नवरात्रि व्रत में क्या क्या खा सकते हैं। What can we eat in Navratri fast

what-you-can-eat-during-navratri-fasting

आप तो जानते ही है कि भारत में व्रत की परंपरा बहुत समय से चली आ रही है कई व्रत तो ऐसे होते है जिनमें पानी तक नहीं पिया जाता पर कुछ व्रत ऐसे होते है जिनमें  कुछ फल या विशेष तरह की सब्जियां खाई जा सकती है। व्रत रखने से हमारे डाइजेशन सिस्टम को भी बेहद आराम मिलता है पर अगर आप नवरात्रि व्रत में क्या क्या खा सकते है इस चीज़ को लेकर कंफ्यूज है तो ये आर्टिकल आपकी हर तरह से मदद करेगा।

नवरात्रि व्रत में क्या क्या खा सकते है (What can we eat in Navratri fast)

हम आपको ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे है जिससे आपका पेट भी भरा रहेगा और व्रत का खाना आपको स्वादिष्ट भी लगेगा।

फ्रूट चाट

नवरात्रों के दिनों में आप अपनी डाइट में फ्रूट चाट शामिल कर सकते है आप अंगूर, पपीता, केला, संतरा आदि फलों को मिक्स करके उस पर हल्का सेंधा नमक और काली मिर्च का पाउडर डाल कर फ्रूट चाट बना सकते है इससे आपका पेट भी भर जाएगा और शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।

ड्राई फ्रूट्स और मखाने

श्रद्वा भाव में व्रत रखते हुए आपको इन दिनों अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होता है। इसलिए नवरात्री व्रत में ड्राई फ्रूट्स लेना आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट ऑप्शन है। अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो आप मखानों को तलकर उसमें सेंधा नमक डाल कर भी खा सकते है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखता है और इसमें कई तरह के पोष्टिक तत्व मौजूद होते है।

कुट्टू या सिंघाड़े के आटे का प्रयोग

व्रत के दिनों में गेहूं के आटे की बजाय कुट्टू या सिघाड़े के आटे का ही प्रयोग किया जाता है आप कुट्टू या सिघाड़े के आटे से या तो पूड़ियाँ बना सकते है या फिर इसकी रोटी बनाकर सब्जी के साथ खा सकते है।

आलू की सब्जी

अगर आप व्रत में ज्यादा तला भुना नहीं खाना चाहते तो आप जीरे वाले आलू बनाकर खा सकते है व्रत वाली आलू की सब्जी बनाने के लिए आप घी में जीरा, आलू, हरी मिर्च और सेंधा नमक डाल कर अच्छी सी भुनी हुई आलू की सब्जी बनाकर खा सकते है।

व्रत में लौकी की सब्जी और साथ में सिंगाड़े और कुट्टू के चीले भी आपकी भूख को कम करने में बेहद मददगार होते है।

साबूदाने की खीर

बहुत से लोग व्रत में साबुतदाने की खीर खाना बेहद पसंद करते है। साबूदाने की खीर व्रत के लिए बेस्ट ऑप्शन है इसे घी और शक्कर के साथ भी बनाया जा सकता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

मिल्कशेक

शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए आप केले और दूध का शेक बनाकर पी सकते है। इससे पेट भी भरा रहता है और शरीर को ताकत भी मिलती है।

व्रत की बाजारी चीज़े

अगर आप घर पर कुछ नहीं बनाना चाहते और बीच बीच में हल्की हल्की भूख को आराम देना चाहते है तो आप बाजार से व्रत की नमकीन , व्रत में खाए जाने वाले लड्डू और भी बहुत चीज़ों को खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

नवरात्री व्रत में इन चीज़ों से करे परहेज

1). व्रत के दिनों में प्याज और लहसून का इस्तेमाल करने से परहेज करे।

2). सामान्य तौर पर यूज़ होनी वाले मसाले जैसे हींग, गर्म मसाला, धनिया पाउडर , और सरसों के तेल का प्रयोग न करे। खाने में सिर्फ सेंधा नमक ही यूज़ करे।

3). व्रत में ज्यादा देर तक भूखे न रहे कुछ देर बाद फ्रूट्स लेते रहे क्योंकि ज्यादा देर तक भूखे रहने से सिर में भारीपन, एसिडिटी या घबराहट जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

4). नवरात्री व्रत में तरह तरह की दाल , चावल का आटा , मैदा, सूजी आदि चीज़ों को खाने से बचे।

5). मांसाहारी भोजन, अंडा और इसके आलावा शराब और धूम्रपान व्रत में सख्त मना है।

यह भी पढ़ें: Why do We Celebrate Diwali in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.