देहरादून में घूमने की जगह | Places to visit in Dehradun

देहरादून में घूमने की जगह

देहरादून में घूमने की जगह : अगर आप घूमने फिरने के शौकीन है और कुछ ऐसी जगह की तलाश में है जहां पर मन को शांति मिल सके और प्रकृति के सुन्दर नजारों का मजा लिया जा सके तो देहरादून आपका तह दिल से स्वागत करता है।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून एक ऐसी जगह है जहां का तापमान हमेशा अच्छा रहता है और आप किसी भी मौसम में खुलकर एन्जॉय कर सकते है। अगर आप देहरादून में घूमने की जगह की तलाश में है तो इस आर्टिकल को पढ़कर आप देहरादून के सुन्दर पर्यटन स्थलों से रूबरू हो पाएंगे।

देहरादून में घूमने की जगह | Places to visit in Dehradun

1. सहस्त्रधारा (Sahastradhara)

सहस्त्रधारा -Sahastradhara-Dehradun

देहरादून से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सहस्त्रधारा देहरादून के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। फोटोग्राफी , चाय नाश्ता करने के लिए यह बेस्ट डेस्टिनेशन है क्योंकि यहां की खूबसूरत हरियाली, बहता पानी और आसपास का खुशनुमा माहौल पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

2. मालसी डियर पार्क (Malsi Deer Park)

मालसी डियर पार्क Malsi Deer Park Dehradun

देहरादून का ट्रिप बनाकर आप बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे क्योंकि यहां आपको बहुत से स्थानों को देखने का मौका मिलेगा। मालसी डियर पार्क देहरादून प्रमुख रूप से हिरणों के लिए प्रसिद्ध है पर हिरणों के साथ साथ आप यहां मोर, खरगोश, नील गाय और सांप के साथ साथ बहुत से जानवरों की प्रजातियां देख सकते है।

मालसी डियर पार्क घूमते घूमते आपको समय का पता भी नहीं चलेगा, क्योंकि यहां पर आप पिकनिक, फोटोग्राफी जैसी चीज़ों का मजा ले सकते है और पशु प्रेमियों के लिए तो यह स्थान सबसे उत्तम है।

3. रॉबर्स केव (Robber’s Cave)

रॉबर्स केव Robber's Cave Dehradun

देहरादून का यह स्थान रॉबर्स केव के साथ साथ गुच्चू पानी के नाम से भी जाना जाता है और बात अगर देहरादून में घूमने की जगह की हो तो गुच्चू पानी का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। हर कोई देहरादून आकर इस स्थान को करीबी से देखना चाहता है तो देर किस बात की अगर आप देहरादून आएं तो इस गुफा से निकलती पानी की धाराओं का आनंद लेना न भूले।

4. टपकेश्वर मंदिर (Tapkeshwar Temple)

टपकेश्वर मंदिर Tapkeshwar Temple Dehradun

देहरदून का हर स्थान अपनी अलग पहचान रखता है तो अगर आप देहरादून में धार्मिक स्थल पर जाना चाहते है तो आपकी तलाश खत्म हुई , क्योंकि देहरादून से करीबन 7 किलोमीटर की दूरी पर आप प्रसिद्ध टपकेश्वर मंदिर के दर्शन कर सकते है। यह एक इतिहासिक मंदिर है जहां बहुत से लोग भगवान शिव का आशीर्वाद लेने आते है।

5. फन वैली देहरादून (Fun Valley Dehradun)

फन वैली देहरादून Fun Valley Dehradun Dehradun

छुट्टियों के दिनों में फन वैली में पूरा दिन एन्जॉय करना एक अच्छा अनुभव है, यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ खूब मस्ती कर सकते है और यहां पर खाने में भी अलग अलग चीज़ों का स्वाद ले सकते है। तो अगर आप देहरादून आने का प्लान बना रहे है तो फन वैली को अपने ट्रिप से स्किप न करें।

6. गुरु राम राय गुरुद्वारा (Shree Guru Ram Rai Darbar Sahib)

गुरु राम राय गुरुद्वारा Shree Guru Ram Rai Darbar Sahib

अगर आप देहरादून आए तो इस धार्मिक स्थल पर जरूर आएं , यहां आकर आपको बेहद सकून मिलेगा और यह स्थान देहरादून के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है।

7. पल्टन बाजार (Paltan Bazar)

पल्टन बाजार Paltan Bazar Dehradun

अगर आप खरीदारी के शौकीन है तो देहरादून के पल्टन बाजार से आप शॉपिंग का लाभ उठा सकते है। यहां पर आपको ट्रेंडी चीज़े देखने को मिलेंगे और कपड़ों से जूतों तक सभी समान के लिए यह बाजार बेस्ट माना जाता है। भीड़ भाड़ वाली यह मार्किट में आप साड़ी, डिज़ाइनर लहंगे और फुटवियर तक हर समान सही दामों पर खरीद सकते है।

उम्मीद है कि देहरादून में घूमने पर आपको यह जगह बेहद पसंद आएंगी , और आप इन जगह में से किस जगह पर सबसे पहले जाना पसंद करोगे , इसका जवाब आप हमें कमेंट में बता सकते है और अगर आपको देहरादून में घूमने की जगह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो दूसरों के साथ भी शेयर करें ताकि सभी लोग इन जगहों से परिचित हो सके।

यह भी पढ़ें: यूपी में घूमने की जगह

राजस्थान में घूमने की जगह

उत्तराखंड में घूमने की जगह

Top 7 Places to visit in Goa in Hindi

कम बजट में घूमने वाली जगह

7 सर्दियों में घूमने की जगह

हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह

चंडीगढ़ में घूमने की सबसे अच्छी जगह

मसूरी में घूमने की जगह