खाना खाने के बाद इन चीज़ो से करे परहेज़ | Food Tips in Hindi

खाना खाने के बाद इन चीज़ो से करे परहेज़

आपने देखा होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद कुछ लोग चाय कॉफ़ी या अन्य चीज़ो का सेवन करना शुरू कर देते है खाना अच्छी बात है क्योकि इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है पर क्या खाना है कैसे और कब खाना है ये जानना बेहद जरुरी क्योकि कुछ लोग बिना सोचे समझे जब चाहे तभी कुछ न कुछ खाना या पीना शुरू कर देते है। तो चलिए जानते है खाने के तुरंत बाद किन चीज़ो से परेहज करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

खाने के तुरंत बाद सोने से करे परहेज

आपने अक्सर देखा होगा कि खाने के तुरंत बाद ही कुछ लोगों को नींद आनी शुरू हो जाती है। ज्यादातर ऐसा रात में होता है क्योकि दिन भर काम करने के बाद रात को खाना खाने के तुरंत बाद नींद आने लगती है पर हमे ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने से कई बार हमे सीने में जलन (हार्ट बर्न), खर्राटे आना आदि जैसी दिक्कते होने लग जाती है। इससे अच्छा है खाना खाने के बाद थोड़ी देर नार्मल वॉक करे और फिर सोने के लिए जाएं ऐसा करने से आपको नींद भी अच्छी आएगी और सुबह जब उठेंगे तो भी फ्रेश फील करेंगे।

खाने के बाद एक सिगरेट का असर 10 सिगरेट के बराबर

वैसे तो सिगरेट पीना सेहत के लिए बहुत नुक्सानदायक है। और इससे कई प्रकार की बीमारियां होती है जैसे गुर्दे की बीमारी, मुँह का कैंसर पर बता दे कि खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना और भी खतरनाक हो जाता है। खाने के तुरंत बाद सिगरेट 10 सिगरेट पीना के बराबर आपकी बॉडी पर असर करती है तो आप सोच सकते हो कि ये कितनी खतरनाक साबित हो सकती है।

खाने के तुरंत बाद फल खाने से बचे

वैसे तो फल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और हमे इसे डेली डाइट में जरूर लेना चाहिए क्योकि ये हमारी त्वचा, बालों और शरीर से जुड़ी कई समस्यायों से निजात प्रदान करते है और हमे कई तरह के विटामिन्स, मिनरल प्रदान करते है परन्तु खाने के तुरंत बाद जैसे कि रात को फल खाने के बचे क्योकि हैवी मील के बाद फ्रूट्स खाने से आपको गैस या एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है इससे अच्छा है कि आप फलों को खाली पेट या फिर खाना खाने के कुछ देर पहले या खाने के 1 घंटे के बाद ले, इससे आप फलों से भरपूर मात्रा में फायदा ले सकेंगे।

ठंडा पानी न पिए

खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पिने से बचे क्योकि ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और इससे खाना गुच्छे की तरह जम जाता है इसलिए भोजन से थोड़ी देर पहले या 45 मिनट बाद गुनगुने या नार्मल पानी का ही सेवन करे इससे आपका खाना जल्दी पच जाएगा और डाइजेशन भी ठीक रहेगा।

शराब ( ऐल्कॉहॉल ) से सावधान

खाने के बाद ऐल्कॉहॉल का सेवन डाइजेशन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। और हमारी आंतो के लिए भी नुकसानदायक होता है अगर आप पीना चाहते हो तो 20-25 मिनट पहले ही ऐल्कॉहॉल का सेवन कर ले क्योकि खाना खाने के बाद पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है।

खाने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड सर्कुलेशन होता है प्रभावित

खाने के बाद एकदम नहाने से बॉडी टेम्परेचर और ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है इसलिए खाने के बाद नहाने से बचे। बॉडी का नार्मल टेम्परेचर बनाये रखने के लिए खाने के बाद नहाने का प्लान कैंसल कर देना ही अच्छा रहता है।

खाने के बाद चाय कॉफ़ी को बोले नो

जी है दोस्तों बिलकुल सही सुना आपने अगर आपको चाय या कॉफ़ी पीने की आदत है तो उस आदत को खाने के बाद न अपनाये अगर आप खाने के बाद चाय लेने के आदि है तो आप कम से कम डेढ़ घंटे के बाद ही चाय कॉफ़ी ले क्योकि साथ की साथ चाय-कॉफ़ी लेने से आपको हाथ पैर ठंडे रहने की समस्या, भूख कम लगना या फिर अमीनिया जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.