लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है| Which is The Best 7 Jobs For Girls in Hindi

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है। Which is The Best Job For Girls in Hindi

Top 7 Jobs For Women in Hindi : आज के समय में बहुत सी ऐसी जॉब्स है जिसमें लड़कियां अपना करियर बना सकती है अगर आप भी उन महिलाओं में से है जो घर को संभालने के साथ साथ अपने सपनों को साकार करना चाहती है तो हम आपको ऐसी जॉब्स के बारे में बताने जा रहे है जोकि आपकी पर्सनल ग्रोथ के साथ साथ आपको एक नया रास्ता दिखाएगी। 7 जॉब्स जो लड़कियों के लिए सबसे अच्छी है

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है

आजकल हर कोई अपने फ्यूचर को लेकर बेहद चिंता में रहता है। और अगर बात लड़कियों की आए तो आज के समय में एक लड़की का अपने पैरों पर खड़ा होना बेहद जरूरी है। क्योंकि कुछ लड़कियां में इतना हुनर होने के बावजूद भी वो सिर्फ घर तक सीमित रह जाती है। परन्तु आज हम आपको लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है इसके बारे में बेहद विस्तार से बताने जा रहे है जिससे आपको अपनी करियर लाइन चुनने में बेहद मदद मिलेगी। तो आइए जानते है कि लड़कियां किस फील्ड में अपना अच्छा करियर बना सकती है। (लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है)

1. टीचिंग के रूप में करियर (Career in Teaching)

टीचिंग लड़कियों के लिए बेहतर करियर ऑप्शन है अगर आप पढ़ने और पढ़ाने में रूचि रखती है तो टीचिंग को अपने करियर के रूप में चुनना आपकी लिए बेहतरीन सोर्स होगा। जैसे जैसे इस क्षेत्र में आपका अनुभव बढ़ता रहता है वैसे वैसे आपके वेतन में भी वृद्धि होती रहती है। हाँ अगर आपमें योग्यता है और आप एक कुशल शिक्षक है तो आप इस लाइन में कम समय में बेहद उन्नति कर सकती है।

टीचिंग एक ऐसा प्रोफेशन है जोकि एक हाउसवाइफ भी अच्छे से मैनेज कर सकती है क्योंकि इसमें काम करने का फिक्स टाइम होता है। इसमें आपको विंटर और समर वैकेशन को एन्जॉय करने का अच्छा समय मिलता है। टीचिंग लाइन में आप प्राइमरी टीचर, टीजीटी, पीजीटी, प्रोफेसर जैसी पोस्ट पर काम कर सकती है इन सब पोस्ट्स के लिए आपको अलग अलग योग्यताओं की जरूरत होती है।

2. राइटर के रूप में करियर (Career in Writing)

क्या आपको लिखने का शोक है ? अगर हाँ तो आप इस फील्ड में अच्छी ग्रोथ कर सकती है आपने कंटेंट राइटिंग का नाम तो सुना ही होगा, ऐसा नहीं है कि ये जॉब सिर्फ लड़कियों के लिए ही है ये ऐसी जॉब है जिसमें लड़के भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। बस बात यहां सिर्फ और सिर्फ काबलियत की आती है अगर आप काबिल और हुनर बंद है तो आप किसी भी प्रोफेशन में अपना नाम बना सकते है।

हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में किए जाने वाला कंटेंट राइटिंग का काम करने के लिए भाषा पर पकड़ होना बहुत जरुरी है अगर आपकी लैंग्वेज पर पकड़ है तो आप इस फील्ड को बेझिझक चुन सकती है। पार्ट टाइम पैसे कमाने और खुद को फुल बिजी रखने का यह सबसे अच्छा सोर्स है इससे आपका ज्ञान में बेहद वृद्धि होती है।

3. मेकअप आर्टिस्ट (Makeup Artist)

