नींद न आने से है परेशान तो करें ये उपाए | Sleeping Tips in Hindi

नींद न आने से है परेशान तो करें ये उपाए

एक नार्मल इंसान को अपने दिन भर के काम अच्छी तरह से करने के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। पर अगर देखा जाए तो नींद की आवश्यकताएं हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती हैं बता दें कि स्वस्थ वयस्कों को अपने सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। और इसी के साथ साथ बच्चो और किशोरो को अधिक नींद लेने की जरूरत होती है। जैसा हमने देखा है कि उम्र के बढ़ने के साथ साथ नींद आनी कम हो जाती है परन्तु बुजुर्गों को भी कम से कम 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

नींद न आना भी एक समस्या

इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में नींद न आना भी एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है। और कई बार हम लोग इसे अनदेखा करने लगते है और हम ये नहीं जानते कि ये समस्या हमारी मानसिक स्थिति को भी प्रभावित कर सकती है। कई बार हमे नींद तो आ जाती है पर बीच में एक बार आंख खुलने के बाद दुबारा नींद का आना बेहद मुश्किल हो जाता है क्या आप भी ऐसी ही स्थिति से गुजर रहे है तो दोस्तों पहले आप ये जान ले कि नींद न आने के क्या कारण हो सकते है।

डिप्रेशन या मानसिक तनाव

चिंता और मानसिक तनाव नींद न आने का बहुत बड़ा कारण है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है तो दोस्तों इसे दूर करना बहुत जरुरी है। इसे दूर करने के लिए अपने विचारों में सकारात्मकता लाएं, अपने परिवार और दोस्तों के साथ बैठे और उनसे आपने दिल की बाते शेयर करें और साथ ही साथ आपने आप को डिप्रेशन से दूर करने के लिए प्रकृति और आध्यात्मिकता से जुड़े। हमेशा अपने आप में या दूसरों में कमियां ढूंढ़ने के बजाए ये सोचे कि जितना हमे मिला है वो कुछ बाकि लोगो से बहुत ज्यादा है।

रात में चाय/ कॉफ़ी का सेवन

ज्यादा चाय और कॉफ़ी के सेवन से भी रात में नींद नहीं आती इसलिए रात को कॉफ़ी या चाय लेने से अच्छा दूध पीकर सोये और रात को ज्यादा पानी पीने से भी परहेज ही करें क्योकि कई बार, बार-बार या ज्यादा पानी पीने से पेशाब करने के लिए उठना पड़ता और उससे भी नींद उड़ सकती है।

अनुकूल वातावरण न मिलना

कई लोगो को रौशनी की बजाये अँधेरे में अच्छी नींद आती है तो अच्छी नींद के लिए वातावरण का अच्छा होना बहुत जरुरी है इसलिए ध्यान रखे कि आपकी सोने वाली जगह न ज्यादा ठंडी और न ज्यादा गर्म हो और बिस्तर भी ज्यादा नरम और सख्त न हो। जैसे वातावरण में आपको सोना अच्छा लगे उन सभी चीज़ो का पूरा ध्यान दें। कई बार हम उठने के लिए आलस कर जाते है और बहुत ऊँचा या ज्यादा नीचा सिरहाना लेकर ही सो जाते है तो इस पर भी ध्यान दें।

अच्छी नींद लेने के लिए बेहद जरुरी बाते

समय पर सोना

अच्छी नींद लेने के लिए समय निर्धारित करना बहुत जरुरी है आपकी रुटीन कितनी भी व्यस्त क्यों न हो अगर एक बार आपने अपना सोना का एक समय तय कर लिया तो उससे फॉलो करें शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी हो सकता है कि बहुत देर बाद नींद आये पर धीरे धीरे आपका सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है। और आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

तलवे की मसाज

तलवों की मसाज थकान को दूर करती और रक्त प्रवाह में सहायता करती है इसलिए सोने से कुछ देर पहले अपने पैरों को अच्छी तरह साफ़ करके तलवो की मालिश करें इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

योग भी है फायदेमंद

इसमें कोई शक नहीं है कि योग स्वस्थ शरीर की निशानी है योग केवल नींद आने में ही मदद नहीं करता बल्कि हमारी बॉडी को भी तंदरुस्त बनाता है। रोजाना योग करने से आपका मानसिक तनाव भी कम होगा और और नियमित रूप से योग जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

इनसे बनाये दूरी

दोस्तों मोबाइल, कंप्यूटर ,टीवी ये सभी चीज़े हमारी लाइफ का हिस्सा बन चुकी है और इनसे बिलकुल दूरी बना लेना भी सही नहीं और न ही कोई बना सकता है। परन्तु हम अपने आराम के क्षणों में भी इनसे ही चिपके रहते है। तो थोड़ा सोने से पहले इनसे दूरी बना ले।

फायदेमंद डाइट

सोने की समस्या से चुकारा पाने के लिए रात को हल्का भोजन करें। ज्यादा मसालेदार और चटपटी चीज़ो को रात में न खाये, इस के आलावा आप दूध, चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.