FINE ARTS में करियर ऑप्शन | Career in fine arts in Hindi | Awesomegyani

FINE ARTS में ऐसे बनाएं करियर, ढेरों हैं करियर के ऑप्शन

करियर चुनना सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। यह एक बहुत ही बड़ा निर्णय है जो कि हम अपनी ज़िन्दगी को अच्छा बनाने के लिए लेते है। और अगर हम बात करे बच्चो के माता – पिता की तो उनकी पहले अपने बच्चो को लेकर  एक ही धारणा थी कि उनके बच्चे डॉक्टर या इंजीनियर के क्षेत्र में ही अपना करियर बना सकते हैं। पर उनकी ये धारणा गलत साबित हुई है क्योकि अब सिर्फ कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम के बच्चे ही नहीं बल्कि अब हम आर्टस के फील्ड में भी बहुत बढ़िया करियर बना के अच्छे पैसे कमा सकते है

फाइन आर्ट्स में ऐसे बनाएं करियर, ढेरों हैं करियर के ऑप्शन

हमारी आज की पीढ़ी के लिए फाइन आर्ट्स में करियर बनाना एक बेहतरीन विकल्प है। फाइन आर्ट्स एक उज्ज्वल करियर बनाने के लिए अध्ययन की ऐसी अनूठी धारा है जो बदलती जीवनशैली और सौंदर्य मूल्यों के कारण आज के समय की अत्यधिक मांग है। आज कला अभ्यास की प्रकृति कई क्षेत्रों को छू रही है, फाइन आर्ट्स पाठ्यक्रमों को डिजाइन किया गया है। कला की दुनिया में नवीनतम विकास की जानकारी के साथ व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान भी है।

अगर हम बात करे आज के युवा की तो वो इस फैशन की दुनिया में फाइन आर्ट्स की तरफ बहुत आर्कषित हो रहे है। और कई ऐसे भी छात्र है जिनकी रूचि पेंटिंग, मूर्तिकला और अन्य तरह की कला में होती है। ऐसे छात्रों के लिए इस फाइन आर्ट्स में करियर बनाना एक बहुत ही अच्छा मौका है। क्योकि ऐसे छात्र इसमें खूब तरक्की कर सकते है।

आज के टाइम में इसकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। और साथ ही आपको ऐसे कई फील्ड मिल जायेगे, जिसमे ज्यादा डिजाइनर्स की जरुरत होती है। और आज हम आपको ऐसे ही कुछ फाइन आर्ट्स और इससे संबंधित कोर्सेस की जानकारी देंगे, जहाँ आप अपना एक अच्छा भविष्य बिना किसी रुकावट के बना सकते हो। पर उससे पहले हम आपको बतायेगे की आखिर ये फाइन आर्ट्स है क्या? जिसमे हम अपना अच्छा करियर बना सकते है।

फाइन आर्ट्स क्या है?

फाइन आर्ट्स का अर्थ है की ललित कला। “फाइन आर्ट” का शब्द एक कला रूप को संदर्भित करता है । फाइन आर्ट ड्राइंग और डिजाइन-आधारित कार्यों जैसे पेंटिंग, प्रिंटमेकिंग और मूर्तिकला में निहित है। यह अक्सर “लागू कला” और “शिल्प” के साथ विपरीत होता है, ललित कला दृश्य कला का निर्माण और अध्ययन है। यह छात्रों को कलाकार बनने और कला के निर्माण के साथ अन्य प्रथाओं का पालन करने के लिए शिक्षित और तैयार करता है। पाठ्यक्रम व्यक्तिगत छात्र की क्षमता और कल्पना पर केंद्रित है।

फाइन आर्ट्स में बेहतरीन करियर

कुछ छात्रों को यह गलतफहमी है कि फाइन आर्ट और पेंटिंग के क्षेत्र में अच्छा करियर नहीं है। और कई छात्र चित्रकला के क्षेत्र में अवसर के लिए भी पूछते हैं। आप संकाय के रूप में कॉलेजों में भी काम कर सकते हैं, या निजी कार्यशालाएं और कक्षाएं चला सकते हैं।आप ग्राफिक डिजाइनर हो सकते हैं। क्योंकि इस विषय के पाठ्यक्रम में एनीमेशन को शामिल किया गया है। अगर आपके पास क्रिएटिव माइंड है और आप पेंटिंग में अच्छा हो तो इस करियर को चुनें।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)

अगर आप अपना करियर फाइन आर्ट्स में बनाना चाहते हो तो, ये बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स आपके लिए एक बेहतरीन मौका है, इसमें प्रवेश करने के लिए। यह 4 साल का कोर्स है। जिसे आप अपनी 12th की पढ़ाई के बाद शुरू कर सकते हो। इस कोर्स के पहले वर्ष में, छात्रों को ड्राइंग की मूल बातें, दृश्य संचार की व्याख्या करना, सुलेख और बहुत कुछ सिखाया जाता है। दूसरे वर्ष के दौरान, उन्हें विज्ञापन कला और विचारों, कॉपी राइटिंग के सिद्धांत, विभिन्न डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर और अन्य से परिचित कराया जाता है। तीसरे वर्ष में चित्रण, प्रकाशन मीडिया डिजाइन, प्रिंट मीडिया और फोटोग्राफी के लिए रचनात्मक लेखन में एक उन्नत समझ की पेशकश पर ध्यान दिया जाएगा। चौथा वर्ष पहले 3 वर्षों में सीखे गए सिद्धांतों के अनुप्रयोग पर जोर देता है। इस वर्ष में, छात्र विज्ञापनों के लिए अभियान विकसित करना, अनुसंधान-आधारित परियोजनाओं पर काम करना और अपनी विशेषज्ञता के आधार पर एक थीसिस प्रस्तुत करना भी सिखाते हैं।

