Home Remedies for Blackheads on Nose in Hindi | ब्लैकहेड्स

Home Remedies for Blackheads on Nose in Hindi, ब्लैकहेड्स (Blackheads) को गायब करने के घरेलू उपाय

खूबसूरत चेहरा और चमकता हुआ चेहरा भला किसे पसंद नहीं है परन्तु नाक या उसके आसपास होने वाले काले निशान यानि ब्लैकहेड्स अच्छे खासे चेहरे की लुक बिगाड़ देते है। ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए फेशियल, स्ट्रिप्स आदि चीज़ों का सहारा लिया जाता है परन्तु कुछ दिनों बाद ये फिर से दिखाई देने लगते है। ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए क्या किया जाए, जिससे की ये जिद्दी निशान गायब हो जाए।

कई लोग ब्लैक हेड्स को नोचकर निकालने की कोशिश करते है परन्तु क्या आपको पता है कि इससे स्किन पर निशान पड़ सकते है और सूजन आ सकती है। इसलिए ब्लैक हेड्स को जल्द से जल्द रिमूव करने के लिए आप इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आप बिना पैसे खर्च किए और बिना दर्द के ब्लैक हेड्स की समस्या से निजात पा सकते है।

Home Remedies for Blackheads on Nose in Hindi

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद कारगर है। बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिक्स करके पेस्ट बना ले और उसे अपने चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे अपने चेहरे से हटा ले। इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर ले। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करे, इससे जल्द ही आपके ब्लैक हेड्स गायब होने लगेंगे।

Baking Soda
Home remedies for blackheads on nose using baking soda in hindi

शहद (Honey)

शहद स्किन को निखारने के साथ साथ ब्लैक हेड्स को रिमूव करने के भी काम आता है। कांच की कटोरी में 2 चम्मच शहद ले और हल्का पानी गर्म कर ले। उस गर्म पानी में कुछ देर शहद को रख दे और फिर गुनगुने शहद की परत बनाकर ब्लैक हेड्स पर लगा ले। सूखने के बाद गर्म पानी से कपड़ा भिगोकर अच्छे से चेहरे को साफ़ करे। कुछ दिनों तक या फिर रोज भी ये नुस्खा अपनाया जा सकता है।

Honey
How to remove blackheads from nose in hindi

ग्रीन टी (Green Tea)

ब्लैक हेड्स को रिमूव करने का सबसे आसान तरीका है – ग्रीन टी। अगर आप ब्लैक हेड्स को आसानी से रिमूव करने के बारे में सोच रहे है तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप आधा गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें 2 चम्म्च ग्रीन टी या फिर 2 बैग ग्रीन टी भिगोकर छोड़ लें।

Green Tea
How to remove blackheads permanently at home in Hindi

1 घंटे बाद इसे रुई की मदद से अपने ब्लैक हेड्स पर लगाए और सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें और पानी में कपड़ा भिगोकर नाक पर हल्के से रगड़े। उसके बाद कोई मॉइश्चराइजर लगा लें। दिन में 1 बार इस उपाय को करने से आपके ब्लैक हेड्स रिमूव होने लगेंगे।

टूथब्रश (Toothbrush)

आप सोच रहे होंगे कि टूथब्रश का ब्लैक हेड्स से क्या कनेक्शन है? परन्तु इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद ही फर्क नज़र आने लगेगा।

अक्सर लोग ब्रश खराब होने पर फेंक देते है परन्तु अगर आप ब्लैक हेड्स की समस्या से झूंझ रहे है तो आप ऐसा न करे। ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए टूथब्रश पर पेस्ट लगाकर अपने नाक पर हल्के हाथों से रगड़े। हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को आजमाने से आपको ब्लैक हेड्स से निजात मिलने लगेगी।

Toothbrush
How to remove blackheads from nose using toothpaste in Hindi

दोस्तों स्किन बेहद नाजुक होती है इसलिए आप जो भी चीज़ अपनी स्किन पर लगाए तो हल्के हाथों का इस्तेमाल करे। जिससे आपको रेडनेस या सूजन जैसी समस्या नहीं आएगी।

शहद और चीनी (Honey Sugar Scrub)

शहद और चीनी हर रसोई घर में आसानी से मिल जाते है तो देर किस बात की, ब्लैक हेड्स से प्रभावित जगह पर शहद और चीनी का घोल बनाकर स्क्रब तैयार कर लें और उस स्क्रब को 2 से 3 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़े और उसके बाद पानी से फेस को साफ़ कर लें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।

Sugar and Honey Scrub
Ziddi Blackheads htane ke upay

दालचीनी (Cinnamon)

अगर आप ब्लैक हेड्स को रिमूव करने के साथ साथ चिकनी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते है तो दालचीनी का उपयोग आपके लिए बेहद फायदेमंद है। आप दालचीनी पाउडर में हल्का शहद मिलकर अपने फेस पर लगा सकते है। अगर आप बार बार होने वाले ब्लैकहेड्स से परेशान है तो आप इसका इस्तेमाल रोज भी कर सकते है।

Cinnamon for blackheads
Gharelu Nuskhe for blackheads in hindi

वैक्स का इस्तेमाल ( Use of wax )

कुछ लोग ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए कई तरह के उपाय करते है कई बार तो फेशियल और स्क्रब करने से भी ये ब्लैकहेड्स बाहर नहीं निकलते। ऐसे में कुछ लोग बेहद परेशान हो जाते है परन्तु दोस्तों वो ब्लैकहेड्स नहीं बल्कि वो छोटे छोटे काले बाल होते है तो इनको स्किन से निकालने के लिए आप वैक्स का इस्तेमाल कर सकते है। नोज पर वैक्स लगाकर वैक्स स्ट्रिप से खींचे।

Nose Wax
Home Remedies for Blackheads on nose in hindi

अगर आपके नोज पर बहुत से ब्लैकहेड्स है तो शुरुआत में 2 से 3 बार ही वैक्स का इस्तेमाल करे। क्योकि ज्यादा करने से आपकी स्किन को नुक्सान हो सकता है। महीने में 2 बार इसका इस्तेमाल करे, इससे आपकी नाक बिल्कुल साफ़ नजर आने लगेगी। बाद में हल्का सा मॉइश्चराइजर लगाना न भूले।

दोस्तों ये ऐसे घरेलू उपाय है जोकि बेहद आसान और फायदेमंद है। ये स्किन से ब्लैक हेड्स तो रिमूव करेंगे ही बल्कि स्किन को ग्लोइंग बनाने का भी काम करेंगे। और ये ऐसे शानदार उपाय है जिनको करने में न तो ज्यादा समय लगेगा और न ही आपको बार बार फेशियल से ब्लैक हेड्स को रिमूव करवाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.