Career in Web designing|वेब डिजाइनिंग में करियर |Web Designing Kaise Kare

Web Designing में करियर कैसे बनाए ?

आज के समय में वेब डिज़ाइनर की मांग बढ़ती जा रही है अगर आप वेब डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको कुछ चीज़ो पर ध्यान देना होगा। एक अच्छा वेब डिज़ाइनर कैसे बन सकते है और उसके लिए क्या करना पड़ता है इसके लिए नीचे दी गई सभी बातों को जानना बेहद जरुरी है। (Career in web designing in Hindi)

Web Designer क्या करता है ?

career in webs designing in hindi
Career in Webs Designing in Hindi

वैसे तो नाम से ही आपको कुछ आईडिया हो जाएगा जैसे वेब डिज़ाइनर मतलब वेब साइट्स को डिज़ाइन करने वाला जो व्यक्ति कंप्यूटर लैंग्वेज और अपने क्रिएटिव आइडियाज का प्रयोग करके वेब साइट को डिज़ाइन करता है उसे ही वेब डिज़ाइनर कहा जाता है।

वेब डिजाइनिंग के अंतर्गत वेब साइट का लुक कलर सब चीज़ो पर ध्यान दिया जाता है।

कैसे बने Web Designer ?

how to make a career in web designing in Hindi
How to Make a Career in Web Designing in Hindi

अगर आप वेब डिज़ाइनर बनना चाहते हो तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते और जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जायेगी। और इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपकी क्रिएटिविटी आपकी बहुत सहायता करती है। तो चलिए जानते है कि वेब डिज़ाइनर बनाने के लिए किन बातों पर फोकस करना जरुरी है।

BASICS पर ध्यान दे

कोई भी चीज़ सीखने के लिए हमे उसकी बेसिक जानकारी होनी बहुत जरुरी है जैसे अगर अंग्रेजी सिखने के लिए A, B , C सीखनी पड़ती है। वैसे ही वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए उसके बेसिक्स पर ध्यान दें। इसके लिए आपको HTML, CSS, java script जैसी लैंग्वेज को सीखना पड़ेगा। इनकी सहायता से आपको वेबसाइट का वेब पेज बनाने में मदद मिलेगी।

PHOTOSHOP का प्रयोग करना सीखे

फोटोशॉप में हम वेब पेज बना सकते है ताकि हमे पता चल जाए कि वेबसाइट पर वेब पेज ऐसा दिखेगा। यानि किसी भी वेबसाइट या वेबपेज को फोटोशॉप में डिज़ाइन करके देख लिया जाता है तो इसलिए वेब डिज़ाइनर बनाने के लिए आपको फोटोशॉप की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

फोटोशॉप सीखने के बहुत से फायदे है क्योकि इससे आप बैनर, टेम्पलेट , कंपनी लॉगो जैसी चीज़े बना सकते हो। वैसे तो बहुत सी कम्पनीज में इन चीज़ों से संबधित काम होता है और कई कंपनियों में इनकी बहुत डिमांड होती है तो अगर आपने ये सब कुछ सीखा होगा तो आपको उस कंपनी में काम करते हुए कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी और साथ ही आप वेब डिजाइनिंग में भी अच्छा परफॉर्म कर सकोगे।

ग्रुप में काम करना सीखे

अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको अभी से ग्रुप में काम करने की आदत डाल लेनी चाहिए क्योकि अगर आप किसी कंपनी में जाओगे तो इससे आपको बेहद सहायता मिलेगी और वैसे भी ग्रुप में काम करते हुए जब हम अपनी नॉलेज को किसी से शेयर करते है या उनसे कुछ सीखते है तो हमारी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होती है।

 वेब डिजाइनिंग सीखने से खुद का काम

web designing career in hindi
Web Designing Career in Hindi

अगर आप इस फील्ड में अच्छी नॉलेज रखते हो या आप वेब डिजाइनिंग में अच्छे हो तो आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हो मतलब घर बैठकर काम कर सकते हो इससे आप क्लाइंट्स से ऑनलाइन प्रोजेक्ट्स लेकर अच्छा पैसा कमा सकते हो। अगर आप चाहो तो कंपनी में काम करने के साथ साथ फ्रीलांसिंग वर्क को पार्ट टाइम जॉब भी बना सकते हो। क्योकि शुरुआत में मेहनत करने से आपको अपना फ्यूचर ब्राइट करने से सहायता मिलेगी। और इससे आप ज्यादा से ज्यादा सीख पाएंगे।

पोर्टफोलियो बनाने पर भी फोकस करे

पोर्टफोलियो बनाना न भूले यानि अपने अब तक के काम का सारा रिकॉर्ड कि अपने किस तरह की वेब साइट्स डिज़ाइन की है इससे आपका बहुत फायदा होगा क्योकि जब आप कंपनी में जॉब के लिए जायेगे तो कुछ कम्पनीज आपके पोर्टफोलियो के आधार पर भी आपको जज करती है। जितना अच्छा आपके काम का रिकॉर्ड होगा उतनी ही अच्छी आपको सैलरी मिलेगी।

अगर आप इन छोटी छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो आप इस फील्ड में अच्छा कर पाओगे और इनिशियल लेवल पर मेहनत आपको एक अच्छा वेब डिज़ाइनर बनने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.