तेजी से बढ़ रहा फाइन आर्ट्स का स्कोप

आज विभिन्न क्षेत्रों में ललित कला के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं क्योकि इस उद्योग में पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि हुई है, और आज के युवाओं ने लोकप्रियता, सम्मान और जिस तरह के वेतन पैकेज शामिल हैं, उन्हें साकार करने के लिए क्षेत्र का चयन करना शुरू कर दिया है।फाइन आर्ट्स में स्कोप काफी अच्छा है, आप इस प्रोफेशनल करियर के तहत सम्मान और पैसा कमा सकते हैं।मल्टीमीडिया कलाकार और एनिमेटर मोशन पिक्चर या वीडियो गेमिंग उद्योगों में काम करते हैं।

फाइन आर्ट्स वाले इस रुप में भी कर सकते हैं काम

कला में पढ़ाई करने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध कई विषयों के कारण, निम्नलिखित शीर्ष 10 उच्चतम वेतन वाले जॉब्स है।
1.  कला निर्देशक
2.  कला एजेंट / व्यवसाय प्रबंधक
3.  कला के प्रोफेसर
4.  कमर्शियल कलाकार
5.  एनिमेटर
6.  इंटीरियर डिज़ाइनर
7.  ग्राफ़िक डिज़ाइनर
8.  आर्ट गैलरी डीलर
9.  विज्ञापन डिजाइनर
10. फ्रीलान्स लेखक

फाइन आर्ट्स में इन इंडस्ट्रीज में है पैसा कमाने का मौका

जॉब्स के आधार पर वेतन अलग-अलग होगा। अनुभव के साथ-साथ ज्ञान के साथ वेतन पैकेज बढ़ाया जाएगा। जो लोग विज्ञापन एजेंसियों और प्रकाशन घरों में काम करना चाहते हैं, वे लगभग 4 से 5 लाख प्रति वर्ष का आकर्षक मुआवजा अर्जित कर सकते हैं। विदेशों में उम्दा कलाकारों का औसत वार्षिक वेतन $ 58,240 है।

यहां से कर सकते हैं कोर्स

भारत में फाइन आर्ट से संबंधित कोर्स चलाने वाले ये मुख्य 10 कॉलेज है
1. कॉलेज ऑफ आर्ट, नई दिल्ली
2. फैकल्टी ऑफ़ विसुअल आर्ट्स, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
3. सर जे जे कॉलेज ऑफ एप्लाइड आर्ट, मुंबई
4. ललित कला संकाय, महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, वडोदरा
5. ललित कला संकाय, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
6. ललित कला महाविद्यालय, त्रिवेंद्रम
7. जवाहरलाल नेहरू आर्किटेक्चर एंड फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
8. गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, चेन्नई
9. ललित कला विभाग, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी
10. कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, कर्नाटक चित्रकला परिषद, बैंगलोर

फाइन आर्ट्स के फायदे

अधिकांश भाग के लिए, एक कला कैरियर एक लचीला कार्यक्रम प्रदान करता है, खासकर यदि आप एक फ्रीलांसर हैं या आपका अपना व्यवसाय है। आप जब चाहें तब काम कर सकते हैं और इस बात के लिए तैयार रहें कि आपको कौन सी नौकरी चाहिए। जब भी आपकी इच्छा हो, आपको समय निकालने की स्वतंत्रता है। इसके अलावा, अधिकांश कलाकार अपने होम स्टूडियो से काम करते हैं, इसलिए वे दिन, सुबह या रात, सप्ताहांत और छुट्टियों के किसी भी समय काम कर सकते हैं, यदि वे चाहें तो। एक और लाभ यह है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसका आप आनंद लेते हैं। आप अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए भुगतान कर रहे हैं, ऐसा कुछ जो आप सामान्य रूप से वैसे भी करते हैं। बहुत से लोग ऐसा नहीं कह सकते। कई लोग बड़े रुपये के लिए प्रयास करते हैं।

फाइन आर्ट्स के नुकसान

यदि आप फ्रीलांस या अपना खुद का व्यवसाय रखते हैं, तो आपको सफल होने के लिए उत्कृष्ट कलात्मक कौशल और खुद को अच्छी तरह से बाजार में लाने की क्षमता की आवश्यकता होगी।
आपके पास एक सप्ताह का प्रोजेक्ट हो सकता है और हफ्तों या महीनों के लिए कुछ और नहीं हो सकता है। इसलिए ये काम स्थिर नहीं है। इस फील्ड में आपको स्टार्टिंग में सैलरी कम मिल सकती है पर बाद में बढ़ जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.