Home Remedies for Dark Circles in Hindi | आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आंखों के काले घेरे (Dark Circles) हटाने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Dark Circles in Hindi

आँखों के नीचे के काले घेरे यानि डार्क सर्कल एक बहुत बड़ी समस्या है। डार्क सर्कल आँखों की सुंदरता के साथ साथ चेहरे की रौनक को भी कम कर देते है। ये समस्या महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिलती है। बदलती जीवनशैली और खराब खान पान की आदतें इस तरह की समस्याओं को बुलावा देती है।

अगर आप अपने चेहरे के डार्क सर्कल्स को दूर करना चाहते है तो ये घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आएंगे। जो डार्क सर्कल्स के साथ साथ स्किन को भी निखारने का काम करेंगे।

Home Remedies for Dark Circles in Hindi

निम्बू और टमाटर का मिक्सचर (Lemon and Tomato Mixture)

डार्क सर्कल कम करने के लिए टमाटर के जूस में 3 से 4 बूँद निम्बू मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल कम होने लगेंगे और चेहरे पर भी रौनक आने लगेगी।

Lemon and tomato mixture
Home Remedies for Dark Circles in Hindi

आलू भी है फायदेमंद (Potato is also beneficial)

दोस्तों चेहरा भले ही बेदाग़ हो परन्तु आँखों के नीचे के काले निशान आपकी सारी खूबसूरती छीन लेते है| इसलिए अगर आप अपने डार्क सर्कल्स को खत्म करना चाहते है तो आप आलू को थोड़ा कद्दू कस करके उसका जूस अपने फेस पर लगाए। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ कर ले। 2 हफ़्तों के बाद आपके डार्क सर्कल्स दूर होने शुरू हो जायेंगे।

Potato for treating dark circles
Dark Circles Treatment at Home in Hindi

बादाम के तेल से करे मसाज (Massage Almond Oil)

बादाम सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही बल्कि आँखों के नीचे के काले घेरों को भी दूर करने का काम करता है। थोड़ा सा तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाए और फिर हल्के हाथों से मसाज करे। रात को सोते समय अपनी आँखों के नीचे तेल लगा ले और सुबह उठकर मुँह धो ले। कुछ दिनों में आपको काले घेरों से छुटकारा मिलना शुरू हो जाएगा।

Massage Almond oil
Dark circle khatam krne ka tarika

संतरे का जूस (Orange Juice)

संतरे का जूस न केवल पीने के लिए अच्छा है बल्कि ये आँखों के नीचे के काले निशानों को भी हटाने का काम करता है। आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए संतरे के जूस में ग्लिसरीन(Glycerine) मिला ले। और फिर इस मिक्सचर को रुई से डार्क सर्कल पर लगाए। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इससे आपके डार्क सर्कल धीरे धीरे खत्म होने शुरू हो जाएंगे।

Orange Juice for dark circles
Dark circles remedy in hindi

खीरे का पैक (Cucumber Pack)

बहुत से लोगों को आपने अपनी आँखों पर खीरे का स्लाइस रखते तो देखा ही होगा परन्तु अगर हम डार्क सर्कल्स की बात करे तो आपको खीरा तो इस्तेमाल करना ही है परन्तु दोस्तों आपको खीरे को घिसकर उसका हल्का सा पेस्ट बना लेना है और फिर खीरे के पैक को अपनी आँखों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना है। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके डार्क सर्कल्स कुछ ही दिनों में गायब होने लगेंगे।

Cucumber Pack for dark circles
Home Remedies for Dark Circles in Hindi

आइस क्यूब्स (Ice Cube)

कई बार तनाव और थकान की वजह से आँखों के चारों तरफ की मासपेशियों में डार्क सर्कल्स होने शुरू हो जाते है। फिर चाहे चेहरा कितना भी सुन्दर क्यों न हो वो डार्क सर्कल की वजह से फीका दिखाई देने लगता है और चेहरे की सारी रौनक खत्म कर देता है। अगर आप जल्द से जल्द अपने डार्क सर्कल्स को खत्म करना चाहते है तो आँखों पर आइस क्यूब्स का इस्तेमाल करे। आप चाहे तो कॉटन के कपडे में बर्फ का टुकड़ा रख कर भी आँखों पर मसाज कर सकते है। अगर आप आँखों की सूजन से भी परेशान है तो ये उपाय आपके लिए बेहद कारगर है।

Ice Cubes as home remedy for dark circles
Home remedy for dark circles in Hindi

दूध और शहद (Milk and Honey)

दूध और शहद तो हर किचन में आसानी से मिल जाता है तो फिर देर किस बात की। अपने डार्क सर्कल्स पर दूध और शहद का मिश्रण लगाए और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स को दूर भगाएं। शहद लगाने से आपको चिपचिपापन महसूस होगा, परन्तु ये आँखों के काले घेरों को दूर करने का अच्छा उपाय है।

Milk and honey
Home remedies for dark circles in Hindi

एलोवेरा (Alovera)

क्या आपको पता है कि एलोवेरा कितनी चीज़ों का रामबाण है? तो चलिए जानते है एलोवेरा के फायदे। एलोवेरा तो इंसान के लिए प्रकृति का तोफा है अगर स्किन जल गई है तो एलोवेरा लगाने से राहत मिलती है अगर पेट की समस्या है तो एलोवेरा बहुत ही कारगर है। बात अगर डार्क सर्कल की है तो एलोवेरा जेल स्किन को डिटॉक्स करता है और आपकी स्किन को चमकदार बनाता है।

Alovera
Dark circles treatment at home in hindi

आँखों के काले निशान वाली जगह पर इसका उपयोग करने से आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलते है। ये न सिर्फ स्किन को हल्का करता है बल्कि उसका प्राकृतिक निखार लौटाने में भी मदद करता है।

हल्दी का पेस्ट करेगा असर (Turmeric Paste)

वजह चाहे जो भी हो परन्तु डार्क सर्कल चेहरे की ख़ूबसूरती छीन लेते है क्या आपको भी लोग बीमार और थका हुआ कहते है ? अगर हाँ तो डार्क सर्कल्स का इलाज़ आपके किचन में ही मौजूद है।

Haldi paste pack for dark circles
Dark circles remover home tips in hindi

डार्क सर्कल्स को गायब करने के लिए हल्दी में थोड़ा निम्बू मिला ले और 1 चम्मच दही ऐड करके पेस्ट को अच्छे से मिलाये और इसको अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे और उसके बाद चेहरे को वॉश कर ले। हफ्ते में 2,3 बार इस घरेलू नुस्खे को अपनाए।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर लिखे उपाय अपनाकर जल्द ही आँखों के नीचे से काले निशानों को ठीक कर सकते हैं। दोस्तों ऐसा नहीं है कि एक बार इन उपायों को करने से आपके डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएंगे। हाँ अगर आप 2 से 3 हफ़्तों तक इन उपायों को अपनाओगे तो आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा। ये ऐसे घरेलू उपाय है जोकि बहुत सरल है और इनका इस्तेमाल पुरुष व महिलाएं दोनों कर सकते है।

यह भी पढ़ें:

पिम्पल्स से छुटकारा कैसे पाएं

कबज ख़तम करने के घरेलु उपाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.