Tour and Travelling के क्षेत्र में करियर कैसे बनाएं | Career in Tourism in Hindi |

Tour and Travelling के क्षेत्र में करियर बना, हर महीने कमाएं अच्छा पैसा

ट्रेवलिंग के क्षेत्र में में करियर बना, हर महीने कमाएं अच्छा पैसा आज की अर्थव्यवस्था में घूमना एक उभरता हुआ क्षेत्र बनता जा रहा है, क्योंकि जैसे की हम सब जानते है कि लोगो में घूमने की रूचि तो काफी पायी जाती है। मगर वित्तीय सीमा के दोहरान अपने इस शोक को पूरा करना सबके सामर्थ्य में नहीं होता, पर अब समय में काफी बदलाव आने से हम घूमते-घूमते काफी पैसा कमा सकते हैं। जी हाँ, आपने बिल्कुल सच सुना है। अब आपको ट्रैवल के दौरान पैसे कामाने का मौका भी देंगें। तो चलिए, हम आपको कुछ अनोखे तरीके बताते है, जिससे आप आसानी से अपने पैशन को प्रोफेशन में बदल सकते है। यात्रा को अपने कैरियर का हिस्सा कैसे बनाएं·

ट्रेवल ब्लॉगर

  बहुत से लोग होते है जिनको ऑफिस में बैठ के काम करना पसंद नहीं होता, क्योंकि वो घूमने फिरने में ज्यादा रूचि रखते है, पर क्या आपको पता है कि आप घूमते- घूमते भी अच्छे पैसे कमा सकते हो। जैसे कि आप सब ने ब्लोग्गिंग के बारे में तो सुना ही होगा और ये भी जाहिर सी बात है कि बहुत सारे लोग ब्लोग्गिंग पसंद करते है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी ब्लोग्गिंग के जरिये आप भी पैसे कमा सकते हो। आप अपनी एक वेबसाइट या ब्लॉग बना कर उसमे आप अलग- अलग जगहों की तस्वीरे और वहां का अनुभव डालें और इससे आप लोगो को जगह की जानकारी दे सकते है। हम मानते है कि इसमें कमाई थोड़ी लेट होती है, पर जब शुरू होती है तब बहुत पैसा आने लगता है और इसके माध्यम से आप आसानी से घूम भी सकते है।

कंपनियों के साथ जुड़ें

आज के समय में ऐसी कंपनी ढूंढ़ना बहुत ही आसान है, जो आपके घूमने के सपने को पूरा करने के साथ- साथ आपको पैसे कमाने का मौका भी देती है। आपको उनके साथ अलग- अलग जगह पर जाके उस जगह का अनुभव उनकी साइट पर लिखना होता है। और साथ ही कुछ बेहतरीन पिक्स डालनी होती है और आपको इसके दोहरान खाने- पीने और रहने की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं, क्योंकि कंपनी आपको सारा इंतज़ाम करके देती है, पर बदले में वो बेहतर काम की उम्मीद रखती है।

बनाये अपनी कंपनी

क्या आप सच में घूमने के बहुत शौकीन हो? अगर आप घूमने में रूचि रखते हो, तो आप घूम भी सकते हो और साथ में ही पैसे भी कमा सकते हो। जी हाँ, पर इसके लिए आपको अपनी एक खुद की ट्रेवल एजेंसी बनानी होगी, क्योंकि इस ट्रेवल एजेंसी के दोहरान आप लोगो को तो घुमाने लेके जाएगें ही और साथ में ही अपना शोक भी पूरा कर सकते हो। आज के टाइम में लोग घूमने के लिए ट्रेवल एजेंसी को ही घूमने का सारा इंतजाम करने को कहते है। तो ऐसे ही अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड करवाएं और उसे प्रमोट करके लोगो को बताये अपने बारे में।

यूट्यूब चैनल

आज ही अपना एक यूट्यूब चैनल बनाये और एक अच्छा सा कैमरा ले जहाँ भी आप घूमने जाये वहां की सारी बातें जैसे वहां का रहन- सहन, भाषा और खान- पान सब वीडियोस शूट करके उसमे डाले, क्योंकि लोगो को अक्सर ऐसी चीजे देखना बहुत पसंद होती है और जब वो ये सब देखेंगे तो आप अपने इस चैनल के जरिये पैसे कमा सकोगे और घूमने का शोक भी पूरा कर पाएगे।

टूर गाइड

टूर गाइड वह व्यक्ति होता है जो आपको एक निश्चित स्थान के बारे में बताता है जब आप घूमने जाते है।टूर गाइड होने का मतलब है कि आप काम करते हुए यात्रा करें और दुनिया भर के सपनों के स्थलों की यात्रा करें! आप हर जगह के लोगों से मिलेंगे, हर दूसरे दिन एक अलग शहर में जागेंगे और सही मायने में दुनिया के नागरिक बनेंगे। इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय बनाने के लिए अलग अलग Tourism and Hospitality Management कोर्स भी कर सकते है। और तो और आप शुरुआत में जब घूमने जाये तो वहां जाके लोगो को उस जगह के बारे में अच्छे से गाइड करके उनसे पैसे ले और इससे आप घूम भी लेंगे और पैसे भी कमा लेंगे।

यह भी पढ़ें:

फोटोग्राफी में करियर

Leave a Reply

Your email address will not be published.