तेल से मसूड़ों की धीरे धीरे मसाज करे।

2) अगर आपको ज्यादा झनझनाहट होती है तो दिन में 2,3 बार तिल चबाये, नारियल और तिल के तेल की मसाज से भी आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

दांतो के काले दाग(Black spots in teeth)

दाँतो में काले दाग कई वजह से हो सकते है जैसे गुटके का सेवन ,ज्यादा कोल्ड ड्रिंक या केमिकल युक्त टूथ पेस्ट आदि। दांतो के इन निशानों को साफ़ करने के लिए आप इस तरह के टिप्स अपना सकते है जैसे:-

उपाय

1) दाँतो के काले दाग दूर करने के लिए नारियल पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और नींबू की बूंदे डालकर मसाज करे और फिर हल्का ब्रश करके कुल्ला कर ले। कुछ दिन तक ऐसा करने से आपके दांतों का कालापन दूर होने लगेगा।

2) नीम की दातून करने से दांतो की ज्यादातर परेशानियां दूर हो जाती है नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण दांतो को चमकदार एवं स्वस्थ बनाते है।

3) काले निशानों को दांतो से हटाने के लिए संतरे के छिलकों को फेंकने की बजाए उन्हें सूखा ले और और तुलसी के पत्तो को मिलकर पाउडर बना के दांतो का मंजन तैयार कर लें। इस मंजन को यूज़ करने से आपको धीरे धीरे फर्क नजर आने लगेगा ।

इन उपायों को अपनाने से आपको दांतो से सम्बंधित बहुत सी प्रोब्लेम्स से छुटकारा मिलेगा और आपके दांत मजबूत और चमकदार बनेगे। इसके आलावा दिन में 2 बार ब्रश करे क्योंकि दांतो में जमा खाना भी कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.