Amazing Facts about fruits in Hindi | फलों के बारे में अनसुने रहस्य | Awesomegyani

जानिए फलों के बारे में अनसुने रहस्य, कौन सा फल किसमे है लाभदायक, Amazing Facts about fruits in hindi

क्या आप जानते है कि हर एक फल के अपने फायदे होते है फल केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगते बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। फल हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन्स और खनिज की कमी को पूरा करने में सहायक होते है दोस्तों हर फल में अलग अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते है और साथ ही हमे कई तरह की बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। तो आज हम आपको बताएंगे कि किस फल के क्या फायदे होते है।(Amazing Facts about fruits in Hindi)

संतरा(Orange)

Orange

संतरे की बात करे तो किसी को इसकी खटास बहुत पसंद होती है तो कुछ लोग कम खटास वाला संतरा खाना पसंद करते है अगर हम इसके गुणों के बारे में बताएं तो ये आँखों के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। संतरा स्किन की झुर्रियों को रोकता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। अगर आप कब्ज जैसी समस्या से परेशान है तो जान लें कि ये कब्ज जैसी परेशानी को दूर भगाने का काम करता है।

केला(Banana)

Banana

केले में फाइबर तथा आयरन भरपूर मात्रा में होते है केले का सेवन करने से पाचन क्रिया और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। यहां तक कि शरीर के जले हुए स्थान पर केले का गुदा लगाने से बहुत रहत मिलती है। अगर आपको नकसीर आने की प्रॉब्लम रहती है तो आप पके केले को शक्कर वाले दूध के साथ लें ,हफ्ते भर में ही आपको इससे भरपूर लाभ मिलेगा।

अगर आपको बार बार भूख लगती है तो केला आपकी भूख को भी नियंत्रित करते का काम करता है। केले के और भी बहुत फायदे है जैसे अगर आपका वजन बहुत कम है तो दूध के साथ रोजाना दो केले खाने से आपका वजन बढ़ने लगेगा।

अंगूर(Grapes)

Grapes

अंगूर आपकी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद है ये इम्यून सिस्टम को मजबूत एवं खून कमी को दूर करता है। अगर आप मुँह के घावों या छालों से परेशान है तो अंगूर के रस के गरारे करते से राहत मिलेगी इसके साथ साथ उल्टी आना, या जी मचलना पर आपको अंगूर के ऊपर काला नमक और काली मिर्च डालकर खाने से उल्टी की समस्या से निज़ात मिलेगी।

तरबूज(Watermelon)

Watermelon

तरबूज गर्मियों के लिए बेहतरीन फल है पानी की कमी को पूरा करने के साथ साथ इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। तासीर ठंडी करने वाला यह मीठा फल दिमाग को शांत रखने के अलावा हृदय संबंधी बीमारियों को भी रोकने का काम करता है।

आम(Mango)

Mango

ज्यादातर लोग आम को अपने स्वाद के लिए खाते है बेहतरीन स्वाद वाला ये फल आँखों की रौशनी को बरकरार रखने में काफी सहायक है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाव करता है। आम की गुठली मोटापा कम करने का और आम स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम करता है। तो दोस्तों अगर आपको भी भूलने की आदत या यादाश्त कमजोर हो तो आम आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

खजूर(Dates)

Dates

आयरन का जबरदस्त स्रोत खजूर हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है शरीर में खून की कमी को पूरा करने में खजूर का सेवन करना आपके लिए बहुत अच्छा है। खजूर में पाए जाने वाला फ्लोरिन दांतो से प्लाक को हटाने का काम करता है।

अनार(Pomegranate)

Pomegranate

सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी अनार बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसके छोटे छोटे दानो के आलावा इसके छिलकों में भी कई रहस्य छुपे है। अनार सूरज की तेज किरणों से तो हमारी त्वचा की रक्षा करता ही है साथ ही हमारे शरीर में खून बढ़ाने का काम भी करता है। अगर त्वचा के बारे में बात करे तो इसके छिलकों को सूखा कर इसके पावर की स्किन पर मसाज करने से ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होती है अनार हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखता है और कील मुहासों की समस्या को भी दूर करने में फायदेमंद है।

पपीता(Papaya)

Papaya

पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फ्रूट है। अगर आप वजन घटाना चाहते है तो पपीते का सेवन बहुत ही लाभप्रद साबित होगा। पपीता खाने से पीरियड्स के दोहरान होने वाली दर्द से भी रहत मिलती है। आपको की रौशनी बढ़ाने के लिए और स्वास्थ्य के लिहाज़ से ये फ्रूट बहुत ही फायदेमंद है।

सेब(Apple)

Apple

बात करे तो सेब सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए भी पोषक तत्वों का भण्डार है। सेब के सेवन से केलेस्ट्रॉल को काम करने में मदद मिलती है और अगर आप अस्थमा जैसी श्वास समस्या से ग्रसित है तो रोज सेब जरूर खाये। सेव का सेवन आँखों के नीचे काले घेरो को कम करता है और बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में सेब भी ऐड करे।

पाइनएप्पल(Pineapple)

Pineapple

पाइनएप्पल में विटामिन A , C , फास्फोरस, कैल्शियम,फाइबर,पोटेशियम आदि अनेक गुणों से भरपूर पाइनएप्पल हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और हड्डियां मजबूत बनाता है। दांतो में होने वाली प्लाक की समस्या को भी पाइनएप्पल रोकने का काम करता है।

स्टॉबेर्री(Strawberry)

Strawberry

दिखने में सुन्दर और स्वाद में भी लाजवाब स्ट्रॉबेरी हृदय सम्बंधित होने वाली बीमारियों से बचाने का काम करती है स्ट्रॉबेर्री खाने से शरीर में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है। अगर सुंदरता की बात करे तो ये स्किन के पोर्स खोलती है जिससे त्वचा की गंदगी बाहर निकलती है और चेहरे पर चमक आती है।

यह भी पढ़ें:

Psychological Facts about Human Behavior

Psychological Facts about Love

Leave a Reply

Your email address will not be published.