Home Business for Ladies in Hindi | महिलाएं के लिए घर से शुरू किये जाने वाले बिज़नेस |

घर बैठे महिलाये कम लागत में शुरू करे ये बिज़नेस, Home Business Ideas for Women in Hindi

आप विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के बारे में सोच रहे होंगे जो महिलाएं कम पैसो से शुरू कर सकती हैं। भारत में महिलाओं के लिए किस तरह के व्यवसाय के अवसर हैं? हम जानते है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बहुत समझदार और अधिक प्रतिभाशाली कहा जाता है पर जब बात बिजनेस शुरु करने के लिए मूलधन की आती है तो कोई भी उनके बिजनेस में पैसा नहीं लगाना चाहता है और कई बार महिलाएं खुद भी ये सोचकर हट जाती है कि इतना मूलधन शायद वो इकट्ठा न कर पाएं। क्या आप एक ऐसी महिला हैं जो इस दुनिया में अपना स्टार्ट-अप बनाना चाहती हैं पर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है ?आपको अधिक परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि हम स्टार्टअप व्यापार की सूची महिलाओ के लिए प्रदान कर रहे हैं जिन्हें कम मूलधन के साथ भी शुरु किया जा सकता है। और जो न केवल आपको सफल बनायेगे, बल्कि आपकी दुनिया को भी बदल देंगे।(Home business ideas for women in hindi)

कुंकिग और केंट्रिग का बिजनेस(Cooking and Catering Business)

Cooking and Catering business - Home business ideas for ladies

हम अक्सर देखते है कि महिलाये खाना बनाने में काफी माहिर होती है। और अगर आप भी खाना बनाने में माहिर हो तो आज ही अपनी कुकिंग क्लास या कैटरिंग का बिज़नेस शुरू करे। और जितनी आप इस काम में दिलचस्पी लेंगे उतनी ही आपको आपके बिज़नेस में सफलता मिलेगी।

मेकअप एंड ब्यूटी(Makeup and Beauty)

Makeup and beauty - home business for ladies in hindi

बहुत सारी महिलाये मेकअप और ब्यूटी में बहुत ही ज्यादा एक्सपर्ट होती है। और कई महिलाओ में तो बचपन से ही ऐसा हुनर पाया जाता है, पर क्या आपको पता है कि अगर आप में भी ऐसा हुनर है तो आप अपने इस हुनर के जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकती है। जैसे की आप अपना एक ब्यूटी पार्लर खोल सकती है। और आप अपने घर पर भी ऐसी सर्विस दे सकती है।

ऑनलाइन सेलिंग(Online Selling)

क्या आप अपने सामान को बेचना चाहते है जिससे आपको पैसे मिले? पर आपके पास कोई दुकान नहीं है? यदि ऐसा है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्युकी आप अपने किसी भी छोटे बड़े समान को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए बेच सकती है और आपको इसके लिए किसी बड़ी दुकान की आवश्यकता नहीं है। और अपनी सेल बढ़ाने के लिए आप इनको अपने फेसबुक और दूसरे सोशल साइटस पर शेयर कर सकते है।

ट्रासलेंशन(Translation)

Work as a translator - home business ideas in hindi for ladies

क्या आप किसी दो भाषाओं में परफेक्ट है? अगर हाँ आपको दो भाषाएँ अच्छे से आती है, तो आप आज ही घर बैठे किसी कंपनी के लिए कंटेंट ट्रांसलेट कर सकते हो, क्योंकि बहुत सी कंपनी अपने कंटेंट को अलग- अलग भाषाओं में ट्रांसलेट करवाती है।

फ्रीलांस राइटिंग(Freelance Writing)

अब आपको फ्रीलांस राइटिंग भी घर बैठे काम करने का मौका देती है। जी हाँ अगर आपका राइटिंग स्किल्स अच्छे है, तो आप घर बैठे फ्रीलांस राइटिंग के जरिये पैसे कमा सकती है।

ब्लॉगिंग(Blogging)

जैसे की हम सब जानते है की यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो एडिटर और कैमरामैन जरुरी होते है। और अगर आप ये सब नहीं कर सकते तो चिंता मत करिये, क्योंकि आप ब्लॉगिंग से भी शुरुआत कर सकते है। आप अपने इंटरस्ट के हिसाब से फ़ूड ब्लॉग या ट्रेवल ब्लॉग भी डाल सकते है। और आप इससे शुरुआत करके बहुत पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब चैनल(Youtube Channel)

YouTube Channel - home business for ladies in hindi

क्या आप पैसों के साथ – साथ नाम और लोकप्रियता भी पाना चाहते है? तो आज ही आपको अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू करना होगा। और ध्यान रखे की आप जो भी उस पर वीडियोज डाले वो पूरी प्लानिंग के बाद डाले और देखना आप जल्द ही इससे बहुत पैसा कमाने लगोगे।

हॉबी क्लासस(Hobby Classes)

हर किसी की कोई न कोई हॉबी जरूर होती है। और हम अक्सर देखते है की कई लोहो में सिंगिंग, डांसिंग और या फिर टीचिंग की भी हॉबी होती है। आपको जिस भी चीज में इंटरस्ट है आप उसकी क्लास पहले अपने घर से ही शुरू करे। इससे आपका इंटरस्ट भी बना रहेगा और साथ ही साथ आप पैसा भी कमा सकोगे। और कुछ समय बाद तो आपका एक अपना इंसीट्यूट भी होगा।

बच्चा पालने का व्यवसाय(Babysitter)

यदि आप बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आप एक बच्चा सम्भालने के व्यवसाय को एक बढ़िया तरीके से शुरू कर सकते है। पर आपको बच्चों और उनके माता-पिता दोनों के साथ प्रभावी ढंग से पेश आना होगा, क्योंकि इससे आपको आपके बिज़नेस में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। और साथ ही ये बिज़नेस आपको एक अच्छी आय भी प्रदान करेगा।

सिलाई-कढ़ाई(Stitching and Embroidery)

आजकल ज्यादातर महिलाएं अपने दम पर कुछ करना चाहती हैं। उद्देश्य कुछ पैसा कमाना और कुछ उत्पादक कार्यों में शामिल होना है। एक महिला, जिसे अपने परिवार की देखभाल करने की आवश्यकता होती है, वह किसी प्रकार का घर पर आधारित व्यवसाय शुरू कर सकती है। जी हाँ अगर आप घर पर बैठे कुछ पैसे कमाना चाहती हो, तो आज ही घर पर एक सिलाई का बिज़नेस शुरू करे। और भले ही कुछ दर्जी आपके इलाके में पहले से ही सिलाई सेवाएं दे रहे हों, लेकिन आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। याद रखें, महिलाएं हमेशा बेहतर सिलाई सेवाओं की तलाश में रहती हैं। विश्वास रखे आप इससे अच्छे पैसे कमा सकती है। और कुछ समय बाद अपना एक बुटीक भी खोल सकती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.