शादीशुदा ज़िंदगी को खुशहाल बनाने के टिप्स | Happy Married Life Tips in Hindi

Happy-married-life-tips-in-hindi

Happy Married Life Tips in Hindi: ज़िंदगी को जीने का हर इंसान का अपना तरीका होता है पर अगर हम मैरिड लाइफ की बात करे तो कुछ हद तक हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। और ऐसा भी नहीं है कि जिम्मेदारी के चक्कर में आप लाइफ को एन्जॉय करना ही भूल जाओ।

ज़िंदगी को सही तरीके से जीने के लिए हर चीज़ में बैलेंस होना बहुत जरुरी है अगर आप खुशहाल लवर्स की तरह अपनी ज़िंदगी को जीना चाहते है तो आप इन बातों पर फोकस करके अपने रिलेशनशिप को और भी मजबूत बना सकते है।

अक्सर देखा जाता है कि शादी के थोड़े समय तक तो सब कुछ अच्छा चलता है पर जैसे जैसे शादी को ज्यादा समय होता रहता है तो कुछ कपल्स में तकरार बढ़ने लगता है तो इन चीज़ों से बचने के लिए आप नीचे लिखी बातों पर थोड़ा ध्यान दे इससे आपके रिश्ते में मिठास बढ़ेगी।

Happy Married Life Tips in Hindi

एक दूसरे के लिए समय निकाले

जिस तरह से आप शादी के बंधन में बंधने से पहले एक दूसरे से बात करने या मिलने के लिए बेक़रार रहते है अगर ऐसा ही शादी के बाद हो तो इससे अच्छी कोई और बात हो ही नहीं सकती। हाँ अगर आप ऑफिस या काम को लेकर ज्यादा बिजी रहते है तो दिन में एक दूसरे के लिए थोड़ा सा समय जरूर निकाले, अपने दिल की बात और आज आपका दिन कैसा रहा ? ये सब बाते जब आप अपने पार्टनर से शेयर करते है तो यकीनन आपका रिश्ता बेहद मजबूत बनता है।

काम में एक दूसरे की हेल्प करे

दोस्तों ऐसा नहीं होता कि अगर आप अपनी वाइफ के साथ किचन में उनके साथ मिलकर काम करवा देंगे तो आप उसके गुलाम हो गए। क्योंकि कुछ लोगों की संकीर्ण सोच के कारण ही रिश्तों में तकरार आने लगती है तो ऐसे विचारों को अपने मन से निकाल दे।

अगर आप एक दूसरे के साथ मिलकर काम करेंगे तो आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा और इससे आप एक दूसरे की जिम्मेदारियों को भी अच्छे से समझ पाएंगे। ऐसा करने से आप दोनों में प्यार बढ़ेगा और शादीशुदा लाइफ भी खुशहाल बनी रहेगी।

Also read:  True Love Quotes in Hindi

अच्छा व्यवहार करें

शादी के बाद अक्सर कपल्स एक दूसरे के रिश्ते को हल्के में लेने लगते है और कई बार एक दूसरे की फीलिंग्स को भी बहुत ठेस पहुंचाते है। अगर आप चाहते है कि आपकी मैरिड लाइफ खुशहाल बनी रहे तो एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें, अगर आप एक दूसरे के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे तो आपमें प्यार और एक दूसरे के लिए इज्जत भी बनी रहेगी। दोस्तों एक अच्छे व्यवहार से किसी के मन को भी जीता जा सकता है तो इस टिप को हमेशा फॉलो करते रहे।

एक दूसरे का सम्मान करें

पति पत्नी का रिश्ता भागीदारी से चलता है इस रिश्ते में दोनों का बराबर का हक़ होता है जितना पुरुष सम्मान का हकदार होता है उतनी ही पत्नी भी हक़दार होती है तो फिर एक दूसरे पर किस बात का रोब दोस्तों ? यह बेहद प्यारा रिश्ता है बस एक दूसरे को खुद की फीलिंग्स से समझने की जरूरत होती है। आपको एक दूसरे के द्वारा किए गए कार्यों और प्रयासों का सम्मान करना चाहिए। इस तरह की भावना आपके साथ साथ आपके परिवार को भी मजबूत बनाने का काम करती है।

झगड़ा होने पर जल्द सुलझाने की कोशिश करें

दोस्तों शादीशुदा ज़िंदगी में नोक झोंक तो चलती रहती है पर हाँ अगर आपके बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो भी जाए तो उसे जल्द सुलझाने की कोशिश करें। किसी भी बात पर हुई लड़ाई को अगले से अगले दिन के लिए बहस करने पर न छोड़े। मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाकर अगले दिन की अच्छे से शुरुआत करें।

