Flipkart शुरू करने वाले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल | Flipkart startup

Flipkart शुरू करने वाले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल

जैसे कि हम सभी जानते ही है फ्लिपकार्ट के बारे में और यह कहना भी सही होगा कि बहुत कम लोग होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा। आपकी ख़ास जानकारी के लिए बता देते है कि इस कंपनी को सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिल कर 2007 में शुरुआत की थी ।

Flipkart कंपनी के फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल

दोनों ने अपनी स्टडी IIT दिल्ली से कंप्यूटर साइंस फील्ड में कम्पलीट की थी ।और जैसे कि आपको पता है कि जब बच्चे कॉलेज में होते है तो उनको अपने करियर को लेकर चिंता होती है परअगर हम इन दोनों की बात करे तो ये अपने करियर को लेके बिलकुल भी चिंतित नहीं थे। क्योंकि इनका फॅमिली बैकग्राउंड कुछ मिलता जुलता था और एक साथ दोनों की अंडरस्टैंडिंग भी काफी अच्छी थी और जो की एक पार्टनरशिप में बहुत ही अहम हिस्सा निभाती है ।

अपनी स्टडी के ठीक कम्पलीट होते ही दोनों ने Amazon में काम किया। जो कि दुनिया की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी है और बहा काम करने के दोहरान इन्होने खुद की इ-कॉमर्स कंपनी खोलने का फेंसला लिया और दोनों ने वहाँ से काम छोड़ कर अपनी कंपनी का काम करना शुरू कर दिया। हम सब जानते है कि ऐसे कंपनी में से काम छोड़ कर खुद की कंपनी का काम शुरू करना बहुत ही कठिन था और ये सबसे बड़ा रिस्क था जो सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने लिया था । फाइनली दोनों ने 5 सितम्बर 2007 में अपनी कंपनी की शुरुआत कर ली जिसका नाम फ्लिपकार्ट रखा । जैसे कि हम जानते है कि अब तो बहुत साडी इ-कॉमर्स कम्पनीज है पर अगर बात करे 2007 की तो तब बहुत कम इ-कॉमर्स कम्पनीज थी। क्योंकि उस टाइम लोगो की सोच कुछ ऐसी थी कि बिना देखे और छुए कपडे लेना सही नहीं है और स्पेशल्ली पहले पैसे कैसे दे सकते है।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने लोगो की बात को रखते हुए cash on delivery की सर्विस स्टार्ट करके फेमस हो गए और ये भारत में पहली बार इन दोनों की वजह से हुआ था और इससे इन दोनों का बिज़नेस बढ़ने लगा था । इन्होने शुरुआत में ऑनलाइन बुक्स बेची थी और ये लोग खुद घर घर स्कूटर पर डिलीवरी करते थे और यहां तक कि इन्होने बुक्स स्टोर के बाहर खड़े होकर अपनी कंपनी के पैम्फलेट दिए थे और बहुत ही ख़ुशी होती है ये बताते हुए कि इन्होने 2008 -2009 तक 40 मिलियन रुपयों की बिक्री कर दी थी। और तो और इस टाइम पर फ्लिपकार्ट के सारे कस्टमर बन चुके थे और ये कंपनी अब ऐमज़ॉन कंपनी तक को टक्कर देने के लाइक बन चुकी थी ।

अब 2014 में फ्लिपकार्ट ने बहसारी कम्पनीज जैसे myntra.कॉम को खरीद लिया था। जिसके कारण अब फ्लिपकार्ट से बहुत कुछ milne लगा था Fashion , Accessories , Mobile , कंप्यूटर और ऐसे ही अब आसमान को छूने वाली कंपनी फ्लिपकार्ट 2016 में 40 बिलियन डॉलर तक की खरीद कर चुके थे। तो जैसे की आपको फ्लिपकार्ट कंपनी के पीछे स्ट्रगल स्टोरी के बारे में पता चल ही चुका है तो इससे ये जाहिर होता है कि कोई भी चीज नामुनकिन नहीं होती हम सब कुछ हासिल कर सकते है पर एक सच्चे इरादे और मेहनत के साथ। जैसे की सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने हासिल किया मेहनत और रिस्क के साथ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.