कम पैसे में शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज | Low Budget Business Ideas in Hindi

Low Budget Business Ideas in Hindi

Low Budget Business Ideas in Hindi: (कम पैसे में शुरू होने वाले बिज़नेस आइडियाज) वैसे तो बहुत से ऐसे काम है जहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते है पर बात अगर इन्वेस्टमेंट की करे तो कुछ लोगों के पास बिज़नेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते तो अगर आप कम पैसा लगाकर कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको कम बजट वाले बिज़नेस की लिस्ट शेयर करने जा रहे है जिससे आप अपनी पसंद और बजट अनुसार बिज़नेस का चुनाव कर सकते है।

Low Budget Business Ideas in Hindi

सिलाई / कढ़ाई का काम

आप तो जानते ही है कि सिलाई और कढ़ाई के काम की कितनी डिमांड है , ये एक ऐसा व्यवसाय है जोकि घर में खोला जा सकता है अगर आप सिलाई कढ़ाई में एक्सपर्ट है तो आप इस व्यवसाय में हाथ आजमा सकते है। आज कल लोग बड़ी दुकानों की बजाय अपना काम छोटी मोटी दुकानों पर करना पसंद करते है क्योंकि उनका काम थोड़ा कम पैसों में हो जाता है। इस काम को पुरुष और महिलाएं दोनों कर सकते है।

सिलाई कढ़ाई का काम आप धीरे धीरे निचले स्तर से शुरू कर सकते है। जब आपको लगे कि आपको काम मिल रहा है और आपकी कमाई में वृद्धि हो रही है तो आप इस काम को अपने हिसाब से बढ़ा सकते है।

टिफ़िन का बिज़नेस

कम बजट में काम शुरू करने के लिए टिफिन का बिज़नेस बेस्ट है क्योंकि इसमें आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और फायदे की बात यह है कि कुछ लोग मंथली और डेली बेसिस पर टिफ़िन के पैसे देते है तो अगर आपका हाथ ज्यादा टाइट है तो आपके लिए यह बिज़नेस चुनना बेहद सही विकल्प है। इस काम को शुरू करने से पहले थोड़ी सी मार्केटिंग कर लें और धीरे धीरे अपना यह काम बढ़ाते रहे।

ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस सफल स्मॉल बिज़नेस में गिना जाने वाला एक बेहतरीन बिज़नेस है। आप कुछ महीने पार्लर का कोर्स करके अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी को आसानी से चला सकते है। जैसे जैसे आपका इस फील्ड में अनुभव बढ़ता रहेगा या आपने कोई अच्छा ख़ासा कोर्स किया हुआ है तो आप इस लाइन में जॉब भी कर सकते है या फिर अपने बिज़नेस से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

हैण्डक्राफ्ट सेलर

Low Budget Business Ideas in Hindi: वैसे तो हैंडक्राफ्ट में बहुत तरह की चीज़े शामिल है पर अगर आप इस बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते है तो आप कुछ प्रोडक्ट्स के साथ इस व्यवसाय में उतर सकते है। बहुत से लोग हाथ से बनी शॉल, लकड़ी से बनी क्रिएटिव चीज़े, पेंटिंग, या कुछ विशेष तरह की मूर्तियां आदि बहुत सी वस्तुओं को खरीदना पसंद करते है अगर आप अच्छे कलाकार है तो यह बिज़नेस आपके लिए परफेक्ट है।

किराने की दुकान

किराने की दुकान का बिज़नेस करने के लिए न तो आपको ज्यादा पैसे की और न ही ज्यादा टैलेंट की आवश्यकता है यह बिज़नेस स्मॉल स्केल बिज़नेस के रूप में बेहतरीन व्यापार माना जा सकता है बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए और अच्छे ग्राहक बनाने के लिए दूसरी दुकानों से अपने समान का रेट थोड़ा सा कम ही रखे जोकि आपकी दुकान के लिए काफी अच्छा रहेगा।

Low Budget Business Ideas in Hindi

कोचिंग क्लासेज

आज के समय में लोग शिक्षा के प्रति बेहद जागरूक हो चुके है और कॉम्पीटीशन के दौर को देखते हुए आज हर कोई अपने बच्चों को अच्छी और अवल नंबर की कोचिंग दिलवाना चाहता है अगर आपमें पढ़ाने की उच्चतम कला है तो आप तो कोचिंग क्लासेज शुरू कर सकते है इससे आपकी अपने विषयों पर पकड़ भी बनी रहेगी और बच्चों को भी बेहद फायदा होगा। अगर आपको लगता है कि धीरे धीरे कोचिंग का बिज़नेस बढ़ रहा है तो आप अलग अलग ग्रुप में डिवाइड करके बच्चों को पढ़ा सकते है अच्छा कोचिंग सेंटर चलाने के लिए थोड़ी काम फीस चार्ज करे।

फोटोग्राफी

आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को फोटोग्राफी का बहुत शोक होता है तो अगर आप उनमें से एक है तो आप अपने इस टैलेंट को व्यवसाय के रूप में बदल सकते है। अगर आपके अंदर तस्वीरें लेने का और इस फील्ड में कुछ हटकर कलाकारी है तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते है इसके लिए आपको स्माल इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी बाद में आप इस काम को व्यापकता का रूप दे सकते है।

योग प्रशिक्षण

बहुत से लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग प्रशिक्षण का सहारा लेते है और इसमें ख़ास तरह की इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती। तो अगर आप योग की तकनीक से भली भाँति परिचित है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन के रूप में योग प्रशिक्षण का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

डे केयर सर्विस

कम बजट में डे केयर सर्विस का बिज़नेस खोलना काफी अच्छा आईडिया है। इसके साथ साथ आपको बच्चों के लिए एक हेल्पर की आवश्यकता होती है जोकि बच्चों की हर तरह से देखभाल कर सके। एक अच्छी डे केयर सर्विस में आप बच्चों की हर तरह से देखभाल के साथ साथ उनकी बेसिक एजुकेशन पर भी ध्यान दे। अगर आप इन सब चीज़ों को ध्यान में रखेंगे तो आप इस बिज़नेस को बहुत आगे तक ले जा सकते है।

Also Read: Home Based Business Ideas in Hindi

Home Business Ideas for Women in Hindi

Business Success Tips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.