कैसे बने IAS Officer | How to become an IAS officer in Hindi | Awesomegyani

कैसे बने IAS Officer, आईएएस परीक्षा (Exam) के बारे में महत्वपूर्ण बाते, How to become an IAS officer in Hindi

बहुत से लोग आईएएस बनाने का सपना देखते है यहां तक की कुछ बच्चों को तो बचपन से ही बड़ा अफसर बनने का शोक होता है। और स्टूडेंट्स इंजीनियर, डॉक्टर,टीचर, बिजनेसमैन तो कुछ अन्य फ़ील्ड्स में जानता चाहते है। दोस्तों हर एक फील्ड में तरक्की है अगर उस काम को लगन और मजबूत इदारे के साथ किया जाए और कोई भी काम बड़ा छोटा नहीं होता। बस कुछ भी बनना चाहते हो तो उसमे अपना 100 % देना शुरू कर दो। तो आज हम आपको IAS कैसे बना जाता है इसके बारे में बताएंगे और साथ की साथ आपको एक IAS अफसर बनने के लिए कैसे तैयारी करनी है इस पर भी चर्चा करेंगे।

IAS की परीक्षा सिविल परीक्षाओं में सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है इसलिए अगर आप IAS अफसर बनाना चाहते है तो आपका इरादा मजबूत होना चाहिए। इस परीक्षा को पास करने के बाद तीन तरह के अफसर चुने जाते है जैसे IAS , IPS और IFS सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप रैंक पाने वाले कैंडिडेट को आईएएस चुना जाता है और जिसके हिस्से देश चलाने का जिम्मा आता है।

IAS के लिए उम्र(Age for IAS)

अगर उम्र की बात करें तो सिविल सर्विस परीक्षा में बैठने के लिए आप कम से कम 21 वर्ष के होने चाहिए। और आवेदक का ग्रेजुएट होना बेहद जरुरी है। और आप 6 बार ही परीक्षा में हिस्सा ले सकते है यानि सामान्य वर्ग के कैंडिडेट 32 वर्ष की आयु के बाद इस परीक्षा में नहीं बैठ सकते इसके अलावा कुछ अन्य वर्गों के लिए उम्र में छूट दी गयी है। तो दोस्तों अगर आप आपने आईएएस बनने की ठानी हुई है तो जल्दी से अपनी तैयारी करना शुरू कर दीजिये।

आईएएस की परीक्षा 3 चरणों में होती है जैसे:-

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

पेपर 1 में हिस्ट्री, करंट अफेयर्स  मामले , राजनीति आदि से सम्बन्धित और पेपर 2 में प्रॉब्लम सॉल्विंग,जनरल मेन्टल एबिलिटी आदि से संबधित प्रश्न आते है। और दोस्तों 10 वी के बाद उसी विषय को चुने जिसमे आपकी बेहद रूचि है क्योकि यूपीएसई में 25 विषयों में से एक सब्जेक्ट चुनना होता है इसलिए आपको उस दोहरान विषय सेलेक्ट करने और पढ़ने में आसानी रहेगी।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

यूपीएसई में दूसरा पड़ाव मुख्य परीक्षा का होता है इसमें हमे प्रश्न के उत्तर लिखने होते है यानि ये ojbective type (वस्तुनिष्ठ प्रश्न) पर आधारित नहीं होती है। तो दोस्तों आपके IQ लेवल के साथ साथ आपकी लेखनी में भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। सबसे मुख्य बात ये है कि जब आप पहला चरण यानि प्रारंभिक शिक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हो तो फिर आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी में करीब 2 , 3 महीनो का समय मिलता है। इसी पर आपकी सफलता निर्धारित होती है।

साक्षात्कार(Interview Round)

अंतिम चरण इंटरव्यू का होता है और इस इंटरव्यू के सवालों का जवाब और आपकी सोच ही आपके ड्रीम को हकीकत में बदलती है। और इसके सवाल भी कुछ अलग तरह के होते है।

आईएएस की तैयारी के लिए कुछ मुख्य बाते

1). सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिए अखबार पर जरूर फोकस करे और साथ ही साथ अपनी एक अच्छी रूटीन बनाये कि आपको कितने पढ़ाई करनी है और किस समय क्या करना है।

2). NCERT बुक्स को पढ़ने से भी परीक्षा पास करने में मदद मिलेगी।

3). जो टॉपिक आपने पढ़ा है उस पर ग्रुप discussion कर ले ताकि आपके doubts क्लियर हो सके। और फालतू के कामों के अपना समय खराब करने से बचे।

4). तैयारी करते हुए मॉक टेस्ट पर भी ध्यान देते रहे ताकि आपको पता लगता रहे कि आपकी कितनी तैयारी हो चुकी है।

तो दोस्तों आप को आईएएस कैसे बना जाता है इस पोस्ट को पढ़कर इसके बारे में बहुत सी जानकारी मिली होगी जोकि आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.