How to Increase Immunity in Hindi | इम्युनिटी को कैसे बढ़ाये

कोरोना से बचना है तो ऐसे बढ़ाये अपने इम्युनिटी सिस्टम को, How to Increase Immunity Against Covid 19 in Hindi

जैसी कि आपने सुना होगा कि कोरोना से डरो न तो ये बिलकुल सही है दोस्तों जिस चीज़ से हम जितना डरते है वो चीज़ हमे उतना ही डराती है, जरूरत है तो कुछ बाते ध्यान रखने की ताकि हम अपने साथ साथ अपने परिवार और देश के लोगो को सुरक्षित रख सके। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ हमे उन चीज़ो को भी फॉलो करना होगा जिससे हमारा इम्यून सिस्टम किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से आसानी से लड़ सके। (How to Increase Immunity in Hindi)

इम्युनिटी को कैसे बढ़ाये (How to boost immunity)

इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए आपको बहुत तरीके मिल जायेगे पर इस समय इस महामारी में कुछ ख़ास तरीको से इम्युनिटी को ठीक रखा जा सकता है।

गुनगुना पानी पिए (Drink Warm Water)

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप गुनगुना पानी पीते रहे क्योकि जैसे मौसम बदल रहा है तो ठंडा पानी आपको बीमार कर सकता है और इसी के साथ साथ घर पर ही योग करे और अपने परिवार के साथ समय बिताए ताकि आपका तन और मन दोनों शांत और तंदरुस्त रहे।

कैसा खाना खाये (What type of food to eat)

दोस्तों वैसे तो आपने कोरोना महामारी के चलते बाहर का खाना तो बंद कर दिया होगा और ध्यान रहे घर पर बनी चीज़ो में अदरक,लहसुन, जीरा और अन्य चीज़ों का प्रयोग जरूर करे। और ज्यादा चाट मसाले वाली और बहुत तली हुई चीज़ो से परहेज करे क्योकि कई लोगों को ज्यादा मसालेदार खाना खाने से भी कई तरह की प्रॉब्लम्स होने लगती है।

कौन से फल सब्जियां खाना फायदेमंद है (What fruits and vegetables are beneficial)

अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ो को खाये और हो सके तो विटामिन सी से युक्त फल फ्रूट खाये जैसे आप अपनी डाइट में टमाटर, संतरा, कीवी जैसी चीज़ो को शामिल करें। ताकि आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ते रहे। इसी के साथ साथ दिन में निम्बू पानी का सेवन करना भी लाभप्रद होगा। अगर सब्जियों की बात करे तो आप अपनी डाइट में पालक, गोभी, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च जैसी हरी सब्जियों को ले,ये हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होती है।

गाजर में बायोएक्टिव कंपाउंड्स की मात्रा अधिक होती है जोकि हमारे शरीर और इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने का काम करती है घर पर बने ताजे जूस का सेवन करे और बादाम, अखरोट जैसी चीज़ो से भी हमारी बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। अगर आप लस्सी पीने के शौकीन है तो इसे भी आप खाने में जरूर शामिल करे।

कुछ अन्य चीज़े जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है

दोस्तों हेअल्थी और संतुलित भोजन के आलावा ऐसी बहुत सी बाते है जिनको हमे ध्यान में रखना चाहिए। जैसे कि पर्याप्त नींद लेना, सफाई का ध्यान रखना, तनाव को दूर रखना आदि।

पर्याप्त नींद लेना बेहद जरुरी (Take adequate sleep)

जैसे कि आपको पता है कि प्रॉपर तरीके से नींद न लेना कई बीमारियों को जन्म दे सकती है क्योकि अच्छी नींद लेकर शरीर की स्व-मरम्मत करना जरुरी है कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ले ,इससे आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे।

तनाव को रखे दूर (Keep stress away)

हलांकि तनाव को इम्यून सिस्टम सेकोई संबंध नहीं है पर अगर बात करे ज्यादा तनाव की तो आपको पता होना चाहिए की जरूरत से ज्यादा तनाव मनुष्य की आंतो, हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगो पर गहरा असर डालता है तनाव भी दो तरह के होते है एक ऐसा जिसमे कुछ खाने का मन नहीं करता और दूसरा की जो खाया है वो पचता नहीं जिसका घातक असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसलिए इसे दूर करने का प्रयास करे।

1). तनाव को दूर रखने के लिए अपने परिवार के साथ समय बिताए इसके आलावा बुक्स पढ़े या जिस चीज़ में आपका मन लगता है उसको करे अगर आपको ज्यादा तनाव मह्सूस हो तो चाय पिए और उसी के साथ अपना पसंदीदा गाना सुने इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।

2). अपने फ्री टाइम में आप अपनी डायरी में अपने मन में उठने वाले विचारो को लिखे इससे आपका मन भी लगा रहेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

3).अगर आप घर पर बैठ कर काम कर रहे है और चेयर पर बैठे बैठे थकान महसूस हो रही है तो कुछ समय अपने लैपटॉप को दूर रखे और आंखे बंद करके डीप ब्रीथिंग यानि लम्बी साँस ले यह मन को शांत करने का सबसे सफल तरीका है।

साफ सफाई का ध्यान रखे (Takecare of cleanliness)

दोस्तों वैसे तो हर कोई अपने घर को साफ़ रखता है और कोरोना वायरस के चलते हमे छोटी छोटी बातो पर ध्यान देना होगा जैसे अगर आप से सब्जी लाये हो तो कुछ समय के लिए उससे किसी जगह पर ऐसे ही रख दे और फिर थोड़ी देर बाद अच्छे से रगड़ रगड़ कर धोये, अपने हाथो को थोड़ी थोड़ी देर बाद धोते रहे या सैनिटाइज करे ताकि तरह तरह के कीटाणु आपके अंदर न जा सके। अपने घर में बुजुर्गों और बच्चों का अच्छे से ध्यान रखे क्योकि उनके संक्रमित होने की सम्भावना युवाओ के मुकाबले अधिक होती है।

अगर आप लम्बे समय से बीमार हो या गले में ज्यादा खराश या सूखा कफ है तो आप डॉक्टर की सलाह ले। इसके आलावा शहद में लॉन्ग का पाउडर मिलाकर खाने से आपको गले की समस्या से रहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.