WhatsApp Tricks in Hindi

WhatsApp Tricks in Hindi

आजकल हर कोई इंसान व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करता है पर हम इस टॉपिक को ज्यादा न खींचते हुए आपको इसकी कुछ खास ट्रिक्स की जानकारी देने जा रहे है और WhatsApp Tricks in Hindi आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप साथ की साथ उन ट्रिक्स को आजमाकर देख सकते है यह बेहद ही आसान ट्रिक्स है इनमें से कुछ तो बहुत ही मजेदार है

जब आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करेंगे तो यकीनन सामने वाला आपसे जरूर प्रश्न पूछेगा कि ये तूने कहाँ से सीखा और उम्मीद है कि वो इंसान भी इन ट्रिक्स को जरूर सीखना चाहेगा।

WhatsApp Tricks in Hindi

बिना ब्लू टिक के मैसेज पढ़े (Read Message Without Blue Tick)

कई बार हमें मैसेज तो पढ़ना होता है पर हम यह नहीं चाहते कि सामने वाले को इस बात की ख़बर हो, बिना ब्लू टिक के मैसेज पढ़ने के लिए आपको Read Receipts ऑप्शन को बंद करना पड़ेगा।

Settings
>>Account>>Privacy>> Uncheck Read Receipts

ऐसा करने से आपके व्हाट्सप्प पर जितने भी मैसेज आएंगे आप उन्हें पढ़ सकते है और लोगों को पता भी नहीं चलेगा। हाँ पर अगर आप किसी को मैसेज करते है तो वो आपके व्हाट्सप्प पर भी ब्लू टिक शो नहीं होंगे। आप इस सेटिंग को कभी भी बदल सकते है।

अगर आप Read Receipts के साथ छेड़खानी नहीं करना चाहते और मैसेज भी पढ़ना चाहते है तो आप सबसे पहले Aeroplan Mode को चालू
करें , मैसेज पढ़ने के बाद ऑफ कर दें। इससे भेजने वाले को कुछ पता नहीं चल पाएगा। यह भी एक ख़ास ट्रिक है 🙂

प्राइवेसी ऑप्शन (Privacy Option)

इस ऑप्शन से आप यह तय कर सकते है कि आपको अपना स्टेटस, फोटो, लास्ट सीन किस तरीके से सेट करना है। इन तीनों के अंदर भी बहुत से ऑप्शन होते है आप अपनी इच्छा अनुसार इन ऑप्शन्स को सेलेक्ट कर सकते है।

अब नहीं होगी मेमोरी फुल की दिक्कत

इस खास तरह के फीचर को जानकर हो जाएंगे हैरान क्योंकि सच में यह बेहद कमाल का फीचर है। जैसे ग्रुप में शेयर की हुई सारी फोटोज और वीडियोस गैलरी में चली जाती है और कई बार मेमोरी की बहुत दिक्कत आती है और फ़ोन भी हैंग होने लगता है।

अगर आप इस चीज़ से परेशान है तो आप अपने ग्रुप पर क्लिक करें और आपको नीचे Media Visibility का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप No  करके Ok कर दें। अब किसी के द्वारा भेजी पिक्स आपकी गैलरी तक नहीं पहुंचेगी।

लाइव लोकेशन (Live Location)

अगर आप किसी के साथ अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते है तो आप व्हाट्सप्प से आसानी से अपनी लोकेशन भेज सकते है। इसको शेयर करने के लिए सिर्फ आपको दो स्टेप फॉलो करने है जोकि नीचे दिए गए है :-

1.)  जहां से आप चैट करते है उसके साथ Attachment का ऑप्शन है उस पर क्लिक करें।

2.) उसके बाद आप लोकेशन पर क्लिक करके Live Location को किसी के साथ भी शेयर कर सकते है।

ग्रुप में मेंबर्स को टैग करने का तरीका

हम में से बहुत से लोग बहुत से ग्रुप्स में ऐड होते है और ग्रुप में बहुत से मैसेज भी आते है अगर आप किसी मेंबर को टैग करना चाहते है तो @ सिंबल का इस्तेमाल करें, इसके बाद आपको सारे ग्रुप मेंबर्स नजर आएंगे। इनमें से आपको जिसको टैग करना है उस नाम पर क्लिक कर दे और मैसेज लिख कर सेंड कर दें। यह व्हाट्सप्प की बेहद अच्छी ट्रिक है।

टेक्स्ट को बोल्ड कैसे करें (How to Make Bold Text)

दोस्तों व्हाट्सप्प में अगर आप किसी शब्द को बोल्ड करना चाहते है तो आपको उस अक्षर के शुरू और अंत में एस्ट्रिक्स यानी * लगाना होगा इसको लगाते ही आपका टेक्स्ट बोल्ड हो जाएगा।

Example 1 : अगर आप लिखना चाहते है What Are You Doing ? तो आपका बोल्ड करने के लिए ऐसे लिखना है *What Are You Doing ?* जब आप ऐसा करेंगे तो आपका टेक्स्ट बोल्ड हो जाएगा यह काफी मजेदार ट्रिक है।

Example 2 : Hi को बोल्ड करने के लिए इस तरह लिखना है *Hi* मतलब आप इस ट्रिक को आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

इटैलिक टेक्स्ट कैसे लिखे ( How to write Italic Text )

व्हाट्सप्प पर इटैलिक टेक्स्ट लिखने के लिए आपको शब्द के शुरू और अंत में अंडरस्कोर यानि _ का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

Example 1 : What Are You Doing ? को इटैलिक करने के लिए _What Are You Doing ?_ लिखे।

Example 2 : Hi को इटैलिक टेक्स्ट में कन्वर्ट करने के लिए _Hi_ लिखना पड़ेगा।

टेक्स्ट लिखने के बाद अगर आप उस टेक्स्ट को सेलेट करोगे तो ऊपर कुछ ऑप्शन आएंगे इनको सलेक्ट करके भी आप टेक्स्ट को बोल्ड और इटैलिक कर सकते है।

स्ट्राइकथ्रू टेक्स्ट कैसे लिखे (How to write Strikethrough Text)

स्ट्राइक आउट स्टाइल में मैसेज करने के लिए आपको इसमें भी कुछ न कुछ तो लगाना ही पड़ेगा। तो नीचे उदाहरण को देखने से आप इसको भी आसानी से सीख जाएंगे।

Example 1 : What Are You Doing ? को स्ट्राइकथ्रू टेक्स्ट में लिखने के लिए ऐसे लिखे ~What Are You Doing ?~

Example 2 : Hi को स्ट्राइक आउट स्टाइल में कन्वर्ट करने के लिए ~Hi~ ऐसे लिखे।

क्या आप ये सभी फीचर्स पहले से जानते थे या आपको यहां कुछ नया सीखने को मिला। वैसे तो हर चीज़ से कुछ न कुछ सीखने को मिलता ही है अगर WhatsApp Tricks in Hindi, WhatsApp Tips and Tricks in Hindi आर्टिकल को पढ़कर आपको मजा आया हो या आपको कोई चीज़ मुश्किल लगी हो या कुछ समझ न आया हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है हम आपकी सेवा में हमेशा हाज़िर है।

यह भी पढ़ें: अगर आपका फ़ोन पानी में गिर गया है तो तुरंत करें ये काम