ईगो को साइड में रखे

अगर आप एक दूसरे को अच्छे से समझते है तो ईगो वाली बात तो रिलेशन में कभी आनी ही नहीं चाहिए, क्योंकि अक्सर लोग ईगो के चक्कर में अपने खूबसूरत हमसफर को हमेशा के लिए खो बैठते है तो एक दूसरे को मनाना सीखे , गलती होने पर दिल से अपनी गलती को स्वीकार करें। थोड़ी देर के गुस्से के लिए कभी भी अपने रिश्तों को ख़त्म न करें। शादी के रिश्ते को खूबसूरती से निभाने के लिए ईगो को हमेशा के लिए अपने मन से निकाल दे।

निर्णय लेने में एक दूसरे की राय लें

शादी के बाद अक्सर देखा जाता है कि कई घरों में औरतों की और कुछ घरों में मर्दों की चलती है पर दोस्तों ऐसे घरों में हमेशा तकरार बना रहता है या फिर कुछ औरतों और मर्दों की ख्वाइशें दिल में दबी रह जाती है किसी भी डर से खुलकर अपने विचारों को व्यक्त ना करने से लोग मानसिक तनाव का शिकार भी होने लगते है। तो अगर आप अपनी लाइफ को परफेक्ट तरीके से जीना चाहते है तो सहमति से निर्णय लें।

अगर आप एक दूसरे को समझते है तो यकीनन आप एक दूसरे के निर्णय का समर्थन भी करेंगे , पार्टनर के साथ अच्छा व्यवहार आपकी सारी मुश्किलों को हल करने में बेहद सहायक होता है।

रोमांस रखे बरकरार

सब चीज़ों के साथ साथ रोमांस भी आपके रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करता है इससे आपके रिश्ते में नयापन और ताजगी बनी रहती है। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए एक दूसरे के लिए छोटे छोटे सरप्राइज, डिनर डेट प्लान करते रहे। आपके पास जब भी समय हो तो एक दूसरे से दुःख सुख सांझा करें और एक दूसरे की बातों को समझने का प्रयास करें। इन छोटी छोटी बातों से आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा और आप ज़िंदगी को व्यतीत नहीं बल्कि हर पल को जीना शुरू कर दोगे।

Also read: Romance Tips Hindi (Romance Kaise Kare Tips in Hindi)

भरोसा है बेहद जरूरी

वैवाहिक जीवन की पटरी भरोसे पर चलती है इसलिए एक दूसरे पर भरोसा करें। बात बात पर एक दूसरे से झूठ न बोले क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो आपके पार्टनर को ठेस पहुँचती है। शादी के बाद पति पत्नी ही एक दूसरे के सच्चे हमसफर होते है तो फिर इस रिश्ते को बाखूबी निभाने के लिए झूठ, ईगो, अहंकार को अपने मन से निकाल दें क्योंकि ये चीज़े घर में कलेश के साथ साथ मानसिक तनाव पैदा करती है।

घर के मामलों को बाहर ना जाने दें

दोस्तों घर में सौ बाते हो जाती है तो अपने मसलों को बाहर लेकर जाना आपका तमाशा बना सकता है। पति पत्नी ही एक दूसरे को अच्छे से समझ सकते है। अगर आपके बीच कोई बात होती भी है तो कोशिश करें बाहर वाले इंसान को इस चीज़ की भनक भी न लगे। क्योंकि जब घर के मामले घर से बाहर जाने लगते है, तो हो सकता है वो मामला तो सुधर जाए पर आप दोनों के बीच कहीं न कहीं तकरार पैदा हो सकता है। इसलिए कोई भी बात है उसको आपस में सुलझाने का प्रयास करें।

पर्सनल स्पेस दें

जरूरी नहीं कि आप पति पत्नी है तो आप हर वक्त एक दूसरे के सिर पर चढ़े रहेंगे , दोस्तों अगर आपका पार्टनर थोड़ा स्पेस चाहता है तो उसको थोड़ा सा पर्सनल स्पेस दें, यह आप दोनों के लिए सही रहेगा। क्योंकि हर इंसान का नेचर अलग होता है कोई स्पेस पसंद करता है तो कोई हर वक्त एक दूसरे से चिपके रहना पसंद करते हैं तो जब हम एक दूसरे की आदतों को ध्यान में रखेंगे तो ज़िंदगी जीना आसान हो जाएगा।

