हाइट बढ़ाने के आसान तरीके | Tips How to Increase Height in Hindi

हाइट बढ़ाने के आसान तरीके | Tips How to Increase Height in Hindi

अच्छी हाइट पर्सनालिटी में चार चाँद तो लगाती ही है साथ ही साथ इंसान के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का काम भी करती है। जिन लोगों की समय के साथ हाइट नहीं बढ़ती उन लोगों का चिंतित होना स्वाभाविक है। कुछ सेवाओं जैसे पुलिस, आर्मी, मॉडलिंग में तो अच्छी हाइट होना बेहद जरुरी है। अगर आप अपनी कम हाइट की वजह से परेशान है तो आप अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स का सहारा ले सकते है। ये टिप्स पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी है। (How to increase Height after 18 for Female in Hindi)

लम्बाई बढ़ने के कुछ चांस तो माता पिता की लम्बाई पर निर्भर रहते है परन्तु कुछ चीज़ें आपके खान पीने पर भी डिपेंड करती है इसलिए जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे है उन पर ध्यान दें फोकस करें। (height increase tips in Hindi, height grow tips in Hindi)

सही खान पान है बेहद जरुरी (Diet for increasing Height in Hindi)

हाइट बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों पर ध्यान दें, आपकी डाइट में प्रोटीन से युक्त चीज़े होनी चाहिए। प्रोटीन हमारे शरीर में मसल्स और टिशू बनाने में सहायता करता हैं। हाइट बढ़ाने के लिए मांस, मछली, दूध, अंडा और प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें।

अगर आप शाकाहारी हैं तो आप पनीर , सोयाबीन को अपने खान पान में जरूर शामिल करें। क्योंकि कई बार हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी हमारी हाइट पर असर पड़ जाता हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें। पत्तेदार हरी सब्जियां खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता हैं जिससे HGH यानी Human Growth Hormone बढ़ता है।

डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज पर करें फोकस (How to increase Height with Exercise in Hindi)

हाइट बढ़ाने के लिए डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज भी अहम भूमिका निभाती है। एक्सरसाइज से शरीर भी फिट रहता है और हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है। इस तरह की एक्सरसाइज हाइट को बढ़ाने में हमारी सहायता करती है।

हैंगिंग एक्सरसाइज

हाइट बढ़ाने के लिए लटकने वाली एक्सरसाइज हमारी बॉडी के लिए काफी अच्छा काम करती है। ये एक्सरसाइज आप अपने घर पर भी कर सकते है। इस तरह की एक्सरसाइज हमारी रीढ़ की हड्डी, पेट और पाँव की मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद है। हैंगिंग एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी में खिचाव पड़ता है जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। आप अपनी लटकने की क्षमता अनुसार इस एक्सरसाइज को कर सकते है जितना आप ज्यादा लटकोगे उतनी जल्दी ही आपकी हाइट में वृद्धि होगी।

दौड़ने से मिलेगा फायदा

पूरी बॉडी को एक्टिव रखने के लिए दौड़ एक महत्वपूर्ण व्यायाम है। बढ़ते हुए वजन को घटाने के साथ साथ दौड़ हमारी हाइट को बढ़ाने में भी मदद करती है। दौड़ने से हमारी मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती है जिससे हमारे शरीर को एक नया रूप मिलता है।

स्विमिंग है बेहतरीन ऑप्शन

मनचाही हाइट पाने के लिए ना जाने लोग कितने पापड़ बेलते है पर सही ज्ञान और धैर्य न होने की वजह से ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगता। इसलिए अगर आप अपनी हाइट को सही तरीके से बढ़ाना चाहते है तो आप स्विमिंग का सहारा भी ले सकते है। स्विमिंग हमारी बॉडी की मांसपेशियों को कसाव प्रदान करती है जिससे हाइट बढ़ने में सहायता मिलती है। स्विमिंग मस्तिष्क को स्ट्रेस से मुक्त करती है और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का कार्य करती है।

ख़ास तरह के योग का लें सहारा

योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे रुकी हुई हाइट को बढ़ाया जा सकता है सुबह के समय सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, शीर्षसन और ताड़ासन जैसे योग का सहारा लें सकते है। योग करते समय कुछ समय का गैप देकर दूसरा योग शुरू करें।

योग करते समय इन बातों का रखे ध्यान

1). अगर आप शाम के समय योग करते है तो खाने और योग में 3 से 4 घंटे का अंतर रखे।

2). योग करते समय अगर ज्यादा थकान महसूस हो तो योग को छोड़े नहीं बल्कि निरंतर अभ्यास करने से आपको धीरे धीरे आदत हो जाएगी और थकावट भी कम होगी।

3). योग करते समय ज्यादा तंग कपड़े पहनने से बचे क्योंकि इससे आपको योग की सही पोजीशन बनाने में कठिनाई हो सकती है।

4). योग के साथ साथ मेडिटेशन पर भी अवश्य ध्यान दें।

नशे से करें परहेज

जी हाँ दोस्तों, नशा लेने से धीरे धीरे आपके शरीर पर घातक असर पड़ता है जिससे ग्रोथ हार्मोन में निर्माण में रुकावट आती है। अगर आप नशे के आदि है तो इसका परित्याग करें।

यह भी पढ़ें: Health Care Tips in Hindi | हेल्थ केयर टिप्स इन हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.