सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी | Highest Paying Government Jobs Hindi

सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी | Highest Paying Government Jobs Hindi

दोस्तों अगर आप काबिल है तो आप किसी भी फील्ड में तरक्की कर सकते है। आज बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए अपना घर यहां तक कि अपना देश छोड़ कर बाहर जाकर पैसा कमा रहे है। पर भारत में रहकर भी आप इन नौकरियों में बहुत कमाई कर सकते है। आज हम आपको सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी कौन सी है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस पोस्ट में हम आपको योग्यतों के अनुरूप कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे है जिनका पैकेज बेहद शानदार है।

सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी

इन्हीं के साथ साथ इन जॉब्स में आपको कुछ ऐसी सुविधाएं मिलती है जोकि आम इंसान के बजट से बाहर होती है। पर ये सुविधाएं सरकारी स्तर पर काम करने वालों को उनकी योग्यतों के आधार पर दी जाती है। तो आइए जानते है कि वो कौन कौन सी सरकारी नौकरियां है जिनमें अधिक वेतन मिलता है।

मर्चेंट नेवी

साहस और जोखिम से भरी मर्चेंट नेवी की नौकरी कई युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करती है। मर्चेंट नेवी के कर्मचारी समुंद्री जहाज के माध्यम से समान को एक देश से दूसरे देश में पहुंचाने का काम करते है। मर्चेंट नेवी की नौकरी उनके लिए बेस्ट है तो मोटी कमाई करना चाहते है। अगर आपको ऐसा लगता है कि कई महीनों तक समुन्द्र में यात्रा करने से आपको कोई परेशानी नहीं होगी तो मर्चेंट नेवी बेस्ट ऑप्शन है। इस नौकरी का शुरुआती वेतन अच्छा खासा है।

इनकम टैक्स ऑफिसर

भारत में अधिक वेतन वाली नौकरी होने के साथ इनकम टैक्स ऑफिसर की नौकरी बहुत ही सम्मानजनक है। व्यापार और व्यक्तिगत टैक्स एकाउंट्स का विश्लेषण और जांच इनकम टैक्स अफसर यानि ITO द्वारा किया जाता है। इस नौकरी में आपको सरकारी सुविधाएं और अच्छा सैलरी पैकेज दिया जाता है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनाने के लिए ग्रेजुएशन के बाद SSC ( Staff Selection commission ) द्वारा कंडक्ट किए CGL (Combined Graduate Level ) के लिए आवेदन करना होता है।

कमर्शियल पायलट

सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी में जानी वाली यह जॉब समझदारी और जिम्मेदारी से भरपूर है। कमर्शियल पायलट का काम कॉकपिट में होता है पर इस लेवल तक पहुँचने के लिए बहुत से लाइसेंस प्राप्त करने पड़ते है। यह नौकरी धैर्य , तेज दिमाग , मेहनत और अच्छी टीम भावना जैसे गुणों की डिमांड करती है। हर ग्रेड के पायलट की सैलरी उनकी योग्यतों पर निर्भर करती है पर अगर बात कमर्शियल पायलट की सैलरी की हो तो इनकी सैलरी लगभग 5 लाख रुपये प्रति महीना होती है।

रेलवे इंजीनियर

रेलवे इंजीनियर को भी सबसे ज्यादा सरकारी वेतन वाली नौकरियों की लिस्ट में रखा गया है एक रेलवे इंजीनियर को अच्छी सैलरी के साथ साथ रहने के लिए मकान, ट्रैवल भत्ता और सरकार की ओर से बहुत सी सुविधाएं दी जाती है। रेलवे लाइन में भी बहुत से छोटे और बड़े पद होते है सभी को उनकी क्वालिफिकेशन से सैलरी और भत्ते दिए जाते है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

CA बनने के लिए जितनी कढ़ी मेहनत की जरूरत होती है इस फील्ड में उतना ही अच्छा वेतन भी होता है। वित्तीय सलाह , वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, टैक्स के भुगतान का कार्य आदि सब चार्टेड अकाउंटेंट द्वारा किया जाता है। अगर आप एक बार में CA का एग्जाम क्रैक कर लेते है तो आपको अच्छा ख़ासा पैकेज मिलता है और इसके साथ साथ आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में CA के बेसेस पर काम करते है तो आपको काम और पैसे की कमी नहीं होती।

इंडियन सिविल सर्विसेज

इंडियन सिविल सर्विसेज की तो बात ही अलग है इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस शामिल होते है जोकि देश को बेहतर तरीके से चलाने में सरकार की मदद करते है इन ऑफिसर्स का काम जितना जोखिमभरा होता है इनका पे स्केल भी उतना ही अच्छा होता है। इंडियन सिविल सर्विसेज भारत की हाई प्रोफाइल जॉब्स में आती है और इस मुकाम तक पहुँचने के लिए बहुत हार्ड वर्क करना पड़ता है तब जाकर इंसान अपने सपने को साकार कर पाता है। इंडियन सिविल सर्विसेज सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरी की सूचि में शामिल है।

इन जॉब्स के आलावा भी भारत में बहुत सी ऐसी सरकारी जॉब्स है जिनमें आपको अच्छा पैसा मिलता है। यहाँ तक कि बैंकिंग सेक्टर में अगर कोई अधिकारी अच्छी पोस्ट पर है तो उसको अच्छी खासी सैलरी और घूमने फिरने की सुविधा भी दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.