Constipation Treatment at Home in Hindi | कब्ज खत्म करने के घरेलू उपाय

Constipation Treatment at Home in Hindi, कब्ज खत्म करने के 10 जबरदस्त घरेलू उपाय

खराब खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है खाना खाने के बाद तुरंत बैठ जाना या फिर डिनर करते समय तुरंत सो जाना कब्ज जैसी समस्या को बुलावा देता है। इसी के साथ साथ पेट का अच्छे से साफ़ न होना धीरे धीरे कई बीमारियों को न्यौता देता है। इसीलिए कब्ज जैसी समस्या का तुरंत समाधान करना बहुत जरुरी है आज हम आपको कब्ज दूर करने के अचूक उपाए बता रहे है जिससे आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

कब्ज खत्म करने के जबरदस्त घरेलू उपाय (Constipation Treatment at Home in Hindi)

निम्बू का रस(Lemon Juice)

सुबह उठने के बाद ताजे पानी में थोड़ा निम्बू और हल्का काला नमक मिलाकर पीने से पेट अच्छे से साफ़ होता है, निम्बू पाचन तंत्र को मजबूत और ठीक रखने में बेहद करागार है इसलिए निम्बू का रस या सुबह उठने के बाद लेमन टी पीना कब्ज को खत्म करने का सबसे सरल उपाय है।

शहद(Honey)

शहद स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जोकि शरीर से सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से निज़ात दिलाता है और साथ ही साथ शहद के नियमित सेवन से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है सुबह के समय पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है।

किशमिश(Raisins)

हम आपको ऐसे घरेलु उपाए बता रहे है जोकि बहुत ही आसान है और इन उपायों को करने के लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आप अपनी परेशानी से तुरंत राहत पा सकते है। कब्ज को दूर करने के लिए किशमिश को पानी में भिगोकर खाये और कब्ज से निज़ात पाए।

ज्यादा पानी पिए(Drink More Water)

कुछ लोगों में कब्ज की समस्या कम पानी पीने की वजह से भी देखी जा सकती है। इसलिए ज्यादा पानी पिए और ज्यादा भारी भोजन करने से परहेज करे।

सलाद(Salad)

भोजन के साथ ज्यादा से ज्यादा सलाद लें , सलाद में काला नमक, हींग, निम्बू , हल्का जीरा पाउडर डाल ले और इस तरह के सलाद का डेली सेवन करे इससे आपको न केवल कब्ज सम्बन्धी बल्कि और भी कई तरह के फायदे होंगे।

पालक(Spinach)

पालक खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है परन्तु इसके फायदे जानकार आप हैरान हो जायेंगे, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ आँखों की रौशनी को भी बढ़ाती है। और कब्ज के मरीजों के लिए पालक खाना सबसे अच्छा विकल्प है।

वैसे तो पालक की सब्जी बहुत ही टेस्टी बनती है इसके अलावा आप पालक को कच्चा या सूप के रूप में भी लें सकते है।

पपीता भी है फायदेमंद(Papaya is also beneficial)

विटामिन डी से भरपूर पपीता स्किन को तो सुन्दर बनता ही है बल्कि पेट को साफ़ करने में भी मदद करता है। कब्ज के रोगियों के लिए पपीता बेहद फायेमंद है क्योकि ये आँतों में मल को इकठ्ठा होने से रोकता है और आसानी से हजम हो जाने वाला फ्रूट है।

दूध में घी का करे इस्तेमाल(Milk with Ghee)

जी है अगर आप कब्ज जैसी बीमारी से अपना पीछा छुड़ाना चाहते है तो आपके लिए दूध में घी डालकर पीना बेहद फायदेमंद है रात को सोते समय दूध में 2 चम्मच देसी घी डाल लें इससे आपकी कब्ज धीरे धीरे गायब होने लगेगी।

अंजीर(Common Fig)

अंजीर भी कब्ज दूर करने का एक मात्रा उपाय है अंजीर को खाने से पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत मिलने लगेगी।

कुछ ख़ास तरह के व्यायाम(Some Exercises)

अगर आप लम्बे समय से कब्ज जैसी समस्या से झूंझ रहे है तो ज्यादा से ज्यादा गुनगुने पानी का सेवन करे और सुबह उठते ही हल्का गर्म पानी पिए और कुछ ख़ास तरह के योग जैसे अधोमुख शवासन, पवनमुक्तासन, अनजनेयासन, बालासन, उत्तनासन और सुप्त मत्स्येन्द्रासन आदि करे। इससे आपको धीरे धीरे पेट की समस्या से राहत मिल सकती है।

इन सभी घरेलू उपायों से आपको गंभीर कब्ज की बिमारी से जल्द से जल्द छुटकारा मिलेगा , इसके अलावा आप कभी कभी त्रिफला चूर्ण या दूध में आरंडी का तेल मिलाकर भी पी सकते है। इन सभी उपायों को अपनाकर आप पेट से सम्बंधित किसी भी तरह की परेशानी से निज़ात पा सकते है।

यह पढ़ें:

घर पर पार्लर जैसा हेयर स्पा कैसे करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.