जब हम इंसान की आदत से भली बाँटी परिचित हो जाते हैं तो फिर हम हर्ट भी नहीं होते क्योंकि हमें पता होता हैं कि वो इंसान को क्या पसंद हैं और क्या नहीं। जब हम इंसान की पसंद और नापसंद के बीच के अंतर को बारीकी से जान लेते हैं तो ज़िंदगी शायद खुशनुमा हो जाती है।

गलतियां माफ़ करना सीखे

अगर आप किसी को माफ़ करने की भावना रहते हो तो आप कहीं न कहीं रिश्तों की कद्र जानते हैं। इंसान गलतियों का पुतला है तो अपने पार्टनर की छोटी मोटी गलतियों को गले लगाकर न बैठे क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो ऐसी बातें बहस का कारण बन सकती है जिससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है। अगर आपको अपने पार्टनर से कोई मेजर इशू है तो उसको बात के जरिए सुलझाने का प्रयास करें।

प्यार का एहसास दिलवाएं

दोस्तों जब हम शादी से पहले डेली एक दूसरे को आई लव यू बोल सकते है तो शादी के बाद क्यों ये शब्द हमारी डिक्शनरी से गायब होने लगते है ? अपने प्यार का एहसास दिलाना सीखे उन्हें बताए कि आप उनसे कितना प्रेम करते है क्योंकि बताकर और जतलाकर कहीं गई बात का मजा ही कुछ और होता है। अगर आप इन तीन शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकते या आपको झिझक महसूस होती है तो आप कभी कभी उनके लिए चाय बनाकर या बचकानी हरकतों से भी अपना प्यार जता सकते है।

Also read: Deep Reality of Life Quotes In Hindi

प्यार को जताने के बहुत तरीके होते है ऐसा नहीं है कि आप बस आई लव यू बोल दो , आप हाथ पकड़कर एक दूसरे का हाल पूछ सकते है यह भी प्यार जताने का ही तरीका है। आज मैंने तुम्हें पता कितना मिस किया, मुझे आपके साथ समय बिताना अच्छा लगता है , तुम कितने अच्छे/अच्छी हो यह सब तरीकों से एक दूसरे के लिए प्रति प्यार जताया जा सकता है।

बदलावों को स्वीकार करें

शादी के बाद पति पत्नी के रिश्ते में बहुत से बदलाव आते है अगर आप अप टू डेटेड इंसान है तो यह बात आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। शादी के बाद सिर पर बहुत सी जिम्मेदारियां आ जाती है तो अगर आपकी शादीशुदा लाइफ में थोड़े बदलाव आए भी तो खुद को उनके अनुसार ढालने का प्रयास करें। इसी के साथ साथ एक दूसरे की कमियों की बजाए खूबियों से प्यार करना सीखे। अगर आपमें बदलाव को स्वीकार करने की क्षमता आ गई तो आपकी मैरिड लाइफ की आधी परेशानियां खुद ब खुद हल होती जाएंगी।

Also Read: औरत पर अनमोल विचार | Women Quotes in Hindi

कॉम्पलिमेंट देना न भूले

अच्छे काम के लिए हर कोई तारीफ का हकदार है दोस्तों, तो फिर हम इस रिश्ते में एक दूसरे की सराहना करना कैसे भूल जाते है ? पति पत्नी के रिश्ते में भी अगर आप एक दूसरे के अच्छे काम के लिए कॉम्पलिमेंट देंगे तो यह आपके प्यार को सौ गुना बढ़ाने का काम करता है और साथ ही साथ एक दूसरे के प्रति सम्मान पैदा करता है। तो ये छोटी छोटी बातें किसी भी रिश्ते को मजबूत बना सकती है।

यहां एक बात और आती है कोई भी काम दिखावे के लिए न करें, जो अच्छा है उसको उसका क्रेडिट मिलना ही चाहिए बाकी आप खुद की समझदारी से अपनी शादीशुदा लाइफ को आगे बढ़ा सकते है।

ऊपर लिखी बातों में से अगर कोई बात आपको पसंद न आई हो या फिर आपको गलत लगी हो तो कृप्या हमें कमेंट में जरूर बताएं। आपको Happy Married Life Tips in Hindi में कौन सी टिप सबसे अच्छी लगी ?

Also Read: बेस्ट लव टिप्स (Love Tips in Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published.