आत्मविश्वास बढ़ाना है तो, इन बातो पर करे अमल | How to improve self confidence

आत्मविश्वास बढ़ाना है तो , इन बातो पर करे अमल

दोस्तों, हम चाहते है कि हम सबसे बेहतर इंसान बने। परन्तु एक परफेक्ट इंसान बनने के लिए जो qualities हमारे अन्दर होनी चाहिए, उन चीज़ो पर हम कभी focus नहीं करते। ये नहीं कि हम बेहतर इंसान नहीं बन सकते। बन सकते है दोस्तों पर उसके लिए हमे अपने अंदर कुछ बदलाव लाने होंगे। अपनी लाइफ में हम कई लोगो से मुलाक़ात करते है पर कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी पर्सनालिटी, थिंकिंग, और बहुत सी बाते हमारे दिल में घर कर जाती है और हम सोचते है काश में उसके जैसा/ जैसी होती। बात करे तो ये जो बड़े बड़े स्टार्स होते है ये कुछ पाने के लिए बहुत हार्डवर्क करते है। जब जाकर लोगों की वाह वाह मिलती है। अगर आप भी अपने में बदलाव लाना चाहते है तो आपको कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना होगा। और एक बात और खुद को बेहतर बनाने के लिए आपको खुद को जानना होगा और अपने वीक पॉइंट्स को जानने के बाद आत्मविश्वास से उनको सुधारने पर काम करना होगा तो चलिए जानते है कि खुद को जानने के बाद हम अपने आप को और भी बेहतर कैसे बना सकते है।

डर का सामना करे

जी है दोस्तों, खुद को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने डर का सामना करना होगा। क्योंकि जब तक आप अपने डर से डटकर सामना नहीं करोगे तब तक आप कैसे उससे जीत हासिल करोगे। ये डर किसी भी तरह का हो सकता है जैसे कि आपको सबके सामने अपने विचार रखने से डर लगता है तो दोस्तों धीरे धीरे प्रैक्टिस कीजिये क्योंकि खुद पर काम तो आपको ही करना पड़ेगा। एक बार आपने अपने डर का मुकाबला करना शुरू कर दिया तो आपको जीत हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।

गलतियों से सिखने की कोशिश करे

आप एक बेहतर इंसान तभी बन सकते है जब आप अपनी गलतियों से कुछ सिखने का प्रयास करे और फ्यूचर में वो गलती को न दोहराये। क्योकि अगर आपने अपनी गलियों को स्वीकार करके उससे सीखना शुरू कर दिया तो आप एक अच्छे इंसान बन सकोगे।

टारगेट सेट करना बेहद जरुरी

एक बेहतर इंसान बनने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरुरी है क्योकि जब हमारे सामने कोई लक्ष्य होगा तो हम उसे पाने का प्रयास करेंगे और सही दिशा में खुद को मूव कर सकेंगे। टारगेट सेट करके उसे पाने के लिए मेहनत करना ही अच्छे इंसान की निशानी है।

अपने आप को जानने का प्रयास करे

दोस्तों अगर आप खुद को एक अच्छे मुकाम पर देखना चाहते हो, अपने लिए या अपने पेरेंट्स के लिए, देश के लिए या किसी के लिए भी कुछ करना चाहते हो तो आपको पहले खुद को जान लेना बेहद जरुरी है जैसे आप अपनी लाइफ से क्या चाहते हो,अगर आपने ये पहचान लिया की आपकी लाइफ का main motive क्या है तो आप अपनी सेट की हुई मंजिल हो आसानी से पा सकते हो और अच्छे इंसान बन सकते हो।

सीखने की जिज्ञासा रखे

अगर आपके अंदर किसी चीज़ को सीखने की ललक है तो आप एक अच्छे इंसान बन सकते है। सीखने के साथ साथ खुद पर भरोसा रखे क्योंकि आत्मविश्वास से युक्त इंसान हमेशा आगे बढ़ने की सोचा है और दूसरो को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। दोस्तों कोई भी काम मुश्किल नहीं होता और खुद के बेहतर बनाने के लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस होना बेहद आवश्यक है।

सकारात्मक सोच रखे

जहां एक और हम कुछ करने के बारे में सोचते है तो कई बार हमारे अंदर नेगेटिविटी भी आने लगती है कि क्या जो मैंने ठाना है वो हो सकेगा या नहीं और बस हमारा दिमाग उन्ही चीज़ो के बारे में सोचता है पर दोस्तों अगर हम ये सोचे कि कोई काम मुश्किल नहीं है बस चुपके से उस काम को पूरा करते रहो। अगर आप खुद को नकारात्मक सोच से दूर रखेंगे तो आपका मनोबल बढ़ेगा और यही आपको बेहतर इंसान बनाने में मदद करेंगे।

10 -15 मिनट करे प्लानिंग

दोस्तों संडे को जब आप फ्री होते हो तो कुछ समय प्लानिंग करे कि पूरा सप्ताह आपको क्या करना है किस चीज़ पर ज्यादा फोकस करना है।इससे आपको आपने कामों को करने में आसानी होगी और आप सभी काम अच्छे से कर पाएंगे। और अगर आपने अपने काम अच्छे से करने शुरू कर दिए तो आप अच्छे इंसान बन सकोगे।

समय की कद्र करे

वक्त बहुत बलवान होता है इसलिए समय की महानता को समझते हुए उसकी कद्र करे और जो काम कल करना है उससे आज ही करे क्योंकि कल का काम आज करने से आपका आने वाला समय बेहतर होगा और फालतू की चीज़ो में समय जाहिर करने से कुछ हाथ नहीं लगता जब कुछ करने का समय होता है तब हम ध्यान नहीं देते और जब समय रेलगाड़ी की तरह निकल जाता है तो फिर हम पछताते है। और वैसे भी जिन्होंने समय की महानता को समझा है वो एक बेहतर इंसान हैं।

तो दोस्तों अपने अंदर आत्मविश्वास बढ़ाये और ऊपर बताई गयी बातो को फॉलो करना शुरू कीजिये और खुद की एक अलग पहचान बनाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.