ऐसे प्रोफेशन जो आपके भविष्य को बना सकते हैं बेहतर | Best Career options for future

कुछ ऐसे प्रोफेशन जो आपके भविष्य को बना सकते हैं बेहतर

आज के समय में हर किसी व्यक्ति की सबसे बड़ी चिंता यही हैं कि वो पढ़ लिख कर अपने पैरों पर खड़ा हो जाए। खासकर युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित दिखाई पड़ता हैं कि वो किस फील्ड में जाए ,अगर फ्यूचर में नौकरी नहीं मिली तो क्या होगा, किस काम की डिमांड रहेगी ये सभी बाते उनकी परेशानी का कारण बनी रहती हैं।

परन्तु इससे पहले हमे ये जानकारी होनी चाहिए कि किस तरह के प्रोफेशन आने वाले समय में बेहतर साबित होंगे तो आईये जानते हैं कि कौन कौन से काम हमारे करियर के लिए महत्वपूर्ण हैं और हमें किस फील्ड में जाने की कोशिश करनी चाहिए।

सेल्स मैनेजर – Sales Manager

अगर आप अपने करियर को लेकर चिंतित है तो सेल्स मैनेजर की जॉब करियर के लिए बेस्ट ऑप्शन है क्योकि बिज़नेस को बढ़ाने के लिए सेल्स मैनेजर बेहद एहम भूमिका निभाता है और आने वाले समय में सेल्स मैनेजर की डिमांड बढ़ने वाली है।

1). एक अच्छा सेल्स मैनेजर बनने के लिए व्यक्ति में लोगों को अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी देनी की कला आनी चाहिए ।

2). साथ ही साथ वित्तीय चीज़ो की समझ, कन्विंस पावर, और कन्वर्सेशन जैसे गुण होने चाहिए। क्योकि इस करियर में प्रोफेशनल तरीके से काम करने वाला इंसान जल्दी और ज्यादा कमा सकता है ।

3). ग्रेजुएशन के बाद आप सेल्स जैसी फील्ड में आसानी से करियर बना सकते है ।

यूटूबर – YouTube Channel

जैसा की आपने नोटिस किया होगा कि यूटूब चैनल से भी अच्छी कमाई की जा सकती है अगर आप खुद के टैलेंट को लोगों के सामने प्रस्तुत करना चाहते है तो यूट्यूब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है और आने वाले समय में इनकी डिमांड बहुत हाई होगी। क्योकि सभी लोगों को अपना खुद का कुछ करने के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता परन्तु ये एक ऐसा ऑप्शन है जिसके जरिये आप नाम और पैसा दोनों कमा सकते है।

1). शुरुआत में आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना है।

2). व्यूज बढ़ने के साथ साथ आप गूगल एडसेंस के जरिये पैसा कमा सकते है।

3). यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले आप इंटरनेट से सारी जानकारी कलेक्ट कर सकते है और इसमें अपना करियर बना सकते है।

कंटेंट राइटिंग – Content Writing

कंटेंट राइटिंग एक ऐसा ऑप्शन और करियर है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है अगर आपकी किसी भी भाषा में पकड़ मजबूत है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते है कंटेंट राइटिंग लोगों को अलग अलग क्षेत्रों  की  जानकारी देती है जैसे व्यापार, फैशन, सेहत और बहुत से फ़ील्ड्स से सम्बंधित जानकारी देती है-

1). आप चाहे तो ऑनलाइन या फिर किसी भी कंपनी में जाकर काम कर सकते है।

2). अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते है तो आपको सबसे पहले कंटेंट राइटिंग का डेमो भेजना होगा अगर आपका कंटेंट किसी को पसंद आता है तो अच्छा पैसा कमा सकते है।

3). आप किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग कर सकते है जैसे हिंदी , इंग्लिश और बहुत सी साइट्स में अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी कंटेंट राइटिंग की जाती है ।

रिव्यु एंड कमेंटिंग – Review and Commenting

बहुत से लोग तो इसी काम से बहुत पैसे कमा रहे है कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए रिव्यु करने वाले लोगो को हायर करती है। क्योकि आजकल लोग अवेयर हो गए है और वो हर चीज़ के पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट्स के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते है तो रिव्यु वाले काम की तो डिमांड रहेगी ही-

1). बहुत सी कम्पनीज से आप संपर्क कर सकते है जिससे की आपको आसानी से काम मिल जाएगा।

2). जिस प्रोडक्ट का रिव्यु देना है सबसे पहले उसकी पूरी जानकारी जुटा ले ताकि आप कॉन्फिडेंट होकर उस प्रोडक्ट के बारे में बता सके।अगर आपकी लैंग्वेज पर कमांड अच्छी है और किसी चीज़ को अच्छे से प्रस्तुत कर सकते है तो आपके लिए ये परफेक्ट प्रोफेशन है।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर- Graphic Designer