आज के समय में मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है हर कोई अपने आप को स्टाइलिश और सुन्दर देखना चाहता है आजकल तो लोग अपने घर के छोटे से फंक्शन के लिए भी मेकअप आर्टिस्ट को बुक करते है शुरुआत में बस आपको या तो ट्रेनिंग लेनी चाहिए या फिर इसका अच्छा कोर्स कर ले। उसके बाद इस फील्ड में आप अपना उज्वल भविष्य बना सकती है। इसमें आप होम सर्विस के एक्स्ट्रा पैसे भी चार्ज कर सकती है।

4. यूट्यूब क्रिएटर (You Tube Creator)

कुछ महिलाओं के लिए रोज ऑफिस जाना या घर से बाहर जाकर काम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है अगर आप टैलेंटेड है तो आप घर रहकर भी अच्छा पैसा और नाम कमा सकती है। यूट्यूब के जरिए आज बहुत से लोग फेमस होने के साथ साथ अपनी कला के माध्यम से लोगों को प्रभावित कर रहे है। यह काम आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठकर आसानी से कर सकती है।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है

इस काम को करने के लिए सिर्फ आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना है और अपनी वीडियोस को वहाँ अपलोड करना है अगर आप दिन में एक दो वीडियो भी अपने चैनल पर अपलोड करती है तो बहुत अच्छा है इसके साथ साथ समय निकाल कर कमैंट्स का रिप्लाई करना बेहद जरुरी है यूट्यूब चैनल के जरिए आप अपनी डांस वीडियो, पेंटिंग, कुकिंग, मोटिवेशनल, फनी या लव शायरी इस तरह का कुछ भी अपलोड कर सकती है। घर बैठे काम करने का इससे अच्छा सोर्स कोई भी नहीं है।

5. फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designer)

फैशन डिजाइनिंग कुछ समय से एक बेस्ट करियर सोर्स के रूप में उभरा है और समय के साथ साथ इसकी डिमांड बेहद बढ़ती जा रही है। अगर आपमें कल्पनाशीलता और एक बेहतरीन मास्टरपीस तैयार करने के लिए कलर कॉम्बिनेशन की अच्छी कला है तो आप इस पेशे में उतरकर अपना हुनर आजमा सकती है।

12 वीं के बाद आपको फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना होता है जिनकी अवधि अलग अलग हो सकती है। फैशन डिजाइनिंग के कोर्स इस प्रकार है :

1). बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
2). बीएससी-फैशन डिजाइनिंग
3). बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन
4). डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

6. एयर होस्टेस (Air Hostess Job)

अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहद स्ट्रांग है और आपको नए नए लोगों से मिलना, बात करना और दूसरे देशों की यात्रा करने का शोक है तो यह प्रोफेशन आप ही के लिए बना है। इस प्रोफेशन से जुड़ने के लिए आपमें डेडिकेशन, साहस और शत प्रतिशत कमिटमेंट जैसे गुणों का होना बेहद जरूरी है 12 वीं के बाद एयर होस्टेस बनने के लिए आप सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व डिग्री कोर्स कर सकती हैं। जिनकी अवधि 6 महीने से 3 साल तक की हो सकती है।

7. एचआर ( HR )

यह एक ऐसी फील्ड है जिसमें लड़के और लड़कियाँ दोनों अपना करियर बना सकते है। एचआर का काम किसी भी आर्गेनाईजेशन में लोगों को रिक्रूट करना , कंपनी ग्रोथ और कंपनी में काम कर रहे लोगों के लिए नीति बनाना है। इस जॉब में अगर आपकी लैंग्वेज कमांड और मैनेजमेंट क्वालिटीज़ अच्छी है तो यह जॉब आपको बेहद सूट करेगी।

ये कुछ ऐसी जॉब्स है जिनको पढ़कर आपको अपने करियर को चुनने में बेहद मदद मिलेगी। अगर लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है इस आर्टिकल के जरिए आपके ज्ञान में वृद्धि हुई हो या फिर आपके पास कुछ और जानकारी हो जो हम इस आर्टिकल में ऐड कर सकते है तो आप हमारे साथ साँझा कर सकते है। आपको इनमें से कौन सी जॉब बेहद पसंद आई ? क्या आप इनमें से किसी प्रोफेशन में है ?

Also Read: Home Business Ideas for Women in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.