10 Important tips for glowing skin hindi| ग्लोइंग स्किन पाने के 10 आसान सीक्रेट

ग्लोइंग स्किन पाने के 10 आसान सीक्रेट जो आपको और कोई नहीं बताएगा, Skin Care Tips in Hindi at home

जैसे कि ये कहना बिलकुल सही रहेगा कि आज कल लड़की हो या लड़का सब सुन्दर दिखना चाहते है। पर अगर बात करे कि जो सुंदरता है वो फेस की बनावट या रंग से आती है तो ऐसा कुछ नहीं है। इसके लिए आपकी त्वचा साफ़ और स्वस्थ होनी चाहिए।

जैसे कि हम देखते है लोग मेकअप के जरिये अपने आप को सुन्दर दिखाते है। पर क्या आप जानते हो कि बिना मेकअप के भी आप सुन्दर दिख सकते है अगर आपकी स्किन नेचुरल ग्लोइंग है तो आपको मेकअप की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

हम सब जानते है कि लोग नेचुरल ब्यूटी वाले लोगो को ज्यादा पसंद करते है क्या आपको भी नेचुरल ब्यूटी चाहिए ? अगर हाँ  तो आज हम कुछ नेचुरल ब्यूटी टिप्स शेयर कर रहे है जिन्हे पाकर आप भी अपने चेहरे को सुन्दर बना सकते है तो चलिए शुरू करते है।

इन आसान तरीको से करे अपनी स्किन की देखभाल (Homemade Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi)

1.  हल्दी (Turmeric)

हल्दी हमारी त्वचा को सुन्दर बनाने में हमारी बहुत मदद करती है। अगर आप अपनी स्किन पर हल्दी का पैक लगाना शुरू करे तो आपका बेजान और डल स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी का पैक तैयार करने के लिए हल्दी में थोड़ी मलाई और रोज वाटर की कुछ बूंदे ऐड करे, इसको अच्छे से मिलाकर अपने फेस पर लगाए। 20 मिनट के बाद चेहरे को नार्मल पानी से साफ़ कर लें। इस प्रक्रिया को लगातार करे, आपको हफ्ते के अंदर अंदर ही रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा।

2.  मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

चेहरे के दाग धब्बे और गन्दी को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद मददगार है। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी हल्दी और गुलाब जल मिक्स करके पैक तैयार करे, इस पैक को कम से कम 15 मिनट तक अपने चेहरे लगा रहने दे उसके बाद अपना फेस अच्छे से साफ़ करे। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको पिम्पल्स से तो निजात मिलेगी साथ ही आपकी स्किन में भी बेहद निखार आएगा।

मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस मिक्स करके फेस पर लगाने से भी स्किन की टैनिंग को रिमूव किया जा सकता है।

3.  निम्बू और शहद का पैक (Lemon and Honey Pack)

एसिडिक गुणों से भरा निम्बू का रस स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए बढ़िया आईडिया है। निम्बू में हल्का सा शहद मिलाए और हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करे। इस नुस्खे को अपनाकर आप आसानी से अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है।

4 . साबुन का कम प्रयोग (Less Use of Soap)

स्किन पर साबुन का ज्यादा इस्तेमाल भी स्किन की प्राकृतिक नमी को दूर कर देता है और स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। अगर आप चाहते है कि स्किन की सुंदरता बनी रहे तो आप अपने चेहरे पर घरेलू चीज़ों या फिर प्राकृतिक फ़ेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते है आप अपनी स्किन के अनुकूल फेसवाश का इस्तेमाल करके भी अपनी स्किन की केयर कर सकते है।

5.  पौष्टिक भोजन (Healthy Diet)

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हेल्‍दी डाइट हैबिट का होना बहुत जरुरी है। रोजाना अपनी डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करे। अगर आप नॉन वेज खाना पसंद करते है तो अपनी डाइट में अंडा, चिकन और फिश ऐड करे। मौसमी फल और ड्राई फ्रूट्स को ना भूले क्योकि जब आप अंदर से स्वस्थ रहेंगे तो आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करेगी।

6.  ताजा जूस पियें (Drink Fresh Juice)

दिन में कम से कम दो बार  ताजा जूस पियें क्योंकि इसके आपकी त्वचा पर रौनक सी बनी रहती है और कोशिश करे की ताजा जूस अपने घर पर खुद ही निकाले क्योंकि फ्रेश जूस आपकी स्किन के लिए बेहद फायेमंद होता है।

7.  एलोवेरा (Alovera)

एलोवेरा जेल का प्रयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है और यह स्किन के लिए बेहद फायेमंद है। एलोवेरा का फेस पैक स्किन की टेनिंग को अच्छे से खत्म कर देता है। एलोवेरा से पैक बनाना बेहद आसान है बस इसमें आपको हल्का सा बेसन और रोज वाटर मिलाना है। इस मिक्सचर को अपने फेस पर लगा लें। फेस को धोने के बाद अपने फेस पर हल्का सा लोशन लगा लें। कुछ दिनों बाद आपकी स्किन में एक अलग तरह का ग्लो आना शुरू हो जाएगा।

8.  कॉफ़ी स्क्रब (Coffee Scrub)

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए कॉफी स्क्रब बेहद फायदेमंद है कॉफ़ी स्क्रब बनाने के लिए कॉफ़ी में चीनी और निम्बू का रस मिक्स करके इस स्क्रब को अपने फेस पर लगाए , सूखने के बाद हल्का दूध लें और हल्के हाथों से अपने फेस पर मसाज करे इससे आपकी त्वचा की सारी गंदगी दूर हो जाएगी।

कॉफी का स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी में दूध और मलाई मिलाकर भी फेस पर लगा सकते है ड्राई स्किन वालो के लिए यह स्क्रब बहुत ही फायदेमंद है।

9.  जैतून का तेल (Olive Oil)

विटामिन ई से भरपूर ऑलिव ऑइल बेजान और रूखी त्वचा की रंगत निखारने में बेहद कारगर है। रात को सोते समय चेहरे को अच्छे से साफ़ करे और उसके बाद अपने चेहरे पर ओलिव ऑइल से मसाज करे। कुछ दिनों बाद आपको अपनी त्वचा पर काफी निखार दिखने को मिलेगा।

10. तनाव ना ले (Do Not Take Stress)

अब हम बात करने जा रहे है सबसे आखिरी नुस्खा और सबसे जरुरी नुस्खा क्या आप तनाव भरी ज़िन्दगी जी रहे है? अगर ये सच है तो जल्द से जल्द तनाव को कम करने की कोशिश करे, क्योंकि आपको नहीं पता ये आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां ये सच है कि तनाव आपके चेहरे की रौनक छीन लेता है आप चाहे जितना मर्ज़ी खाये पिए या लगाए जब तक आप तनाव लेना कम नहीं करोगे तब तक आप अपनी स्कीन को ग्लोइंग नहीं बना सकते।

यह भी पढ़ें:

Homemade Beauty Tips for Glowing Skin in Summer in Hindi

How to drink water in the right way

Home Remedies for Blackheads on nose in hindi

Home Remedies for Dark Circles in Hindi

Home Remedies for Constipation in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.