ग्राफ़िक डिज़ाइनर की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है अगर आप क्रिएटिव है तो आप इस प्रोफेशन में अपने फ्यूचर को ब्राइट कर सकते है। इस प्रोफेशन की डिमांड तो अब भी बहुत है और भविष्य में चरम सीमा पर होने वाली है इसी के साथ साथ इस फील्ड में कमाई की भी भरमार है।

अगर आप क्रिएटिव है तो आपके लिए ये परफेक्ट जॉब है ग्राफ़िक डिजाइनिंग में एडिटिंग, लोगो, पोस्टर, कार्टून बनाना और भी बहुत से काम शामिल है।

1). मीडिया, न्यूज पेपर, ऐडवर्टाइजिंग एजेंसी, WEB PAGE मैगजीन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसी फील्ड्स में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड रही है।

2). बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए, चार साल का कोर्स ) और पीजी डिप्लोमा इन ग्राफिक ऐनिमेशन ( एक साल का कोर्स) आदि कर सकते है अगर आप ज्यादा हाई लेवल पर अपना करियर बनाना चाहते है तो एक्सपीरियंस के साथ साथ आप फिल्म इंडस्ट्री , विज्ञापन और एनिमेशन फील्ड में भी ट्राई कर सकते है।

जर्नलिज्म – Journalism

अगर आप समाचार या दुनिया में घटित होने वाली घटनाओं में दिलचस्पी रखते है तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है इसमें आपको पैसा और नाम दोनों कमाने का मौका मिलेगा। ये बहुत पुराना प्रोफेशन है और तेजी से इसने सारी दुनिया में अपने पैर पसार लिए है एक बार जर्नलिज्म में करियर बन जाए तो भविष्य सँवर जाता है।

1). 12 वीं के बाद जर्नलिज्म का कोर्स करे अगर आप ग्रेजुएशन के बाद पत्रकारिता की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगी।

2). पत्रिकारिता की पढ़ाई करने के बाद आप किसी भी न्यूज़ एजेंसी , प्राइवेट और सरकारी न्यूज चैनल या कोई भी एक सिंगल मीडिया चैनल पकड़ कर अपना करियर बना सकते है।

3). जर्नलिज्म के फील्ड में करियर बनाने के लिए आपके विचारों में निष्पक्षता और भाषा पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए और साथ ही साथ अगर किसी भी घटना की जानकारी देनी है तो इससे रिलेटेड फुल प्रूफ जानकारी होनी चाहिए।

नर्स – Staff Nurse

अगर आपका मन मानवीय सेवा में ज्यादा लगता है तो नर्सिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है क्योकि ये बहुत पुराना प्रोफेशन है पर आने वाले समय में नर्सों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसमें कई संदेह नहीं है कि रोगी की बिमारी को दूर करने के लिए सबसे बड़ा हाथ नर्सेज का ही होता है। यह एक ऐसा कार्य है जिसका शायद कोई मूल्य निर्धारित नहीं किया जा सकता।

1). अगर आप नर्सिंग के प्रोफेशन में जाना चाहते हो तो 12 वीं के बाद जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) का कोर्स कर सकते हैं।

2). करीबन 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करके आप आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो और आपको किसी भी हॉस्पिटल में आसानी से नर्स की जॉब मिल जाएगी।

3). एक नर्स ही है जो अपनी योग्यता और स्वास्थ्य देखभाल के माहौल में कई तरह की अन्य गतिविधियों का भी प्रदर्शन करती है और साथ ही रोगी से सम्बंधित कई तरह के रिकार्ड्स , दवाओं का वितरण और अन्य कार्य करती है।

वेब डिजाइनिंग- Web Designing

आज कल हर चीज़ ऑनलाइन हो चुकी है और छोटी से छोटी कंपनी भी अपनी वेबसाइट बनवाती है और एक अच्छे वेब डिज़ाइनर की मांग बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में वेब डिजाइनिंग में ब्राइट फ्यूचर बनाया जा सकता है।

1). वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आपमें क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग सेंस जैसे गुण होने चाहिए अगर आपमें ये गुण है तो आप इसमें बहुत आगे जा सकते है।

2). वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए जरुरी नहीं आप ग्रेजुएट हो बल्कि आप 10 वीं , 12 वीं के बाद भी कोर्स कर सकते है।

3). वेब डिजाइनिंग में जॉब के आलावा भी बहुत अच्छा ऑप्शन जैसे आप फ्रीलांसिंग कर सकते है और घर बैठे बैठे कमाई कर सकते है जैसे जैसे आप डिजाइनिंग में परिपक्व होते जाएंगे वैसे वैसे ही आपकी कमाई बढ़ती जाती है।

4). अगर आपमें इमैजिनेशन, क्रिएटिविटी जैसे गुण है तो वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद यक़ीनन आपको जॉब के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

ऐसी और बहुत सी फ़ील्ड्स है जिसमें आप अपना करियर बना सकते है परन्तु भविष्य में इस तरह के प्रोफेशन की मांग बहुत बढ़ने वाली है और इस तरह की फ़ील्ड्स में जाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है जितना आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आप तरक्की करते जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.