प्रोफेशनल सेल्समेन कैसे बने ? | How to become a professional salesman

प्रोफेशनल और एक अच्छा सेल्समेन कैसे बने ?

सेल्समेन का काम पहले थोड़ा चुनौतीपूर्ण जरूर होता पर अगर इस फील्ड में एक बार मेहनत कर ली जाए तो फिर पैसा भी बहुत है। क्योकि सेल्समेन का काम भरोसे पर टिका होता है मार्किट में सारा दिन घूम कर समान बेचना आसान नहीं है पर अगर आपको अच्छा सेल्समेन बनना है तो कुछ बातों पर ध्यान देना होगा जिससे आप एक प्रोफेशनल और अच्छे सेल्समेन बन सकते हो।

कंपनी सिलेक्शन

जी हाँ दोस्तों एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए आपको अच्छी कंपनी का चुनाव करना होगा क्योकि कुछ लोग कंपनी का बैकग्राउंड जाने बिना ही उसे ज्वाइन तो कर लेते है और फिर बाद में पछताते है।

अगर आप अच्छी और रजिस्टर्ड कंपनी में जाओगे तो आपको मार्किट में जाते हुए कोई घबराहट नहीं होगी क्योंकि उस कंपनी के प्रोडक्ट में दम होगा और अधिक से अधिक लोग उसे खरीदना चाहेंगे। इसलिए पहला काम आपका अच्छी कंपनी को सर्च करना है।

प्रोडक्ट के बारे में जानकारी

कुछ लोगों को तो अच्छी तरह से प्रोडक्ट्स की जानकारी भी नहीं होती और जब उनके सहमने कोई सवाल आता है तो वो घबराने लगते है इसलिए जिस कंपनी का प्रोडक्ट आप सेल कर रहे हो उसकी आपको पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए हो सके तो कुछ इनफार्मेशन कंपनी से और कुछ गूगल से कलेक्ट कर ले। ताकि आप पूरे कॉन्फिडेंट से उस प्रोडक्ट के बारे में बता सके। यही एक अच्छे सेल्समेन की पहचान है।

उत्पाद में भरोसा बेहद जरुरी

अगर आप किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट सेल कर रहे है तो उसमे आपका भरोसा होना भी मायिने रखता है ऐसा न हो कि आप ऐसे सोचे कि बई इसे कौन खरीदेगा ,ये तो बहुत घटिया प्रोडक्ट है। क्योंकि इस तरह की सोच से आप मार्केटिंग में सफल नहीं हो सकते।

जो प्रोडक्ट आप सेल कर रहे हो उसे खुद इस्तेमाल करे और फिर जब आपका विश्वास कायम हो तो आपको वो प्रोडक्ट बेचने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

योजना से करे काम

अगर आप दिन की पूरी प्लानिंग बनाकर काम करेंगे तो आपका काम भी अच्छा होगा और आपको उस काम को करने में मजा भी आएगा।

एक अच्छा सेल्समेन घर से पूरी प्लानिंग के साथ निकलता है जैसे सबसे पहले कहाँ जाना है? कैसे बात करनी है आदि। इन सभी बातों की पहले से ही तैयारी रखे। अगर आप इन चीज़ो पर ध्यान देने लग जाओगे तो आप एक प्रोफेशनल सेल्समेन बन जाओगे।

रिपोर्ट बनाये

दिन का काम खत्म करने के बाद जब आप फ्री हो तो जल्दी से काम की रिपोर्ट बना ले,अगर आपके बॉस को रिपोर्ट में कोई दिलचस्बी नहीं है तो भी रिपोर्ट बनाना न भूले। क्योंकि रिपोर्ट बनाने से आपको ये पता चलेगा कि प्रोडक्ट की सेल क्या रही , किस एरिया में डिमांड ज्यादा है, प्रोडक्ट के कम बिकने का क्या कारण रहा ? और किस तरह के कस्टमर्स के पास नहीं जाना आदि , रिपोर्ट बनाने से आपका काम आसान हो जाएगा।

कस्टमर फीडबैक

एक बार समान बेचने के बाद अपने कस्टमर को न भूले। क्योंकि कस्टमर से फीडबैक लेते रहने से कस्टमर का आप पर भरोसा बना रहेगा और अगर किसी और ने भी कोई प्रोडक्ट खरीदना होगा तो वो आपकी ही रिफरेन्स देगा। अगर उन्हें कोई प्रॉब्लम आती है तो उसे भी सुलझाने का प्रयास करे। क्योंकि समान बेचकर गायब होने वाला इंसान ज़िंदगीभर गलियों में भटकता रहता है तो अगर आप अच्छे सेल्समेन बनना चाहते है तो ऐसा करने से बचे।

आत्मविश्वास

एक अच्छा सेल्समेन आत्मविश्वास से भरपूर होता है अगर आप भी अच्छे सेल्समेन बनना चाहते है तो नए से नए लोगों से बात करने की कोशिश करे और जब भी किसी कस्टमर से मिले तो घबराये नहीं बल्कि अच्छे से बात करके अपना उन पर भरोसा बनाये।

हर महीने थोड़ा ज्यादा

अगर आप अच्छा सेल्समेन बनना चाहते हो तो खुद को ओब्सर्व करना न भूले क्योंकि जब आप हर महीने का हिसाब लगाएंगे तो आपको अंदाजा हो जाएगा कि किस तरह मार्केटिंग करनी है। अगर सेल कम हुई है तो उसका कारण जानने की कोशिश करें यहीं छोटी छोटी बाते आपको एक परफेक्ट सेल्समेन बनने में मदद करेंगी।

हर मंथ पहले से अच्छा करने की कोशिश महज कुछ महीनो में आपको इस फील्ड का चैंपियन बना देगी।

इसके साथ साथ हर दिन अपने काम में कुछ परिवर्तन लाते रहे। संयम और ईमानदारी के साथ काम करने से आप जल्द ही अच्छा कमाने लगोगे। ये सभी टिप्स आपको एक प्रोफेशनल और बेहतर सेल्समेन बनने में मदद करेंगी।

यह पढ़ें:

Professions for a better future

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
Instagram
WhatsApp