How to Lose Weight Fast in Hindi | मोटापा कैसे घटाए | Awesomegyani

मोटापा घटाए और दिखे सुन्दर, अपनाये ये सभी तरीके, Weight Loss Tips in Hindi

एक अच्छी और फिट बॉडी आपकी लुक को तो अच्छा बनाती ही है साथ ही आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ती है और जब यही बेली फैट यानि पेट की चर्बी के कारण शरीर बेडोल होने लगे तो आपको खुद को भी शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। ये बढ़ता फैट कई बीमारियों को जन्म देता है और साथ ही साथ कुछ काम ऐसे होते है जिन्हे आप पेट की चर्बी की वजह से ढंग से कर भी नहीं पाते या फिर करते हुए थकान महसूस करते है। दोस्तों अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो आपको कुछ बातो पर ध्यान देना बहुत जरुरी है और इन्हे अपनी रूटीन का हिस्सा बनाना होगा। क्योकि 2 , 3 दिन इन चीज़ो पर फोकस करने से आपकी बॉडी फिट नहीं हो सकती पर अगर आप सच में अपनी बॉडी को आकर्षक और फिट बनाना चाहते हो तो इन बातों को फॉलो करके आप अपनी चर्बी कम कर सकते है। इसमें हम आपको पेट की चर्बी के कुछ कारण और उपाए बताएँगे जिससे आपको यकीनन फायदा होगा।

पेट और कमर पर चर्बी जमा होने के क्या कारण हो सकते है?(Reasons for Fat Accumulation)

अनुवांशिक कारण(Genetic Reasons)

अनुवांशिक कारण कई प्रकार से शरीर को प्रभावित करते है अगर आपके घर में किसी का वजन बहुत ज्यादा है तो इसका प्रभाव परिवार के अन्य सदस्यों पर भी पड़ सकता है।

ज्यादा तनाव(Extreme Stress)

आजकल की दौड़ भरी ज़िंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी समस्या से जूंझ रहा कोई अपने करियर को लेकर टेंशन में है तो कोई अन्य कारणों से। पर दोस्तों आपने कभी ये सोचा है कि ज्यादा तनाव भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है और इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है। ज्यादा वजन भी तनाव का एक बहुत बड़ा कारण है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर में कैस्ट्रॉल बढ़ने के कारण वसा कोशिकाएं बड़ी हो जाती है जिसके कारण आपके पेट के आसपास चर्बी जमने लगती है।

हार्मोन में बदलाव(Hormone Changes)

आमतौर पर हार्मोनल बदलाव का सामना औरतों को करना पड़ता है क्योकि जब वे करीब 40 की उम्र तक पहुँचती है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते है एंड्रोजन हार्मोन के बढ़ने से कमर के आसपास फैट जमा हो जाता है।

जंक फूड(Junk Food)

कई लोग अपनी बॉडी की फिटनेस को लेकर तो चिंतित होते है परन्तु वो फास्टफूड नहीं छोड़ना चाहते पर क्या आप जानते है कि फैट बढ़ने का मुख्य कारण ज्यादा तला और मसाले वाला खाना है।

अन्य कारण(Other Reasons)

कई बार वजन बढ़ने के बहुत से कारण होते है जैसे सही नींद न लेना, शारीरिक गतिविधियों में कमी, ऐलकोहल का ज्यादा सेवन करना आदि यही नहीं कई बार हम किसी ऐसी बीमारी की चपेट में आ जाते है जिसके कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाएं

फैट कम करने के लिए वर्कआउट के साथ साथ संतुलित भोजन बेहद जरुरी है अगर आप खान पान को संतुलित नहीं रखेंगे तो आप वजन कम नहीं कर सकते तो जानते है कि क्या खाना है फायदेमंद और किस चीज़ से परहेज करना है।

गुनगुना पानी है फायदेमंद(Warm Water)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो आप रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में निम्बू डालकर पिए अगर कोई चीनी के बिना नहीं पी सकता तो शुगर की मात्रा बहुत कम रखे और हल्का नमक मिलाकर पिए। अध्यनन के अनुसार निम्बू वजन कम करने में बहुत सहायक है।

फल खाएं या सलाद(Fruit or Salad)

नाश्ता करने के 2 घंटे बाद यानि करीब 11 बजे आप फ्रूट खाएं और या फिर फलों का सलाद बनाकर भी खा सकते है। वजन कम करने के लिए दोपहर में 1 या 2 रोटी और सब्जी खाएं। ध्यान रहे अपने लंच में सब्जियों का सलाद लेना न भूले।

रात के समय हल्का खाना खाएं(Take Light Food at Night)

जो लोग रात को हैवी खाना खाते है वो लोग सावधान हो जाए क्योकि ज्यादा हैवी खाना खाकर सोने से फैट बढ़ता है इसलिए रात के समय ज्यादा खाना खाने से बचे और समय पर खाना खाएं।

कुछ और टिप्स जो फैट को कम कर सकते है।(Some More Tips in Hindi to Lose Fat)

वजन कम करने के लिए सबसे पहले तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है इसके आलावा आप नाश्ता जरूर करे क्योकि कई बार नाश्ता न करने से हमे डबल भूख लगती है और हम जरूरत से ज्यादा खा लेते है इसके साथ साथ खीरा, तरबूज फैट कम करने में बेहद कामगार है क्योकि इनमे पानी की मात्रा अधिक होती है और इससे बेली फैट को कम किया जा सकता है।

फल व सब्जियां कुछ देर बाद लेते रहे क्योकि इससे आपको भूख कम लगेंगे और मोटापा भी कम होगा। फलो के साथ साथ अपनी नींद पर भी ध्यान दे। क्योकि कम या फिर जरूरत से ज्यादा नींद दोनों ही हमारे शरीर को प्रभावित करती है इसलिए समय पर सोये और लगभग 8 घंटे की नींद ले।

इसके आलावा आप सुबह अपनी कैलोरी को बर्न करने के लिए और शरीर को चुस्त बनाने के लिए दौड़ लगाए और अनुलोम-विलोम प्राणायाम, कपालभाती करे इससे आपको खुद असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Also Read:

How to lose weight in 2 weeks

Leave a Reply

Your email address will not be published.