Job Interview Tips in Hindi | Interview में जाने से पहले इन बातों पर करें Focus |

Job Interview Tips in Hindi, Interview में जाने से पहले इन बातों पर करें Focus

दोस्तों एक सक्सेसफुल करियर बनाने के लिए हाथ में अच्छी जॉब होना बहुत जरुरी है। और एक अच्छी जॉब के लिए इंटरव्यू देना जरुरी हो गया है। आज के समय में competition बहुत बढ़ गया है। और अच्छी जॉब पाने के लिए नॉलेज के साथ साथ इंटरव्यू टिप्स भी बेहद काम आते है। नीचे दी गयी टिप्स को जानने के बाद आपको अपनी ड्रीम जॉब आसानी से मिल सकती है और आप अपने दिमाग को इंटरव्यू के लिए आसानी से तैयार कर सकते है। तो आइये जानते है कुछ इंटरव्यू टिप्स :-

Job Interview Tips in Hindi

कंपनी के बारे में बेसिक जानकारियां(Basic knowledge about the companies)

किसी भी जॉब इंटरव्यू  में जाने से पहले उस कंपनी की बेसिक जानकारी कलेक्ट कर ले। अक्सर इंटरव्यू लेने वाला कंपनी के बारे में कुछ सवाल पूछ लेता है वो ऐसा इसलिए पूछ सकता है कि आप कंपनी को लेकर कितने अवेयर है। इसलिए अपना पक्ष मजबूत करने के लिए आप गूगल पर उस कंपनी से रिलेटेड बेसिक information कलेक्ट करे। इससे आपका confidence बना रहेगा।

CV या Resume में सही जानकारी दें(Correct information in CV and resume)

अक्सर देखा जाता है कि लोग CV में अपनी जानकारी सही नहीं देते इसलिए अपने बोयडाटा में सही इन्फॉर्मेशन दें और जो उसमे लिखा है उस चीज़ की आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर हो सके तो अपने रिज्यूमे खुद ही बनाये। क्योकि कुछ लोग दूसरों का रिज्यूमे कॉपी कर लेते और जब इंटरव्यू में उससे सम्बंधित सवाल पूछता है तो जवाब नहीं दें पाते।

कपड़ो पर दें ध्यान(Take care of what you wear)

इंटरव्यू में जाने से पहले अपने पहनावे पर विशेष ध्यान दें जैसे कि:-

1) इंटरव्यू में जाने के लिए फॉर्मल ड्रेस का चुनाव करे।

2) आपके शूज पोलिश किये हुए होने चाहिए।

3) ज्यादा चमक धमक वाले कपड़ो को पहनने से बचे।

सही समय पर पहुंचे(Reach on right time)

जब आप इंटरव्यू के लिए जाए तो वहां सही समय पर पहुंच जाए। हो सके तो कंपनी में कुछ समय पहले ही पहुंच जाए ताकि आपको रिलैक्स करने का मौका मिल सके इससे आप फ्रेश फील करेंगे और अच्छे से इंटरव्यू दें पायेगें।

अंदर जाने की इजाजत(Ask permission to enter the interview room)

दोस्तों इन छोटी छोटी बातो को जरूर फॉलो करे जैसे कि इंटरव्यू के लिए आपका नाम बुलाया जाए तो कमरे में सीधा अंदर जाने की बजाए आप पहले उनसे पर्मिशन ले इससे सामने वाले पर अच्छा इम्प्रैशन पड़ता है। और चेयर पर डायरेक्ट बैठने की बजाये उनसे पूछकर ही बैठे ये सभी चीज़े है तो बहुत छोटी है ,पर यही आपके सभ्य व्यवहार को दर्शाती है।

आत्मविश्वास(Self-Confidence)

आत्मविश्वास इंटरव्यू में सबसे अधिक महत्व रखता है। जोकि सामने वाले को आपकी आँखों और आपके चेहरे के हाव भाव से पता चलता है इसकी इंटरव्यू में घबराये नहीं जिस चीज़ का उत्तर आता है उसे कॉन्फिडेंस से दें। अगर आपको किसी चीज़ के बारे में नहीं पता तो सॉरी सर बोल दें उन्हें ज्यादा लम्बा या गलत उत्तर देने से बचे।

बॉडी लैंग्वेज(Body Language)

इंटरव्यू में बॉडी लैंग्वेज यानि शारीरिक हलचल का विशेष ध्यान रखे। परिचय देते समय इधर उधर देखने की बजाय आँखों में आंखे डाल कर और चेहरे पर हलकी सी मुस्कान रखकर ही खुद को इंट्रोडूस करे। इसके आलावा अपने बैठने का तरीका, हाथ मिलाने का तरीका, आपकी बॉडी के द्वारा की गई हर एक हलचल को पॉजिटिव रखने की कोशिश करें।

अपना पूरा समय लीजिये(Take your time)

इंटरव्यू देते समय किसी भी प्रश्न का एकदम से उत्तर न दें। जब सामने वाला आपसे कुछ पूछे तो पहले उसको ध्यान से सुने और फिर सोच समझ कर उत्तर दें। क्योकि जवाब देने से पहले कुछ सेकंड तक सोचना कोई नकारात्मक बात नहीं है बल्कि यह सही जवाब देने की आपकी काबिलियत मानी जाएँगी।

उतना बोले जितना आवश्यक(Speak as much required)

अक्सर देखा जाता है कि जिस प्रश्न का हमे उत्तर आता है उसका हम बेहद लम्बा चौड़ा जवाब देने लगते है ऐसा न करे उतना ही जवाब दें जिसे सुनकर इंटरव्यू लेने वाले को उसके question का उत्तर मिल जाए। इसलिए जितना आवश्यक है उतना ही बोले।

Interviewer से कम से कम एक प्रश्न जरूर पूछे

जॉब इंटरव्यू देते समय एन्ड में इंटरव्यू लेने वाले से एक प्रश्न जरूर पूछे। ऐसा करने से पता चलता है कि बताने के साथ साथ आप कुछ जानने की भी इच्छा रखते हो। और यह वह प्रश्न हो सकता है जिसका आप उत्तर इंटरव्यू के दोहरान नहीं दें पाए। और यह पोस्टिव sign माना जाता है।

इसके आलावा बहुत सी बाते होती है जोकि इंटरव्यू देते समय ध्यान में रखनी चाहिए जैसे आप इंटरव्यू देने जाते है तो कुछ लोग इंटरव्यू के नाम से ही घबराने लगते है इसलिए मन से ये वर्ड निकाल दें और ये सोचे कि सामने वाले से कुछ देर बात करनी है ऐसा सोचने से आपको पोस्टिविटी मिलेगी और आप बेहतर ढंग से बात कर पाएंगे।

 

Also Read:

How to prepare for a job interview

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
Instagram
WhatsApp