Home Remedies for Cough in Hindi | खांसी दूर करने के असरदार घेरलू उपाय

Home Remedies for Cough in Hindi, खांसी दूर करने के असरदार घेरलू उपाय

खांसी होना आम बात है बदलते मौसम के कारण या फिर अन्य किसी कारण से लोगों को खांसी होने लगती है। अगर आप किसी भी तरह की खांसी जैसी समस्या से झूंझ रहे है तो ये घरेलू उपाए (Home remedies for cough in hindi) खांसी को दूर करने के लिए बेहद असरदार है।

Home Remedies for Cough in Hindi

Home Remedies for Cough in Hindi

कफ कैसे ठीक होगा?

यहाँ हमने कुछ उपाए बताएं है जिनसे आप कफ से जल्दी रहत पा सकते हैं | आईए देखते हैं कौन कौन से हैं यह उपाए

  • गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करे
  • शहद का सेवन
  • तुलसी का काढ़ा
  • अदरक और तुलसी वाली स्पेशल चाय
  • अदरक है फायदेमंद
  • लहसून और शहद का करे इस्तेमाल
  • दालचीनी और शहद का सिरप
  • मुलेठी से करे खांसी दूर

आईए अब खांसी के उपायों(Home Remedies for Cough in Hindi) के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं |

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करे

अगर गले में हल्की सी खराश या हल्का दर्द महसूस हो तो गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करना आपकी शुरूआती खांसी को दूर करने में बेहद असरदार है। दिन में 2 बार हल्के गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करे। अगर आपको गले में ज्यादा दर्द है तो गरारे करने के साथ साथ वही पानी पी लें। इससे आपको खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

Gargle with salt and warm water
Home remedies for cough in hindi

शहद का सेवन

खांसी के लिए शहद बहुत गुणकारी है। परन्तु शहद का सेवन करने के लिए उसमें हल्का काली मिर्च का पाउडर डाल लें , इससे आपको खांसी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Honey
Cough Treatment in Hindi at home

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा भी खांसी के लिए एक अच्छा रामबाण है। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को अच्छे से धो ले और थोड़े पानी में पत्तों को अच्छे से उबाल ले। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए काली मिर्च, लौंग और हल्का नमक डालना न भूले। दिन में 2 बार इस काढ़े को लेने से खांसी को दूर किया जा सकता है।

Tulsi Kadha
Cough Remedies in Hindi

अदरक और तुलसी वाली स्पेशल चाय

दोस्तों अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी है तो केवल अदरक और तुलसी वाली चाय से काम नहीं चलेगा। अदरक , तुलसी , लौंग , नमक , काली मिर्च जैसी चीज़ो को डालकर स्पेशल चाय तैयार करे।  दिन में 2 बार इन सारी चीज़ों को डालकर चाय पीने से आपको खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

Ginger and tulsi tea - Home remedies for cough in hindi
Home remedies for cough in hindi

अदरक है फायदेमंद

खांसी को खत्म करने के लिए दिन में 2 से 3 बार अदरक का जूस पिए या फिर अदरक के टुकड़े को नमक लगाकर मुँह में थोड़ी देर के लिए रखे और इसके पानी को गले में पहुँचने दे। इससे आपको दर्द और खराश से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Ginger is beneficial
Khansi ke Gharelu upchar

लहसून और शहद का करे इस्तेमाल

खांसी से राहत पाने के लिए आप लहसून को कद्दूकस कर उसमे हल्का शहद मिला ले। दिन में 2 से 3 बार इसे ले। इसे आपको खांसी से जल्द राहत मिलेगी। लहसून में पाए जाने वाला ऑइल साँस सम्बन्धी रुकावटों को दूर करने में मदद करता है।

Honey and garlic mixture - Home remedies for cough in hindi
Khansi khatam krne ka tarika

दालचीनी और शहद का सिरप

खांसी के घरेलू उपचार में दालचीनी और शहद का सिरप बेहद कारगर है। इस सिरप को बनाने के लिए शहद को पतला होने तक गर्म करे और उसके बाद इसमें दालचीनी पाउडर और काली मिर्च पाउडर को डाल ले। ठंडा होने के बाद इस सिरप को पिए। रात को सोने से पहले सिरप पीना बहुत फायदेमंद है।

Honey and cinnamon powder mixture
How to stop coughing without medicine in hindi

मुलेठी से करे खांसी दूर

मुलेठी खांसी को दूर करने की आयुर्वेदी औषधि है। कफ, खांसी या गले में खराश होने पर मुलेठी को शहद और काली मिर्च में मिलाकर चाटने से आपको बेहद राहत मिलेगी। इसके साथ साथ मुलेठी का चूर्ण एक ऐसा रामबाण है जो श्वसन तंत्र में सूजन को कम करने में बेहद असरदार है। मुलेठी का प्रयोग खांसी को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि बहुत से रोगों से मुक्ति पाने के लिए किया जाता है।

Licorice root to keep cough away
Home remedies for cough in hindi

अगर आप किसी भी तरह की खांसी से परेशान है तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर खांसी से राहत पा सकते है। इसके अलावा खांसी को दूर करने के लिए ठंडी चीज़ों से परहेज करे और गर्म चीज़ो जैसे सूप , मसाले वाली चाय आदि चीज़ो का सेवन करे। अगर आपके पास खांसी से राहत पाने के और उपाय है तो कृप्या कमेंट में जरूर बताए।

यह भी पढ़ें:

Home Remedies for Constipation in Hindi

Yellow Teeth Cleaning Tips in Hindi

Home Remedies for Pimples in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.