तनाव से बचने के 10 आसान तरीके | Best Ways to Overcome Depression

तनाव से बचने के 10 आसान तरीके

 

आजकल ज्यादातर लोग अन्य बीमारियों से कम जबकि तनाव से ज्यादा परेशान है तनाव एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसके कारण लोग सामान्य बर्ताव नहीं कर पाते और बहुत से लोग तो इसकी वजह से आत्महत्या का शिकार हो जाते है।  डिप्रेशन किसी भी कारण से हो सकता है परन्तु इसके लक्षण लगभग एक जैसे ही होते है मतलब अगर कोई व्यक्ति मानसिक तनाव की समस्या से झूंझ रहा है तो उसमें इस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते है:

1). ज्यादा गुस्सा आना
2). किसी बात के लिए हर बार खुद को बदनसीब कहना
3). नींद न आना
4). अत्यधिक चिंता भ्रमित होने की प्रवृत्ति
5). ज्यादा सोचना ,
6). स्वास्थ्य में गिरावट आदि

तनाव से बाहर निकलने के कुछ टिप्स

 

दूसरों के बारे में मत सोचे

कुछ लोग तो दूसरों के बारे में सोच सोच कर ही खुद को डिप्रेशन का शिकार बना लेते है जैसे वो मुझसे ज्यादा कामयाब क्यों है , उसने ऐसा क्यों किया और अब वो क्या कर रहा होगा आदि बाते सोच सोच कर हम खुद की तरह ध्यान न देकर दूसरों में ही उलझे रहते है और धीरे धीरे हम खुद को हीन समझने लगते है इसलिए दूसरों के बारे में सोचना बंद करे और खुद को समय दे जब आप दूसरों की बजाए खुद को समय देंगे तो आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे।

जो अच्छा लगे वो करे

आपको जो काम बेहद पसंद है उसमे अपने आप को व्यस्त रखे क्योकि डिप्रेशन की बेस्ट मेडिसिन यही है जब आप किसी काम को करने में मस्त हो जाएंगे तो आपका दिमाग दूसरी चीज़ो को सोचना बंद कर देगा। क्योकि बिना वजह की सोच ही हमे डिप्रेशन का शिकार बनाती है इसलिए खुद को अपने पसंदीदा काम में लगाए रखे। कुछ ऐसे काम जिसमे आप खुद को बिजी रख सकते है:

पेंटिंग
कविताएं लिखना 
कुकिंग
डांसिंग
गाना सुनना

समाजसेवा

समाजसेवा एक ऐसा काम है जो खुद को एक अलग तरह का सकून देता है दुनिया भर में बहुत से काम है परन्तु असहाय लोगों की सेवा करने से आपके मन को ख़ुशी मिलेगी और आप खुद को बेहतर महसूस करोगे। ये ऐसा काम है जिससे आपको डिप्रेशन शब्द ही भूल जायेगा।

अपनों के साथ समय बिताये

कहते है न कितनी भी बड़ी मुसीबत क्यों न आ जाये जब तक अपने साथ खड़े रहते है तो इंसान के लिए वो मुश्किल कुछ भी नहीं। इसलिए अपनों के साथ बातचीत करे अगर आप सबके साथ कोई परेशानी शेयर नहीं करना चाहते तो उस इंसान के साथ अपना दुःख बांटे जिससे आपको बात करना अच्छा लगता है।

इसके आलावा आप अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर पिकनिक पर जा सकते है जिससे आपका मूड चेंज होगा और मन में उठने वाले फ़ालतू के सवालों से शांति मिलेगी।

फोन से बनाये दूरी

ऐसा नहीं की फोन का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करे, बल्कि फोन के लिए निश्चित समय निर्धारित करे। हर समय फोन का इस्तेमाल करने से भी हम खुद से दूर होने लगते है और खुद से दूर होने वाले इंसान का मन कभी शांत नहीं रहता। इसलिए जीवन को तनाव मुक्त करने के लिए इन चीज़ों पर थोड़ा ध्यान दे।

चल्लेंजिंग कार्य करे

कुछ ऐसे काम करे जिसमे आपको चैलेंज महसूस हो क्योकि ऐसे कार्य करने से आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप चाहते तो स्विमिंग, रनिंग या किसी प्रकार का कोई खेल भी खेल सकते है इससे आपको शरीरिक मजबूती मिलेगी और मेन्टल हेल्थ में भी काफी सुधार होगा।

पूरी नींद ले

आप सोचोगे भला नींद से डिप्रेशन का क्या सम्बन्ध परन्तु नींद भी मानसिक तनाव का बहुत बड़ा कारण है क्योकि नींद पूरी न होने से दिन भर थकान महसूस होती है और जो हमारे निर्धारित कार्य है वो पूरे नहीं हो पाते तो जिससे हम धीरे धीरे टेंशन लेने लगते है। इसलिए अपने सोने और जागने का समय आज से ही निर्धारित कर ले ताकि आप अच्छे से अपने टार्गेट्स पर फोकस कर सके।

नशे से दूर रहे

ज्यादातर लोग हल्की सी टेंशन होने पर अपने आपको ड्रग्स और मेडिसिन्स की लत लगा लेते है परन्तु उन्हें ये नहीं पता कि थोड़े समय बाद सेहत पर इसका कितना भयानक असर देखने को मिलता है। ज़िंदगी में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है परन्तु नशा करना इसका हल नहीं है अपने आपको इतना स्ट्रांग बनाओ कि आपमें इतनी पावर को की अगर कोई भी टेंशन लाइफ में आये तो उसका हिम्मत के साथ मुकाबला कर सको।

कुछ अन्य चीज़े जो आपको मानसिक तनाव से दूर करेगी

1). डिप्रेशन या मानसिक तनाव से मुक्त होने के लिए आप मोटिवेशनल वीडियोस देख सकते है कुछ आध्यात्मिकता ध्यान और योग कर सकते है।

2). अपने अंदर पनप रहे विचारों को दबाये नहीं बल्कि खुलकर व्यक्त करे ताकि आप खुद को हल्का महसूस कर सके।

3). कुछ समय बाहर टहलने जाए हो सके तो कुछ समय प्रकृति के साथ बिताये। क्योंकि नेचर के साथ जुड़े व्यक्ति का मन बेहद शांत और पॉजिटिव रहता है।

ऊपर लिखी सभी बातों पर थोड़ा ध्यान देने से आप डिप्रेशन को आसानी से दूर कर सकते है और अपनी लाइफ को आसान तरीके से जी सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.