Hair Fall Treatment in Hindi | Hair Fall Solution in Hindi | बालो की समस्या

Hair Fall Treatment in Hindi, इन देसी नुस्खों के द्वारा पाए बालो की समस्या से छुटकारा

बाल जो न केवल महिलाओं की बल्कि पुरूषों की खूबसूरती को भी चार चाँद लगाते है। पर अगर यही बाल झड़ने लगे तो लोगों की परेशानी का कारण बनने लगते है। बॉलीवुड की मूवी ‘उजड़ा चमन’ से आप अंदाजा लगा सकते है कि गंजापन या बालों के झड़ने की समस्या एक बहुत बड़ा मुद्दा है। कुछ लोग ही नहीं बल्कि हर एक तीसरा आदमी इस समस्या से जूझ रहा है। इस समस्या को खत्म करने के लिए लोग न जाने क्या क्या यूज करते है(Hair Fall Treatment in Hindi)| ये नहीं की हम इस समस्या को खत्म नहीं कर सकते। हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए उन चीज़ो को सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है। यहां तक की बहुत से लोग तो तरह तरह की दवाइयाँ खाते है तब भी बाल झड़ना बंद नहीं होते।

बाल झड़ने का कारण क्या है?(Reasons for hair fall)

बाल झड़ने के पीछे तो कई कारण हो सकते है जैसे कि जेनेटिक कारण इसके आलावा खराब खान-पान, स्ट्रेस, बालों में तरह तरह के केमिकल वाले products भी बालों के झड़ने का कारण बन जाते है। इसके आलावा स्कैल्प इन्फेक्शन, डैंड्रफ होना, विटामिन बी की कमी ये सभी हेयर फॉल का कारण है।

बालों का झड़ना कैसे रोका जाए?(Hair Fall Treatment in Hindi)

दोस्तों कई बार बालों की अच्छी तरह से केयर करने से बाल वापिस आने लगते है जो लोग अपने बालों के न उगने से या हेयर फॉल से परेशान है तो इन उपायों को करने से आपके बाल वापिस आने वाले लगेंगे, जरूरत है तो बस इन उपायों को अच्छे से इस्तेमाल करने की। तो आइये जाने कुछ उपाए जो हमारे बालों को घाना और दोबारा उगाने में मदद कर सकते है।

Home remedies for hair fall in Hindi

तेल से करे स्कैल्प की मालिश(Oil Massage on Scalp)

Massage the scalp with oil - Hair Fall Treatment in Hindi
Hair Fall Treatment in Hindi

सर की मालिश करना बेहद जरुरी है परन्तु अलग अलग तेल लगाने की बजाए आप सरसों या नारियल का तेल या फिर जैतून के तेल से अपनी स्कैल्प की मालिश करे। हफ्ते में 3 से 4 बार हलके हाथों से मसाज करे क्योकि कई बार बालों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते है। अगर आप अच्छे से सर की मालिश करेंगे तो आपके बाल मजबूत होंगे और हेयर फॉल भी कम होगा।

अंडे की सफेदी(Egg Yolk)

Egg Yolk - Hair Fall Solution in Hindi
Hair Fall Solution in Hindi

अगर आपके हेयर ऑयली है तो आप अंडे की सफेदी भी लगा सकते हो और बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाए। ये बालों को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करती है और बालों को मजबूत बनाती है।

प्याज का रस(Onion Juice)

Onion Juice - Hair Fall Remedy in Hindi
Hair Fall Remedy in Hindi

क्या आप जानते है कि प्याज का रस बालों के लिए कितना फायदेमंद है जी है दोस्तों प्याज के अंदर सल्फर पाया जाता है और इसके रस को स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में काफी मदद मिलेगी और आपके बाल झड़ना बंद हो जायेगे। यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में दो तीन बार करनी है।  प्याज़ के रस को 45 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगाए और उसके बाद सर धो ले।

आँवला भी है फायदेमंद(Indian Gooseberry is also beneficial)

