Hair Spa Treatment at Home in Hindi | घर पर हेयर स्पा | Awesome Gyani

Hair Spa Treatment at Home in Hindi, घर पर पार्लर जैसा हेयर स्पा कैसे करे , जानिए बेहतरीन टिप्स

बालों को हेल्दी रखने के लिए बालों की केयर करना बहुत जरुरी है।  कुछ लोगों के बाल तो बहुत लम्बे होते है परन्तु रूखे , बेजान होने की वजह से वे उन पर फबते नहीं है। बालों को कोमल , सिल्की और चमकदार बनाने के लिए आप घर पर भी पार्लर जैसा हेयर स्पा कर सकते है तो आईये जानते है कुछ आसान और असरदार टिप्स (Hair Spa Treatment at Home in Hindi)-

Hair Spa Treatment at Home in Hindi

Hair spa treatment at home in hindi

बालों की मसाज(Hair Massage)

दोस्तों बालों की मसाज करना बेहद जरुरी है। हेयर स्पा की शुरुआत ही ऑइलिंग से होती है ऑइलिंग से पहले बालों को अच्छे से धोये और उसके बाद हलके गर्म तेल से बालों की मसाज करे। इसके लिए आप सरसों का तेल , ओलिव आयल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। बालों में मालिश करने के लिए हलके हाथो से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करे , इससे आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। और तेल अंदर तक जाने से आपके बालों को मजबूती मिलती है।

Hair Massage
Hair Spa Treatment at home in Hindi

स्टीम(Steam)

बालों की मसाज करने के बाद बालों को स्टीम देना बहुत जरुरी है क्योकि स्टीम देने से बालों के लगा तेल आपके बालों की जड़ों तक आसानी से पहुँच जाता है बालों को स्टीम देने के लिए हलके गर्म पानी में तोलिये को भिगोकर निचोड़ ले और फिर उस तौलिये से अपने बालों को 15 -20 मिनट के लिए कवर कर ले।

Hair Steam - Hair spa treatment at home in hindi
At home, hair spa treatment

बालों को अच्छे से धोये(Wash Hair Properly)

ऑइलिंग और स्टीमिंग के बाद बालों को करीबन 1 घंटे बाद शैम्पू से धो ले , हो सके तो हेयर स्पा करते समय ज्यादा केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल न करे। अगर आप घर पर अच्छे से स्पा करना चाहते है तो सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे।

Wash Hair Properly
Hair Spa Treatment at Home

कंडीशनिंग(Conditioning)

हेयर स्पा करते समय बालों को धोने के बाद सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है – कंडीशनिंग , बालों को आप कई तरह से कंडीशनर कर सकते है जैसे –

1). नारियल के तेल में कंडीशनर , एलोवेरा जेल और हनी मिक्स करके उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगा सकते है इसका रिजल्ट काफी अच्छा आता है और बालों को चमकदार बनाता है।

2). केले में हल्का शहद , जैतून का तेल और थोड़ा दही मिक्स करके बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे।

3). कंडीशनिंग के लिए बालों में अंडे का इस्तेमाल भी आपके बालों को कोमल, शाइनी और अलग लुक प्रदान करता है।

हेयर स्पा के लिए लिए आप इन तीनो में से किसी भी मास्क का प्रयोग कर सकते है और अपने बालों में मास्क अप्लाई करने के बाद 30 – 45 मिनट बाद अच्छे से बालों में शैम्पू कर ले।

Conditioning - Hair spa at home in hindi
Conditioning for hair treatment

स्पा के फायदे(Benefits of Spa)

Benefits of Spa
Benefits of Spa

1). हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है।
2). कुछ लोगों के बाल बेहद रूखे, बेजान और चिपचिपे दिखाई देते है ,स्पा करने से बालों को बाउंसी और सॉफ्ट बनाया जा सकता है। जिससे आपकी सुंदरता में चार चाँद लग जाएंगे।
3). झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए हेयर स्पा बेस्ट ऑप्शन है इससे बाल घने और मजबूत बनते है।
4). इसके आलावा हेयर स्पा माइंड को फ्रेश करती है और नियमित हेयर स्पा आपके मस्तिष्क को बेहतर और स्वस्थ बनाती है।

इस तरह आप घर में बेहद आसान तरीके से हेयर स्पा कर सकते है जिससे आपके बालों में अलग तरह की मजबूती आती है और आपके बाल जड़ना भी बंद हो जाते है। बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए महीने दो महीने में हेयर स्पा जरूर करे।

यह भी पढ़े: तनाव से बचने के 10 आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published.