Home Based Business Ideas in Hindi |घर से शुरू किये जाने वाले आसान बिज़नेस

घर से शुरू किये जाने वाले सबसे आसान बिज़नेस , Home Based Business Ideas in Hindi

क्या आप भी घर पर रहकर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आईये जानते है कुछ ऐसे बिज़नेस जिनको घर से ही शुरू किया जा सकता है
दोस्तों महंगाई के जमाने में हर कोई दुकान का किराया नहीं भर सकता और कुछ लोग तो कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई करना पसंद करते है तो आईये जानते है कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज (Home Based Business Ideas in Hindi):

कोचिंग इंस्टिट्यूट (Coaching Institute):

Coaching Institute

अगर आप किसी विषय में अच्छा ज्ञान रखते है या फिर अपना बिज़नेस करना चाहते है तो कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

अगर आप अपना कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलना चाहते है तो शुरू शुरू में कम फीस चार्ज करे ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स आप से जुड़े।

एक अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट आपकी योग्यता यानि शिक्षा की क्वालिटी पर डिपेन्ड करता है।

कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलने के लिए आप किसी टीचर को कम सैलरी पर रख सकते है और घर से ही अपने बिज़नेस की शानदार शुरुआत कर सकते है।

ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour):

Beauty Parlour

आज के जमाने में लोग अपने स्टाइल और ख़ूबसूरती को लेकर काफी दिलचस्ब हो गए है बहुत से लोग तो अपनी ज्यादा से ज्यादा सैलरी अपने आपको खूबसूरत बनाने में लगा देते है तो दोस्तों पार्लर खोलना कमाई का एक अच्छा साधन है।

अगर आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया हुआ है तो आप घर पर ही अपना पार्लर खोल सकते है और धीरे धीरे इस बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

अगर आपको पार्लर का कम काम आता है तो कम सैलरी पर कुछ ब्यूटी एक्सपर्ट्स को रख कर अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

पार्लर खोलने से पहले अपने लिंक बना ले ताकि आप सही तरीके से इस काम में कमाई कर सको। और घरेलू औरतों के लिए ब्यूटी पार्लर खोलना बेस्ट ऑप्शन है।

फ्रीलांसर (Freelancer):

Freelancer

फ्रीलांसिंग घर पर बैठे कमाई करने का अच्छा साधन है पर फ्रीलांसिंग का काम तभी करे अगर आप अपने काम में एक्सपर्ट है।

Software Development, Writing, Photo Editing, Translation, Web Designing , development , Graphic Designing में फ्रीलांसिंग के जरिये अच्छा पैसा कमाया जा सकता है परन्तु अगर आप इस चीज़ में एक्सपर्ट नहीं है तो आप लम्बे समय तक इस में नहीं टिक सकते।

फ्रीलांसिंग का काम शुरू करने से पहले किसी एक फील्ड में अपने आपको योग्य बनाये और अच्छा पैसा कमाए।

डांस क्लास (Dance Class):

Dance Class

दोस्तों ये एक ऐसा व्यापार है जिसमे कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है अगर आप डांस में एक्सपर्ट है तो आप इसे नाम और पैसा दोनों कमा सकते है।

घर में छोटे से एरिया को अच्छे से मैनेज करे और डांस सिखाने के लिए बच्चो से कम फीस चार्ज करे। अगर आप खुद कोरियोग्राफर है तो बहुत अच्छा है नहीं तो कम पैसे में कोरियोग्राफर हायर करे और खुद का बिज़नेस शुरू करे।

कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें अपना हुनर दिखाने का मौका नहीं मिलता तो खुद की डांस एकेडमी खोलकर आप अपने हुनर का अच्छा इस्तेमाल कर सकते है और धीरे धीरे इस फील्ड में खूब तरक्की कर सकते है।

शिशु-गृह सेवा (Babysitting):

Babysitter

आजकल बहुत से माता पिता जॉब में व्यस्त होने के कारण अपने बच्चों की अच्छे से देख भाल नहीं कर पाते इसलिए उन्हें अपने बच्चों को क्रेच में छोड़ना पड़ता है। क्रेच खोलना आज के समय में अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

कुछ लोग तो बच्चों को कुछ घंटों के लिए क्रेच में छोड़ते है तो कुछ लोग सारा दिन, अगर आप बहुत से बच्चों की एक साथ और अच्छे से केयर कर सकते है तो आपके लिए क्रेच खोलना बेस्ट रहेगा और साथ ही साथ घर में बच्चों के साथ आपका मन भी लगा रहेगा।

टिफ़िन का बिज़नेस (Tiffin Business):

Tiffin Business

दोस्तों अगर आपको अच्छी खासी कमाई करनी है तो आप टिफ़िन का बिज़नेस शुरू कर सकते है। काम की व्यस्तथा के कारण कुछ लोग घर पर खाना नहीं बना पाते और उन्हें कैंटीन में ही लंच करने के लिए जाना पड़ता है इसलिए आप अलग अलग कंपनी में बात करके उनके लिए टिफ़िन की सुविधा उपलब्ध करवा सकते है।

आप घर से खाना तैयार करके स्टाफ तक पहुंचा सकते है और धीरे धीरे अपने बिज़नेस को फैला सकते है और खूब कमाई कर सकते है।

अचार का बिज़नेस (Pickle Business):

Pickle Business

आजकल अचार का बिज़नेस करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योकि कुछ लोग काम में बिजी होने के कारण घर की बजाय बाहर से ही अचार लाना पसंद करते है ऐसे में जो महिलाये अचार डालने में एक्सपर्ट है उनके लिए अचार का बिज़नेस बेस्ट है।

आप तरह तरह का अचार डालकर बेच सकते है और अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

क्रिएटिव चीज़े बनाना (Design Creatives):

Designing Creative Things

अगर आप क्रिएटिव या टैलेंटेड है तो आप अपने द्वारा बनाई गई क्रिएटिव चीज़ों को मार्किट में बेचकर पैसे कमा सकते है।

इसके आलावा बिंदी बनाने का बिज़नेस, पेंटिंग बनाकर बेचना , बुटीक का काम , डिज़ाइनर सूट या साड़ी का बिज़नेस, पापड़ बनाने का व्यवसाय आदि। ऐसे बहुत से काम है जिनसे आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है और कमाल की बात तो ये है कि ये ऐसे बिज़नेस है जिनमे बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है।

Also Read:

Business Success Tips in Hindi

How to start a successful business

Good Business Ideas for Housewives in India with Low Cash

One thought on “घर से शुरू किये जाने वाले सबसे आसान बिज़नेस , Home Based Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.