Top 5 Books, जो बदल देगी आपका ज़िंदगी जीने का नजरिया | Top 5 motivational books

Top 5 Books, जो बदल देगी आपका ज़िंदगी जीने का नजरिया

कहते है ना दोस्तों की बुक्स से सच्चा कोई मित्र नहीं होता, तो ये कहावत बिलकुल सही है। किताबें न केवल हमारी मित्र है बल्कि हमे एक सही दिशा दिखाती है। अच्छी और मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने से हमारे अंदर सकारात्मक सोच का विकास होता और हमारे अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है। और बता दे कि हर सक्सेसफुल मैन की लाइफ में बुक्स का बहुत बड़ा योगदान है। किताबें हमे बहुत कुछ कहती है परन्तु इन्हे पढ़ना और समझना बेहद जरुरी है ये ना हमारे दायरे को बल्कि हमारी सोच को भी विकसित करती है। दोस्तों आज हम आपको ऐसी कुछ किताबो के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी ज़िंदगी बदल जायेगी और इन किताबों की stories को पढ़कर यक़ीनन आपके मन में भी कुछ करने की ललक पैदा होगी और साथ ही साथ अगर आपको किताबें पढ़ना पसंद नहीं तो इनको पढ़कर आप भी बुक्स पढ़ना शुरू कर दोगे।

Rich Dad Poor Dad

जैसा कि आप नाम से हिसाब लगा सकते है कि ये स्टोरी अमीर और गरीब आदमी के बारे में है। जी है दोस्तों बिलकुल, इस स्टोरी में दो पिता के बारे में बताया गया है। ‘रॉबर्ट कियोसाकी'(Robert Kiyosaki) ने इस स्टोरी में अपने पिता और अपने बेस्ट फ्रेंड के पिता के बारे में बताया है। इस बुक में रिच डैड और पुअर डैड की कहानी लिखी हुई है। इसमें लेखक के पिता गरीब है और उसके फ्रेंड के पिता बहुत अमीर है। इसमें ये बताया गया है कि रोबर्ट के पिता एक प्रोफेसर थे और पुराने तरीको से अपने काम को करते रहे ये नहीं कि उन्होंने मेहनत नहीं कि परन्तु वहीं लेखक के फ्रैंड के डैडी कम पढ़े लिखे थे परन्तु उन्होंने अपने काम को करने के लिए नए नए तरीके अपनाये और देखते ही देखते माइक के पिता यानि रोबर्ट के फ्रेंड के पिता का नाम हवाई राज्य के अमीरों में आने लगा।

रोबर्ट का मानना है कि मिडिल क्लास के लोग पैसे के लिए काम करते और हमेशा अपने नौकरी के खो जाने की चिंता भी करते है। और ज्यादा पैसे के लिए उन्हें बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है। और दूसरी ओर अमीर लोग बिज़नेस करने के लिए कुछ अलग तरीके से सोचते है और अपने काम में नए तरीकों का प्रयोग करते है इसके साथ साथ वे काम सीखने के लिए काम करते है, ताकि पैसा खुद-ब-खुद आता रहे।

इस बुक को पढ़ने के बाद आपको बहुत सी चीज़े सीखने को मिलेगी और आपको मोटिवेशन भी मिलेगा। और दोस्तों आप Rich Dad Poor Dad की स्टोरी से ये समझ ही गए हो कि अच्छा पढ़ा लिखा होना यह तय नही करता कि आप जीवन में भी सफल रहेंगे। तो दोस्तों अगर आप जीवन में सफल होना चाहते है तो इस बुक से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और यह भी पता चलेगा कि हम अपने माइंडसेट से भी अधिक पैसा कैसे कमा सकते है।

