कैसे बने, एक अच्छा बॉस और कैसे बनाये मधुर रिलेशन सहकर्मियों के साथ | How to be a Best boss

कैसे बने, एक अच्छा बॉस और कैसे बनाये मधुर रिलेशन अपने सहकर्मियों के साथ

ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ रिश्तों को मधुर कैसे बनाया जा सकता है? हम अपना अधिक समय अपने दफ्तर में व्यतीत करते है। और हमे ये भी नहीं भूलना चाहिए की हमारा जीवन भी हमारे ऑफिस की वजह से चल रहा है। पर हम अक्सर लोगो से सुनते है कि उनको उनके ऑफिस में कोई न कोई कठिनता होती है। और अधिकतर लोगो के उनके सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध नहीं होते, क्योंकि हर किसी में एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ है। पर हमे अपने दफ्तर सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाने की गतिविधियाँ करनी चाहिए। और उनके साथ संबंध बनाए रखें क्योंकि इससे काम करना बहुत आसान हो जाता है और अपने काम को अधिक सुखद और उत्पादक बनाने के लिए उन व्यक्तियों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करें जिनके साथ आप काम करते हैं। तो ऐसे में उनके साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए आप ये हमारे तरीके अपनाएं। जानिए ऑफिस के रिश्तो को मधुर कैसे बनाये

No पॉलिटिक्स

पॉलिटिक्स हर ऑफिस में बहुत ही कॉमन चीज है। और जो इसमें जितना घुसता जाता है वो उतना ही ज्यादा फंसता जाता है, क्योंकि इसके दोहरान आप पक्का किसी न किसी के खिलाफ षड्यंत्र करते है। पर आपको इन सब कामो से दूर रहना चाहिए, क्योंकि आप वहां काम करने गए हो और इससे आपके सहकर्मियों के साथ आपके अच्छे संबंध नहीं बनते।

साथ में लंच

आप जब भी ऑफिस में लंच करे, तो आप अकेले बैठ के ना करे, बल्कि अपने साथ अपने किसी सीनियर या जूनियर को साथ लेके करे, क्योंकि जाहिर सी बात है कि जब आप उनके साथ ऐसे लंच करेंगे, तो उस टाइम पे ऑफिस से हटकर आपके बीच में और भी बातें होगी और इससे आपका संबंध आपके सहकर्मियों के साथ मजबूत बन जाएगा। और इस तरकीब को रोज करने की बजाए कभी कभी करे क्योंकि इससे आपका रिश्ता उनके साथ और भी मधुर बनेगा।

बाहर मिले

जैसे की हम सब जानते है की ऑफिस एक ऐसी जगह है यहां हम चाह कर भी काम से हट कर दूसरी बातें ज्यादा नहीं कर सकते, लेकिन अगर हम किसी छुट्टी वाले दिन अपने कलीग्स के साथ बाहर कही मिलने का प्लान बनाये, जैसे की डिनर और या फिर मूवी का; इससे हमे उनके साथ कुछ अलग टाइम स्पेंड करने को मिलेगा। इससे हम अपनी बातें उनके साथ शेयर कर सकते है और वो भी और ये पक्का है की इस तरह से हम उनके साथ एक बहुत ही अच्छे संबंध बना सकेंगे।

घर बुलाना और बेहतर

जी हाँ अगर आप सच में अपने किसी कलीग्स के साथ बहुत ही अच्छा संबंध बनाना चाहते है तो ये सबसे सही रहेगा की आप उनको अपने घर में बुलाएं और उनको अपने परिवार के साथ मिलवाकर उनको खाना खिलाएं क्योंकि इससे आपके बहुत अच्छे संबंध बनेगे और ये आपके ऑफिस में भी बहुत काम आएगे।

थोड़ी सी मदद

अक्सर ऑफिस में ज्यादा काम होने पर कई लोग ज्यादा परेशान हो जाते है, क्योंकि उनके अनुसार काम ज्यादा होता है और टाइम कम, पर कई ऐसे भी लोग होते है जिनके पास इतना ख़ास काम नहीं होता और उनके पास फ्री टाइम होता है तो अगर आपके साथ ऑफिस में ऐसा हो की आपके पास कुछ ख़ास करने को नहीं है तो उस टाइम पे अपने कलीग्स की मदद करे, क्युकी अगर आप उनकी मदद करेंगे तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा और इससे वो आपके अच्छे दोस्त भी बन जाएगे।अपना काम तरीके से अगर आप ऑफिस में सही से काम नहीं कर रहे, तो जाहिर है की आप बहुत सी समस्या का सामना करोगे क्योंकि हम सब जानते है कि हम ऑफिस से पैसे काम के लेते है और हमे उन्हें अच्छा काम करके देना चाहिए और अगर आप अपने काम में महान बन गए तो इससे आप बाकियो की भी मदद कर सकते है। और इससे बाकियो के दिल में आपकी इज़्ज़त बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.