घर की शान्ति के लिए अपनाएं ये वास्तु शास्त्र टिप्स – Vastu Shastra Tips for Home in Hindi

Vastu Shastra Tips for Home in Hindi

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका घर शानदार होने के साथ साथ सुख समृद्धि से भरपूर हो। इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने घर का निर्माण बड़े ही चाव से करवाता है परन्तु कई बार घर तो शानदार बन जाता है परन्तु फिर भी उसमें नकारात्मकता बनी रहती है। घर में तमाम सुख सुविधाएं होने के बावजूद भी सकून की नींद नहीं आती, क्या आप भी इन चीज़ों से झूंझ रहे है अगर हाँ तो इसका कारण वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन न करना भी हो सकता है। Vastu Shastra Tips for Home in Hindi

1. दान पर दें ध्यान (Vastu Tips for Home in Hindi)

अगर आप घर में सुख शान्ति चाहते है तो अपनी कमाई में से कुछ धन दान के लिए अवश्य निकाले, इससे आपकी इनकम में बरकत होगी और घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी।

2. सूखे फूल और पेड़ पौधों को तुरंत हटाएं

हर व्यक्ति अपने घर में पॉजिटिविटी चाहता है अगर आप अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी को महसूस करना चाहते है तो अपने घर को सूखे फूल और पेड़ पौधों से दूर रखे। अगर कोई पेड़ सूख जाता है तो उसे वहां से हटा दें, अपने घर की बालकनी को रंग बिरंगे फूलों और हरे भरे पेड़ पौधों से सजाए।

3. घर के मुख्य द्वार पर दें ध्यान

घर का मुख्य दरवाजा दूसरे दरवाजों की अपेक्षा बड़ा होना चाहिए, इससे घर में पर्याप्त रोशनी रहती है जोकि वास्तु के साथ साथ स्वास्थ्य के हिसाब से भी बेहतर माना जाता है।

4. घर में टपकता हुआ नल है अशुभ (Vastu Shashtra Tips in Hindi)

ज्यादातर लोग टपकते हुए नल पर ध्यान नहीं देते, इससे पानी का दुरुउपयोग तो होता ही है और साथ ही साथ घर में टपकता हुआ नल अशुभ माना जाता है।

5. पूजा पाठ है अवश्य

वैसे तो हर शुभ काम के लिए पूजा पाठ अवश्य है परन्तु अगर आप नए घर में प्रवेश कर रहे है तो इसका ख़ास ख्याल रहे। घर में समान रखने से पहले घर को अच्छे से साफ़ करें और पूजा पाठ करवा कर ही घर में प्रवेश करें इससे आपके घर में हमेशा सुख शांति बनी रहेगी।

6. घर में बने दरवाजों का रखे खास ध्यान

अगर आप घर बनवा रहे है तो घर में तीन दरवाजे एक ही रेखा में न बनवाए। क्योंकि तीन दरवाजों का एक ही रेखा में होना वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता।

इसके अलावा घर में किचन और टॉयलेट साथ साथ नहीं होने चाहिए। घर से जुड़ी इन छोटी छोटी बातों को अवश्य ध्यान में रखें।

7. तुलसी के पौधे की दिशा का रखे ध्यान

आपने ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा देखा होगा परन्तु अगर आप घर में तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में या पूजा स्थान के पास रखते है तो वास्तु की दृष्टि से ये शुभ संकेत माना जाता है पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने से घर से नेगेटिविटी दूर होती है।

8. घर में टूटे हुए शीशे को न करें इग्नोर

कई बार हम घर में टूटे हुए शीशे को इग्नोर करते रहते है परन्तु घर में टूटा हुआ शीशा रखना वास्तु शास्त्र की दृष्टि से बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इससे हमें आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।

9. गणेश जी की मूर्ति

घर के प्रवेश द्वार पर गणेश जी की मूर्ति या अपनी धार्मिक मान्यतानुसार कोई तस्वीर लगाना बेहद शुभ माना जाता है इससे जीवन में सौभाग्य व समृद्धि बनी रहती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

घर में पैसा आने के उपाय (Vastu Tips for Money, Prosperity & Happiness)

  1. घर में सुख शांति और पैसा कौन नहीं चाहता। कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी अगर आपके घर में पैसा नहीं टिक रहा या किसी कारण पैसे की कमी आ रही है तो आप इन चीज़ों पर अवश्य ध्यान दें ताकि आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके।
  2. अगर आपके घर में कोई भी कबाड़ का समान हो तो उसे अपने घर में तुरंत हटा दें और अपने घर को साफ़ सुथरा रखे क्योकि कई बार घर में कबाड़ और अनुपयोगी चीज़ों से भी बरकत जाने लगती है।
  3. चन्दन की धूप जलाने से घर में कलह क्लेश और पैसे की कमी को दूर किया जा सकता है।
  4. आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बुधवार को गणेश जी की पूजा करें।
  5. अगर आप मांसाहारी है तो एक ही बर्तन में मांसाहारी और शाकाहारी भोजन बनाने से परहेज करें।
  6. अगर आप अपने घर से धन की कमी को दूर करना चाहते है तो किसी जरूरतमंद इंसान को आटा, चावल या अपनी इच्छानुसार दान दें, इससे आपके घर में पैसे के साथ साथ सुख शान्ति भी स्थापित होगी।

यह भी पढ़ें: क्या नहीं हो रही है आपकी शादी, तो करे ये उपाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.