Think and Grow Rich

जैसा ही नाम थिंक एंड ग्रो रिच मतलब पहले सोचे और फिर अमीर बनो। दोस्तों वैसे अमीर बनाना इतना भी आसान नहीं है इसके नहीं मेहनत के साथ साथ आपका आईडिया भी काम करता है और देखा जाए तो कुछ असम्भव भी नहीं है। नेपोलियन द्वारा 20 साल की स्टडी के बाद Think and grow Rich पुस्तक लिखी गयी थी तो अब सोचने की बात ये है कि इसमें कितनी जबरदस्त मोटिवेशनल बाते होंगी। इस बुक में नेपोलियन हिल ने सोच के बारे में बताया है कि किस तरह कि सोच से हम जीवन में सफल हो सकते है और इसी के साथ साथ उन्होंने कुछ कामयाब लोगों के नियम बताये है यानि कोई भी इन laws को फॉलो करके सफलता के रह पर चल सकता है।

The Alchemist

दोस्तों ये बुक पाउलो कोएल्हो(Paulo Coelho) ने एक लड़के के बारे में लिखी है ये नोबेल एक भेड़े चराने वाले लड़के के बारे में लिखा गया है। सेंटीयागो ( भेड़े चराने वाला लड़का) स्पेन के एंडाल्यूसिया में रहता था। ये सारा नोबेल उसी के बारे में है परन्तु ये नोबेल हमे बताता है कि सेंटीयागो जोकि सारी दुनिया की सैर करना चाहता था और दुनिया का खज़ाना हासिल करने की चाह रखता था। बहुत सी कठिनायों के बाद उसे वो खजाना मिल जाता है परन्तु बाद में उससे महसूस होता है कि जिस खजाने को पाने के लिए मैंने इतने प्रयास किए वो तो वो खुद ही था।
तो दोस्तों आपको ये बुक जरूर पढ़नी चाहिए ताकि आप इसमें दी गयी सारी बातो को अच्छे से समझ सके। The Alchemist बुक से हमे ये सीखने को मिलेगा कि कैसे हम अपने दिल की आवाज़ को सुनकर अपने सपनो को पूरा कर सकते है। इसमें दी गयी कहानियाँ लोगों में एक अलग तरह का जनून भरने का कार्य करती है।

My journey (मेरी जीवन- यात्रा)

अगर आप पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम जी के जीवन में घटित होने वाले किस्सों को जानना चाहते है तो आपको ये बुक जरूर पढ़नी चाहिए इसमें उन्होंने अपनी बायोग्राफी बेहद ही ईमानदारी से लिखी है उन्होंने अपने बचपन से लेकर राष्ट्रपति बनने तक के सफर का जीकर किया है।
हर कोई इंसान उनकी तरह बनना चाहता है उनकी इस बुक को पढ़कर निराश से निराश व्यक्ति भी अपने जीवन से प्यार करने लगेगा और अगर आप ज़िन्दगी की दौड़ में कुछ करना चाहते हो तो ये बुक आपको बेहद पसंद आएगी।

The Power of Yours Subconscious Mind

‘जोसेफ मरफी'(Joseph Murphy) द्वारा लिखी गई ये पुस्तक हिंदी में भी उपलब्ध है हिंदी में इस बुक का नाम है “आपके अवचेतन मन की शक्ति” है इसके tittle से पता चलता है कि ये बुक हमे यह बताती है कि हमारा मन कैसे कार्य करता है इसमें बताया गया कि किस प्रकार हम अपने मन की शक्ति को समझ कर उससे ज्यादा फायदा लेकर जीवन को बेहतर बना सकते है। दोस्तों हमारा mind दो हिस्सों में विभाजित होता है:- चेतन मन यानि Conscious mind और दूसरा अचेतन मन यानि Subconscious Mind

चेतन मन में जो हम सोचते है या जो कर रहे है ये सब चीज़े आती है और हमारी आदतें एंव रोजमर्रा के सभी कार्यों में अवचेतन मन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। मीन्स हम कैसे करेंगे, क्या करेंगे ये सब Subconscious Mind निर्धारित करता है। तो दोस्तों इस बुक के अंदर मन की शक्ति और scientific प्रिंसिपल्स के बारे में बहुत अच्छे तरीके से बताया गया और ये पुस्तक पढ़ने के बाद अपने mind से ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सकोगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.