Indian gooseberry is also beneficial - Hair Fall Treatment at home in Hindi
Hair Fall Treatment at home in Hindi

आँवला बालों में से रूसी को कम करता है और बालों को घाना बनाने का भी काम करता है बेहतर परिणाम के लिए आप आंवले में दूध,या अंडा मिलकर भी लगा सकते है। इसी के साथ साथ आँवला आपके बालों को कंडीशनिंग के साथ हेयर वॉल्यूम को बढ़ाने में सहायता करता है।

दही और नींबू(Curd and Lemon)

Curd and Lemon - Hair Fall Control at home in Hindi
Hair Fall Control at home in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही में निम्बू की कुछ बूंदें अच्छे से मिला ले और फिर इस मिक्सचर को अपने सिर में तेल की तरह लगाए। बालों की झड़ों में अच्छे से लगाने के बाद 1 घंटे तक सिर न धोये। यह सिर की त्वचा के रुखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है। इस तरह दही और निम्बू का मेल बालों को नेचुरल तरीके से मॉश्चराइज़ करता है।

भाप लेने से होगा फायदा(Steam is beneficial)

Steam is beneficial - Hair Loss Treatment at home in Hindi
Hair Loss Treatment at home in Hindi

अगर आपके भी सोते हुए बिस्तर पर बाल, कंघी करते समय ज्यादा बालों का गिरना, या सिर धोते समय ज्यादा बाल निकलते है तो आप अपने बालों को भाप दे क्योकि इससे आपके बाल स्वस्थ व मजबूत बनते है। भाप लेने से बालों की प्राकृतिक नमी वापिस आती है और बाल चमकदार बनते है।

खान पान पर दें ध्यान(Take care of diet)

Take care of diet - Hair Fall Treatment in Hindi Gharelu Nuskhe
Hair Fall Treatment in Hindi Gharelu Nuskhe

डाइट में प्रोटीन शामिल करना बालों के लिए बहुत जरुरी है तो आप अपनी डाइट में डेरी प्रोडट्स, हरी सब्जियों के साथ साथ फलीदार सब्जियों को शामिल करे। हो सके तो डाइट में चिकन,अंडा और फिश आदि ले। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए संतरा, कीवी , पपीता और ड्राई फ्रूट्स में बादाम आदि ले। तली और बाहर की चीज़े कम ही खाये।

बालायाम से भी होगा फायदा (Balayam)

Balayam is also beneficial - Home remedies for hair fall in Hindi
Home remedies for hair fall in Hindi

बालायाम रक्त संचार को बढ़ाने में सहायक होता है आपने कई लोगो को दोनों हाथो के नाखूनों कोआपस में रगड़ते हुए देखा होगा तो ये सच में दोस्तों बहुत फायदेमंद है। इसे सुबह 10 मिनट खाली पेट और रात को खाने से पहले करने से काफी हद तक बालों को उगाने में मदद मिलती है। हम यह तो नहीं कह सकते कि आपको थोड़े टाइम में इसका रिजल्ट मिलने लगेगा पर अगर आप इसे अपनी रूटीन का हिस्सा बना ले तो यक़ीनन आपको टूटते बालों, और साथ ही साथ समय से पहले बाल सफ़ेद होने जैसी भी समस्याओं से निजात मिलेगी।

दोस्तों ये जो हमने ऊपर बताया है ये सभी ऐसे नुस्के है तो आप घर में उपलब्ध चीज़ो से आसानी से कर सकते है। और इन चीज़ो को यूज़ करने से आपको काफी हद तक अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे। ये ऐसे उपाए है जो महिलाएं व पुरुष दोनों आजमा सकते है। आप भी इन टिप्स को अपनाये और हेयर फॉल की परेशानी को दूर भगाए।

यह भी पढ़ें:
कब्ज खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू उपाय

Home Remedies for Dark Circles in Hindi

Home Remedies for Blackheads on Nose in Hindi

Home Remedies for Constipation in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.